Placeholder canvas

सचिन तेंदुलकर से राहुल द्रविड़ तक, इन 4 दिग्गजों को मात्र एक T20I मैच खेलना हुआ नसीब, दूसरा नाम है बेहद शॉकिंग

साल 2005 से पहले क्रिकेट में सिर्फ दो ही फाॅर्मेट होते थे. पहला टेस्ट क्रिकेट और दूसरा वनडे क्रिकेट, टेस्ट पांच दिन खेला जाता था और वनडे पचास ओवर. लेकिन साल 2005 से क्रिकेट में एक तीसरा फाॅर्मेट भी जोड़ दिया गया. इस फाॅर्मेट का नाम है टी-20 फाॅर्मेट. आज से समय का यह सबसे लोकप्रिय और रोमांचक फाॅर्मेट माना जाता है.

90 के दशक में दुनिया के बड़े बल्लेबाज 2005 तक आते-आते या तो संन्यास ले चुके थे या फिर संन्यास लेने वाले थे. आइए इस लेख में हम उन क्रिकेटरों की बात करते हैं, जिन्होंने अपने कैरियर में सिर्फ एक टी-20 मैच खेला है.

इंजमाम उल हक

पाकिस्तान के सचिन कहे जाने वाले इंजमाम उल हक अभी तक पाकिस्तान के लिए एकदिवसीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाया है. इंजमाम ने एकदिवसीय में 11 हजार से अधिक रन बनाया है. पाकिस्तान के इस दिग्गज खिलाड़ी ने अपने जीवन में सिर्फ एक टी-20 मैच खेला है.

साल 2006 में इंजमाम-उल-हक इंग्‍लैंड के बिस्‍टल में अपने जीवन का पहला और अंतिम मैच खेले थे. इस मुकाबले में पाक टीम ने 5 विकेट से जीत दर्ज की थी. इंजमाम ही पाक टीम की कमान संभाले हुए थे. उन्‍होंने नाबाद 11 रन बनाए.

सचिन तेंदुलकर

क्रिकेट का भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर ने अपने जीवन में लगभग हर एक रिकॉर्ड के आगे अपना नाम अंकित कराया है. सचिन के नाम वनडे और टेस्ट दोनों ही फाॅर्मेट में सबसे ज्यादा रन सबसे ज्यादा शतक दर्ज है. सचिन ने अपने जीवन में 100 शतक लगाए हैं जिसके करीब भी अभी तक कोई नही पहुंचा है.

इंजमाम के तरह सचिन तेंदुलकर को भी एक ही टी-20 मैच खेलने का मौका मिला है. सचिन ने अपने जीवन का एकलौता टी-20 मैच दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जोहान्सबर्ग में खेला था. जहां उन्होंने 10 रन बनाया था.

राहुल द्रविड़

‘द वाल’ के नाम से मशहूर क्रिकेटर राहुल द्रविड़ क्रिकेट के दुनिया के एक लीजेंड माने जाते हैं. राहुल टेस्ट और वनडे दोनों ही फाॅर्मेट में 10 हजार से ज्यादा रन बनाए हैं.

राहुल द्रविड़ ने भी अपने जीवन में एक ही टी-20 मैच खेला है. उस मैच में द्रविड़ ने 21 गेंदों पर 31 रन बनाए थे. उन्‍होंने इस मैच में बैक टू बैक तीन छक्‍के भी लगाए थे.

ALSO READ:WPL 2023: अगर दो से ज्यादा टीमों के बीच बराबर रहे पॉइंट्स, तो कौन सी टीम खेलेगी WPL 2023 का फाइनल, जानिए

जेसन गिलेस्पी

जेसन गिलेस्पी ऑस्ट्रेलियाई टीम के सबसे प्रमुख तेज गेंदबाज रह चुके हैं. गिलेस्पी ने 71 टेस्ट में 259 विकेट प्राप्त किया है. गिलेस्पी भी सिर्फ एक टी-20 मैच खेल सके हैं.

उस मैच में चार ओवरों में उन्‍होंने 12 से अधिक की इकनॉमी से 49 रन दिए थे. उनका टी-20 का अनुभव बहुत बेहतर नही रहा था.

ALSO READ: WPL 2023: गुजरात जायंट्स को लगा तगड़ा झटका, लेडी गेल ‘डिएंड्रा डॉटिन’ हुई WPL 2023 से बाहर