Placeholder canvas

Petrol Pump Cheats: गाड़ी में गलती से भी न डलवाएं 100-200 के पेट्रोल, जानिए वजह, इस ट्रिक से होगा फायदा

पेट्रोल डीजल के दाम से तो आप सभी वाकिफ होंगे, लेकिन आपकी जेब ढीली होने के साथ-साथ आपको अगर ये पता चल जाए कि पेट्रोल पंप वाले आपको चूना लगा रहे हैं, तो आपका क्या हाल होगा? आम आदमी को पता भी नहीं चलता और उनके सामने ही ये ठगी हो जाती है और इस बारे में आपको पता भी नहीं चलता। लेकिन इस ठगी से बचा जा सकता है साथ ही कुछ सावधानी भी आपको बरतनी पड़ेगी. अगर आप भी रोज अपनी गाड़ियों में पेट्रोल डीजल डलवाते हैं, तो ये खबर आपके लिए बहुत काम की है। आइए जानते हैं क्या सावधानी बरतनी होगी साथ ही इस ठगी से कैसे बच सकते हैं।

कभी न डलवाएं 100, 300 और 500 का पेट्रोल

Petrol pump

अधिकतर लोग राउंड फिगर का पेट्रोल डीजल डलवाते हैं और पेट्रोल पंप वाले अपनी मशीन में राउंड फिगर सिस्टम फिक्स कर देते हैं। इसी के साथ वो लोग आपके साथ ठगी कर देते हैं। इसलिए हमेशा ध्यान रखें कभी भी राउंड फिगर का पेट्रोल डीजल ना डलवाएं उनसे थोड़ा ज्यादा यानी 25-35 रुपए जादा का ही लें।

हमेशा एक ही पेट्रोल पंप से मत लें पेट्रोल और डीजल

petrol price

अक्सर लोग एक ही जगह से पेट्रोल डीजल डलवाते है और  वहां के लोग अपनी मशीन में मीटर फिक्स कर देते है। बस यही गलती आप ना करे। अलग अलग पेट्रोल पंप का इस्तेमाल करे और अपनी गाड़ी का माइलेज हमेशा समय समय पर चेक करते रहे।

ALSO READ:Mustard Oil Price: सरसों तेल की कीमत में आई उम्मीद से ज्यादा कमी, अब मात्र इतने में मिल रहा 1 लीटर

मीटर रिसेट कराना और चेक करना न भूलें

petrol pump reading

अक्सर लोग पेट्रोल डलवाते वक़्त मीटर के पास से हट जाते हैं और ध्यान नहीं दे पाते इसी के चलते पेट्रोल पंप वाले मीटर बिना रिसेट किए ही यानी की मीटर ज़ीरो पर लाए बिना ही वो पेट्रोल नोज़ल तुरंत गाड़ी में लगा देते हैं। अब इसका विशेष ध्यान रखें कि वाहन से उतरकर तुरंत मीटर रिसेट कराएं।

साथ ही पेट्रोल पंप के मीटर में ज़ीरो देख लें कि मीटर रीडिंग किस अंक से शुरू हुई है यह हमेशा 3 से स्टार्ट होनी चाहिए जब कि ये 10,15,20 से स्टार्ट होती है।

ALSO READ: GOLD PRICE: 9000 रूपये सस्ता हुआ सोना, जल्दी खरीदें मकरसंक्रांति के बाद 50,000 पार हो सकती है कीमत, जानिए नये भाव

आपको बता दें कि खाली टंकी भरवाने कभी भी पेट्रोल पंप ना पहुंचे। टंकी में मौजूद हवा के कारण पेट्रोल की जगह कम हो जाती है और आपको लगता है टंकी फुल हो गई है।