Placeholder canvas

दीप्ति शर्मा को ट्रोल कर रहे थे सैम बिलिंग्स, भारत के सपोर्ट में उतरे एलेक्स हेल्स ने अपने ही देश के खिलाड़ी को पढ़ाया पाठ

by Jayesh Tandan
दीप्ति शर्मा को ट्रोल कर रहे थे सैम बिलिंग्स, भारत के सपोर्ट में उतरे एलेक्स हेल्स ने अपने ही देश के खिलाड़ी को पढ़ाया पाठ

भारत ने इंग्लैंड को उसके सबसे बड़े और पसंदीदा मैदान, लॉर्ड्स में हराकर तीन मैचों की वनडे सीरीज में क्लीन स्वीप कर लिया। भारतीय महिला टीम ने पहली बार इंग्लैंड की जमीन पर क्लीन स्वीप का कमाल किया। 

लॉर्ड्स में हुए आखिरी मुकाबले में भारत ने 16 रन से जीत दर्ज की। टीम की यह जीत बेहद खास तो रही ही, लेकिन इस मैच के आखिर में कुछ ऐसा भी हुआ जिससे यह और भी खास बना गया। 

फिर से खड़ा हुआ मांकडिंग विवाद

मैच के दौरान यह विवाद दीप्ति शर्मा के द्वारा चार्ली डीन को किए गए रन आउट को लेकर खड़ा हुआ है। दरअसल दीप्ति ने चार्ली को मांकडिंग नियम के तहत आउट किया। इसके बाद कई क्रिकेट पंडित या खिलाड़ी या फैंस इसको लेके अपने अपने बयान दे रहे हैं। 

यह डिसमिसल पूरी तरह से सही होने के बावजूद खिलाड़ियों, विशेषज्ञों और प्रशंसकों का एक भाग इसे ‘अनफेयर प्ले’ मानता है। कुछ ने बताया है कि यह खेल भावना के खिलाफ था जबकि कुछ ने बताया कि दीप्ति ने वही किया जो क्रिकेट के नियम में है। 

खेल का नियम (MCC Law 41.16.1) साफ कहता है कि जब बॉलिंग अपने छूटने के पल में आ गई हो और नॉन स्ट्राइकर बल्लेबाज ने क्रीज छोड़ दी हो तब बॉलर उसको गिल्लियां बिखेर कर आउट कर सकता है और यह रन आउट माना जाएगा। चाहे तब बॉल गेंदबाज ने फेंकी ना हो।

अंग्रेजी क्रिकेटर आपस में भिड़े

sambillings and alex hales

दीप्ति के द्वारा किए मांकडिंग विवाद पर इंग्लैंड के मेंस क्रिकेटरों ने भी अपनी प्रतिक्रिया दी है। सैम बिलिंग्स ने इस घटना को लेके अपनी निराशा व्यक्त की है। हालांकि इंग्लैंड के एलेक्स हेल्स ने दीप्ति के मांकडिंग का सपोर्ट किया है।

सैम बिलिंग्स ने ट्वीट करके लिखा, 

‘निश्चित रूप से ऐसा कोई व्यक्ति नहीं है, जिसने खेल खेला है और जो सोचता है कि यह स्वीकार्य है? सिर्फ क्रिकेट ही नहीं…।’ 

वहीं एलेक्स हेल्स ने सैम बिलिंग्स को पाठ पढ़ाया और जवाब देते हुए लिखा,

‘जब तक गेंद हाथ से नहीं छूट जाती, तब तक नॉन स्ट्राइकर के लिए क्रीज पर टिके रहना मुश्किल नहीं होना चाहिए…।’

You may also like

-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00