Placeholder canvas

आईसीसी विश्व कप 2023 से पहले भारत के लिए आई बुरी खबर, टीम इंडिया के इस दिग्गज खिलाड़ी पर लगा बैन!

क्रिकेट का महाकुंभ वनडे विश्व कप 5 अक्टूबर से भारत में शुरू हो रहा है. 5 अक्टूबर को न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के बीच पहला मैच खेला जाएगा. भारत अपना पहला मैच 8 सितंबर को चेन्नई के मैदान पर ऑस्ट्रेलिया से खेलेगी. वहीं भारत और पाकिस्तान का मैच 14 अक्टूबर को होना है. इस बीच एक बड़ी खबर आ रही है कि भारत के एक खिलाड़ी पर बैन लग गया है. आईए जानते हैं पूरा माजरा क्या है.

चेतेश्वर पुजारा पर लगा बैन

चेतेश्वर पुजारा इस वक्त इंग्लैंड में काउंटी क्रिकेट खेल रहे हैं. वह ससेक्स की अगुवाई कर रहे हैं. मैच के दौरान उनकी टीम के दो खिलाड़ियों ने आचार संहिता का उल्लंघन किया.

जैक कार्सन और टॉम हेन्स के खेल-विरोधी रवैए को लेकर कप्तान और दोनों खिलाड़ियों पर दो मैच का बैन लगा है. हालांकि यहां पर चेतेश्वर पुजारा की कोई गलती नही है, लेकिन कप्तान से यह उम्मीद की जाती है कि वह खिलाड़ियों को संभाल कर रखें. चेतेश्वर पुजारा ऐसा नही कर सके इसलिए उन पर बैन लग गया है.

ईसीबी ने जारी बयान में क्या कहा?

इग्लैंड क्रिकेट ने एक बयान जारी किया है. इस बयान में बताया गया कि खिलाड़ियों पर बैन क्यों लगा है. जारी बयान में लिखा गया है-

“व्यावसायिक आचरण विनियमों के नियम 4.30 में कहा गया है कि ये कप्तान के लिए एक अलग अपराध होगा जहां एक ही व्यक्ति ने उन सभी मैचों में टीम की कप्तानी की, जिनमें निश्चित दंड प्राप्त हुए थे, और कप्तान को एक मैच का निलंबन प्राप्त होगा.”

चेतेश्वर पुजारा का करियर

चेतेश्वर पुजारा ने भारत के लिए 103 टेस्ट मैच खेला है जिसमें उनके बल्ले से 43 की औसत से 7195 रन निकले हैं. पुजारा राहुल द्रव‍िड़ से प्रेरणा लेते हैं.

चेतेश्वर पुजारा की बल्लेबाजी में द्रविड़ वाली क्लास भी दिखती है. अंतिम बार उन्हें विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में खेलते देखा गया था. खराब प्रदर्शन के वजह से वह इस समय टीम से बाहर हैं. उम्मीद करते हैं जल्दी ही पुजारा टीम में वापसी करें.

ALSO READ: केविन पीटरसन ने इंग्लैंड और भारत को नजरअंदाज कर इस टीम को बताया आईसीसी वनडे विश्व कप 2023 जीतने का दावेदार