टी20 विश्व कप के बाद क्या राहुल द्रविड़ होंगे टीम इंडिया के नये कोच? सौरव गांगुली ने दिया ये जवाब

रवि शास्त्री इस समय टीम इंडिया के हेड कोच है। भारतीय टीम के हेड कोच के लिए कप्तान विराट की पहली पसंद रवि शास्त्री है। लेकिन जैसे ही विराट ने ये घोषणा कि वो विश्व कप के बाद कप्तानी छोड़ देंगे। वैसे ही ये कयास लगाए जाने लगे की हेड कोच के तौर पर रवि शास्त्री भी पद से हटेंगे। अब बीसीसीआई के अध्यक्ष सौरव गांगुली ने साफ तौर पर हेड कोच के लिए आवेदन मांगे हैं। जिसमे राहुल द्रविड़ का नाम मुख्य रूप से लिया जा रहा है।

विश्व कप के बाद बदलाव

c2

टी 20 विश्व कप 2021 के बाद इंडिया टीम में काफी बदलाव देखने को मिलेंगे। कप्तान विराट ने खुद ही ये घोषणा कर दी है कि वो विश्व कप के बाद से टीम का प्रतिनिधित्व नहीं करेंगे। वो अपनी बैटिंग पर ध्यान देंगे और उसी से भारतीय क्रिकेट में अपना योगदान देंगे। साथ ही साथ अब इंडियन क्रिकेट टीम का हेड कोच पद भी चर्चा का विषय बन गया है। हेड कोच रवि शास्त्री विराट कोहली की पहली पसंद है। इसी के चलते शास्त्री के कार्यकाल पूरा हो जाने के बाद भी उन्हें कोच के तौर पर उनकी समयसीमा बड़ा दी गई थी।


बता दें कि 2016 में रवि शास्त्री के कार्यकाल पूरा हो जाने के बाद हेड कोच के तौर पर भारत के पूर्व गेंदबाज अनिल कुंबले ने 2016 में टीम को ज्वाइन किया था। लेकिन एक साल बाद 2017 में ही कुंबले को इस्तीफा देना पड़ा था। जिसके बाद टीम के हेड कोच की कमान फिर रवि शास्त्री के हाथों में दे दी गई थी। पद छोड़ने की वजह के कयास लगाए जा रहे थे कि कुंबले टीम को अनुशासन में रखना पसंद करते थे लेकिन ये सब कुछ प्लेयर्स को पसंद नही आ रहा था।


क्यों द्रविड़ है पसंद

c3
भारत के पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़ बीसीसीआई और टीम के लिए पहली पसंद सहित हो सकते हैं। अगर वो आवेदन करते है तो द्रविड़ को मुख्यता दी जाएगी। राहुल इस समय इंडिया ए के मुख्य कोच है और उनकी निगरानी में टीम में कई पायदानों को पर किया है। साथ ही साथ राहुल नेशनल क्रिकेट एकेडमी (NCA) के डायरेक्टर भी है। नए हुनरमंद क्रिकेटर्स को एनसीए में लाने की सफलता का दायित्व द्रविड़ को ही जाता है।

द्रविड़ की छवि एक महान अनुशासित और शांत स्वभाव की है। इंडिया ए और उनकी अगुवाई में टीम ने बुलंदियों को हासिल किया है। जिसकी वर्तमान इंडियन टीम को जरूरत है। स्टार प्लेयर्स और विश्व के बेहतरीन खिलाड़ी टीम में मौजूद होने के बावजूद टीम 2013 में चैम्पियन ट्रॉफी के बाद कोई बड़ा टूर्नामेंट नहीं जीती है। इन्ही कारणों के चलते टीम प्रबंधन की पहली पसंद राहुल हो सकते हैं।

ALSO READ: T20 WORLD CUP 2021: पाकिस्तान के खिलाफ इन 11 खिलाड़ियों के साथ उतर सकती है भारतीय टीम, लंबे समय बाद दिग्गज की वापसी


बीसीसीआई ने मांगे आवेदन

c4

बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने एक प्राइवेट चैनल से बातचीत के दौरान कहा है कि राहुल द्रविड़ इंडिया टीम के हेड कोच होंगे या नहीं ये नहीं कहा जा सकता है। हेड कोच पद के लिए आवेदन मांगे गए है। राहुल चाहे तो वो आवेदन कर सकते है। उन्होंने आगे कहा की अखबारों के माध्यम से ही उन्हें पता चला है कि राहुल हेड कोच होंगे, लेकिन इस खबर का अभी कोई कन्फर्मेशन नहीं है।

बता दें कि हेड कोच पद के लिए उम्र की सीमा 60 वर्ष से कम की है। भारत के गेंदबाजी कोच अरुण इसी साल दिसंबर में 59 साल के हो जाएंगे। साथ ही भारत के बैटिंग कोच विक्रम राठौड़ 53 साल के है। इसलिए एक मत ये भी हो रहा है कि शायद राठौड़ भी हेड कोच के लिए आवेदन भर सकते हैं।

Exit mobile version