Placeholder canvas

सहवाग, युवराज का टुटा सपना, नियमों के विरुद्ध जाकर अपने बेस्ट फ्रेंड को मुख्य चयनकर्ता बना रहे जय शाह, 30 जून को होगा ऐलान

वनडे विश्व कप 2023 को देखते हुए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) चीफ सेलेक्टर के पद को लेकर बड़ा फैसला ले सकती है। बताया जा रहा है कि 30 जून को सेलेक्शन कमेटी के मुख्य चयनकर्ता और महिला टीम के मुख्य कोच के नाम की घोषणा की जा सकती है।

30 जून को हो सकती है घोषणा

बता दें कि टीम इंडिया की सेलेक्शन कमेटी के पूर्व चीफ सेलेक्टर चेतन शर्मा को एक स्टिंग ऑपरेशन के बाद इस पद से इस्तीफा देना पड़ा था। उनकी जगह शिवसुंदर दास को कार्यवाहक मुख्य चयनकर्ता बनाया गया। अब इस पद के लिए बीसीसीआई ने हाल ही में आवेदन मंगाए थे।

टीम इंडिया की सेलेक्शन कमेटी के मुख्य चयनकर्ता के पद के लिए 30 जून आखिरी तारीख है। इस पद के लिए सीएसी कुछ नामों की छंटनी 30 जून को कर लेगी जिनका 1 जुलाई को इंटरव्यू होगा। इस बीच खबर आ रही है कि टीम इंडिया के तेज गेंदबाज रहे अजीत अगरकर को इस पद पर नियुक्त किया जा सकता है।

वीरेंद्र सहवाग ने अफवाहों पर लगाया  पूर्णविराम

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अजीत अगरकर को बीसीसीआई की तरफ से इस पद के लिए आवेदन देने को कहा गया है। वहीं, उनसे पहले टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज रहे वीरेंद्र सहवाग का भी नाम सुर्खियों में छाया हुआ था।

कयास लगाए जा रहे थे कि इस खिलाड़ी को बीसीसीआई एक बड़ी जिम्मेदारी सौंप सकती है। लेकिन सहवाग ने इस सभी अफवाहों को अपने एक बयान से खारिज कर दिया। उन्होंने कहा कि, ‘मुझे कोई भी आवेदन करने के लिए नहीं कहा गया है।’

बीसीसीआई ने नियमो को रखा ताक पर

गौरतलब है कि नियमों के अनुसार चेतन शर्मा नार्थ जोन से आते थे, तो ऐसे में अगला मुख्य चयनकर्ता नार्थ जोन से होने चाहिए, लेकिन गौरतलब है कि नार्थ जोन से अभी कोई बड़ा नाम BCCI के पास नहीं था, ऐसे में बीसीसीआई ने नियमों को ताक पर रखकर वेस्ट जोन से आने वाले पूर्व क्रिकेटर अजीत अगरकर को टीम इंडिया का अगला मुख्य चयनकर्ता बनाने का फैसला किया है। क्योंकि नार्थ जोन से किसी भी बड़े खिलाड़ी ने चयनकर्ता बनने के लिए आवेदन करने से इनकार कर दिया था।

कैसा रहा है अजित अगरकर का क्रिकेट करियर

गौरतलब है कि भारतीय टीम के पूर्व तेज गेंदबाज अजीत अगरकर बतौर खिलाड़ी काफी अनुभवी हैं। वह दिल्ली कैपिटल्स की कोचिंग टीम के भी सदस्य रह चुके हैं। बात करें खिलाड़ी के करियर की तो उन्होंने 26 टेस्ट मैचों में 59 विकेट हासिल किए। वहीं, 191 वनडे मैचों में अगरकर ने 288 विकेट निकाले हैं।

इसके अलावा आईपीएल के 42 मैचों में वह 29 विकेट ले चुके हैं। माना जा रहा है कि बीसीसीआई अगर अजीत अगरकर को इस पद के लिए चुनती है तो उनके सामने एशिया कप के लिए स्क्वॉड चुनने की जिम्मेदारी होगी। इस टूर्नामेंट के आधार पर वनडे विश्व कप स्क्वॉड को भी फाइनल किया जाएगा।

ALSO READ: इन 4 भारतीय खिलाड़ियों की BCCI को मिली शिकायत, वेस्टइंडीज दौरे से हुए बाहर