एशिया कप में प्रशंसको को खलेगी इन 5 खिलाड़ियों की कमी
एशिया कप में प्रशंसको को खलेगी इन 5 खिलाड़ियों की कमी

Asia Cup की शुरुआत 27 अगस्त से होने जा रही है। एशियाई टीमों के बीच होने वाले इस टूर्नामेंट के दौरान कई टीमों में आपस में भिड़ंत होने वाली है। यूएई में खेले जाने वाले इस टूर्नामेंट के लिए सभी टीमों द्वारा भरपूर अभ्यास किया जा रहा है, क्योंकि प्रत्येक टीम को ही जीत चाहिए। एशिया महादीप की सभी टीमों की यही इच्छा होगी, कि उनकी टीम द्वारा किसी भी प्रकार की कोई कमी न छोड़ी जाए, और चमचमाती ट्रॉफी उसी के नाम पर हो।

सबसे महत्वपूर्ण किरदार एक टूर्नामेंट के दौरान एक टीम के अच्छे खिलाड़ी द्वारा निभाया जाता है। अगर टीम को रोमांचक बनाने वाला खिलाड़ी ही टीम से बाहर हो जाता है, तो यह बहुत ही चिंता का विषय साबित होता है।

इस आर्टिकल के जरिए हम आपको ऐसे ही कुछ धुरंधर खिलाड़ियों के बारे में बताएंगे, जो अगर एशिया कप की टीम में शामिल हो जाते हैं, तो एशिया कप और भी अधिक रोमांचक हो जाता।

जसप्रीत बुमराह

2018 के एशिया कप के दौरान बहुत ही महत्वपूर्ण किरदार निभाने वाले जसप्रीत बुमराह को भारतीय टीम द्वारा बहुत अधिक मिस किया जाएगा। लेकिन बुमराह चोट के चलते इस टूर्नामेंट में शामिल नहीं हो सके है। पीठ में चोट के कारण इस दिग्गज खिलाड़ी को आराम दिया गया है, क्योंकि विश्व कप के लिए टीम उन्हें किसी भी कीमत पर नहीं खोना चाहती है।

रिब इंजरी के चलते हर्षल पटेल भी टीम से बाहर हो गए हैं। ऐसी सिचुएशन में टीम के दोनों धुरंधर खिलाड़ी इस समय बाहर चल रहे हैं। सभी की नजरें अर्शदीप सिंह और आवेश खान के ऊपर टिकी हुई है। आखिर देखना है कि इन युवा खिलाड़ियों द्वारा क्या कमाल दिखाया जा सकता है।

शाहीन अफरीदी

भारतीय टीम के लिए जितना अधिक महत्व बुमराह रखते हैं, उतना ही महत्व पाकिस्तान क्रिकेट टीम के लिए शाहीन अफरीदी का है, जोकि घुटनों की चोट के चलते इस समय टीम से बाहर हो गए हैं। पिछली बार यह तेज गेंदबाज भारत के खिलाफ खेला था, तो ऊपरी क्रम के 3 विकेट चटका कर ले गया था।

एशिया कप के दौरान उनका टीम में न शामिल होना पाकिस्तान के लिए एक बहुत बड़े झटके के समान है। नई गेंद से कमाल की गेंदबाजी करने के लिए शाहीन शाह अफरीदी को जाना जाता है।

हाल ही में पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर वसीम अकरम का भी मानना है, कि पाकिस्तानी टीम में शाहीन के न शामिल होने के कारण टीम को बहुत बड़ा झटका लगा है। इनकी गैरमौजूदगी के दौरान पाकिस्तान के पास कोई उनका दूसरा विकल्प भी उपस्थित नहीं है, जिसे टीम में उनके रिप्लेस पर शामिल किया जा सके, और वह उन्हीं की तरह गेंदबाजी भी कर सके।

हसन अली

2017 चैंपियंस ट्रॉफी के बाद तेज गेंदबाजी में माहिर हसन अली की फॉर्म भी डगमगाती नजर आ रही है। निरंतर अच्छे प्रदर्शन करने में नाकाम रहने वाले हसन अली भी पाकिस्तानी टीम में एशिया कप का हिस्सा नहीं होंगे। शाहीन शाह की टीम से बाहर जाने के बाद यह उम्मीद लगाई जा रही थी, कि उनके रिप्लेस पर हसन अली को टीम में शामिल किया जा सकता है।

मगर यह खिलाड़ी तो पिछले साल हुए विश्व कप के दौरान ही फॉर्म में उपस्थित नहीं है। इस बात में कोई संदेह नहीं जताया जा सकता है कि पाकिस्तानी मैनेजमेंट द्वारा इन्हें खेलने के लिए नहीं चुना जा सकता।

संजू सैमसन

एक अच्छे खिलाड़ियों की लिस्ट में शामिल संजू सैमसन का कभी भी भारतीय टीम में अत्यधिक कंपटीशन के चलते टी20 में नंबर नहीं लग पाता है। पिछले कुछ समय से निरंतर भारतीय टीम का वह हिस्सा भी रह चुके हैं, और उनके द्वारा निरंतर प्रदर्शन भी अच्छा किया गया है।

हाल ही में हुई आयरलैंड सीरीज और वेस्टइंडीज सीरीज के दौरान उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया था। सेलेक्टर्स की पहली पसंद एशिया कप के लिए दिनेश कार्तिक और ऋषभ पंत रहे हैं, शायद इन्हीं कारणों के चलते संजू सैमसन को टीम में नहीं चुना गया।

ALSO READ: Asia Cup 2022: भारत को नहीं खलेगी जसप्रीत बुमराह की कमी, ये गेंदबाज बनेगा रोहित शर्मा के लिए संकट मोचन

मोहम्मद शमी

इस बार भारतीय टीम का मोहम्मद शमी भी हिस्सा नहीं होंगे, आईपीएल में शानदार प्रदर्शन के बाद भी इस टूर्नामेंट के लिए इनका सेलेक्शन नहीं किया जा सका है। यह अपने आप में बेहद दुखद बात है। पिछले साल विश्व कप के दौरान भी मोहम्मद शमी द्वारा काफी अच्छा प्रदर्शन किया गया था।

इनके टीम में चयनित ना होने पर सेलेक्टर्स द्वारा कई सवाल उठाए गए हैं। इनके चयन को लेकर सोशल मीडिया में भी लोग आग बबूला हो गए थे। उनका कहना था, कि क्या विश्व कप की टीम का समीं हिस्सा होंगे या उन्हें वहां से निकाल दिया जाएगा।

ALSO: Asia Cup 2022: नेट प्रैक्टिस में हुआ ज़बरदस्त ड्रामा, ऋषभ पंत और दीपक चाहर में हो गई तगड़ी बहस, एक दूसरे पर चिल्लाने लगे दोनों खिलाड़ी

Published on August 27, 2022 6:00 pm