WTC FINAL TEAM INDIA SA AUS NZ SL

WTC Final: भारत और न्यूजीलैंड (IND vs NZ) के बीच 3 मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जा रही है. इस सीरीज का पहला टेस्ट मैच बेंगलुरु के चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला गया, जिसे न्यूजीलैंड की टीम (New Zealand Cricket Team) ने 8 विकेट से अपने नाम किया है. इस टेस्ट के बाद अब दूसरा मुकाबला दोनों टीमों के बीच 24 अक्टूबर से खेला जायेगा. भारतीय टीम (Team India) पहला मैच 1-0 से गंवा चुकी है, लेकिन अगर टीम इंडिया ये सीरीज 0-3 से भी गंवा देती है, तो भी भारतीय टीम का आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल (ICC World Test Championship 2023-25 Final) खेलना तय है.

पहला टेस्ट मैच हारने के बाद अगर बाकी 2 मैच भी टीम इंडिया, न्यूजीलैंड के सामने गंवा देती है, तो कैसे फाइनल में अपनी जगह बना सकती है. आइए इस आर्टिकल के माध्यम से जानते हैं कि क्या समीकरण बन रहा है और फाइनल (WTC Final) में किस टीम से भारत का सामना हो सकता है.

WTC FINAL खेलने के लिए भारतीय टीम को जीतने होंगे 4 मैच

भारतीय टीम ने बेंगलुरु में न्यूजीलैंड के सामने पहला टेस्ट मैच 8 विकेट से गंवाने के बाद भी आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप 2023-25 के पॉइंट्स टेबल (ICC World Test Championship 2023-25 Points Table) में टॉप पर मौजूद है. भारतीय टीम ने इस चक्र में अब तक कुल 12 मैच खेले हैं, जिसमे से भारत को 8 में जीत और 3 में हार का सामना करना पड़ा है, वहीं 1 मैच ड्रा रहा है.

भारतीय टीम को इस चक्र में अब 7 मैच और खेलने हैं, जिसमे से 2 मैच न्यूजीलैंड के सामने भारत में ही होगा, तो वहीं बाकी के 5 मैच ऑस्ट्रेलिया की मेजबानी में बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के नाम से खेली जाएगी. भारतीय टीम अगर न्यूजीलैंड के सामने बाकी बचे 2 मैच भी गंवा देती है, तो भी टीम इंडिया आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल में जगह बना सकती है.

भारतीय टीम को बाकी बचे 5 मैचों में से ऑस्ट्रेलिया को 4 मैचों में शिकस्त देनी होगी, वहीं 1 मैच अगर टीम इंडिया ड्रा कराने में सफल होती है, तो टीम इंडिया वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल में अपनी जगह पक्की कर लेगी, वहीं ऑस्ट्रेलिया के लिए मुसीबत खड़ी हो जाएगी.

अगर ऐसा हुआ तो भारत और साउथ अफ्रीका के बीच होगा WTC FINAL

भारतीय टीम ने अगर ऑस्ट्रेलिया (Australia Cricket Team) को 4-0 से हराया तो भारतीय टीम तो फाइनल (WTC Final) में पहुंच जाएगी, लेकिन दूसरी तरफ ऑस्ट्रेलिया की टीम इस रेस से बाहर हो जाएगी. अब अगर ऑस्ट्रेलिया की टीम बाहर होती है, तो सिर्फ श्रीलंका (Sri Lanka Cricket Team) और साउथ अफ्रीका (South Africa Cricket Team) की टीम ही फाइनल (WTC Final) खेलने की दावेदार होगी.

ऐसे में अगर आगे की सम्भावना को देखें तो साउथ अफ्रीका को बांग्लादेश के खिलाफ 2 मैचों की टेस्ट सीरीज के बाद श्रीलंका और पाकिस्तान के खिलाफ 2-2 मैचों की टेस्ट सीरीज साउथ अफ्रीका में ही खेलना है, जो पाकिस्तान और श्रीलंका के लिए जीतना मुश्किल होगा.

अगर साउथ अफ्रीका ने श्रीलंका और पाकिस्तान को 2-0 से सीरीज में हराया तो श्रीलंका की टीम बाहर होगी, वहीं पाकिस्तान (Pakistan Cricket Team) की टीम पहले ही रेस से बाहर हो चुकी है, तो साउथ अफ्रीका की टीम आसानी से फाइनल में अपनी जगह बना लेगी. ऐसे में आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप 2023-25 का फाइनल (WTC Final) मुकाबला भारत और साउथ अफ्रीका के बीच खेला जा सकता है.

ALSO READ: IND vs NZ: वाशिंगटन की वापसी, केएल राहुल और सिराज बाहर, दूसरे टेस्ट के लिए टीम इंडिया की प्लेइंग 11 फाइनल, ये 11 नाम आए सामने!