TEAM INDIA PROBABLE SQUAD

Team India: भारत और न्यूजीलैंड (IND vs NZ) के बीच 3 मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जा रही है. इस टेस्ट सीरीज का पहला मैच बेंगलुरु में खेला गया, जहां टॉस जीतकर भारतीय टीम (Team India) पहले बल्लेबाजी करने उतरी और मात्र 46 रनों पर आलआउट हो गई, जिसके बाद न्यूजीलैंड (New Zealand Cricket Team) ने पहली पारी में 402 रन बनाए और भारत के सामने 356 रनों का लीड रखा, जिसके जवाब में भारतीय टीम ने अपनी दूसरी पारी में लीड को खत्म किया और न्यूजीलैंड के सामने जीत के लिए 107 रनों का लक्ष्य रखा, जिसे कीवी टीम ने आसानी से 8 विकेट शेष रहते ही हासिल कर लिया.

इस जीत के साथ ही न्यूजीलैंड की टीम ने भारत (Team India) पर 3 मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है, तो वहीं भारतीय टीम को इस सीरीज के बाद ऑस्ट्रेलिया दौरे पर जाना है, जहां टीम को 5 मैचों की टेस्ट सीरीज खेलनी है, इससे पहले न्यूजीलैंड के खिलाफ तीसरे मैच में भारतीय टीम कुछ बड़े बदलाव के साथ मैदान पर उतर सकती है.

ऋषभ पंत को आराम तो ईशान किशन और मोहम्मद शमी की हो सकती है Team India में वापसी

भारतीय टीम के विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत (Rishabh Pant) को पहले टेस्ट मैच के दौरान पैर में चोट लगी थी, जिसके बाद वो 1 दिन तक मैदान से बाहर थे, वहीं दूसरी पारी में उन्हें बल्लेबाजी के लिए उतरना पड़ा, क्योंकि अगर वो बल्लेबाजी नही करते तो भारत को सिर्फ 10 बल्लेबाजों के साथ खेलना पड़ता, इस दौरान उनके पैर में दिक्कत भी देखी गई. ऐसे में उम्मीद है कि उन्हें आराम देकर उनकी जगह ईशान किशन (Ishan Kishan) को मौका दिया जा सकता है.

वहीं मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) काफी लंबे समय से मैदान से बाहर हैं. मोहम्मद शमी ने अंतिम बार आईसीसी विश्व कप 2023 (ICC World Cup 2023) के दौरान भारत के लिए खेला था, उसके बाद से ही वो न तो टीम इंडिया (Team India) के लिए कोई मैच खेल सके हैं और न ही आईपीएल का हिस्सा रहे हैं, ऐसे में उन्हें ऑस्ट्रेलिया (Australia Cricket Team) दौरे पर मौका देने से पहले न्यूजीलैंड के खिलाफ अंतिम टेस्ट में शामिल किया जा सकता है.

केएल राहुल और मोहम्मद सिराज की हो सकती है Team India से छुट्टी

केएल राहुल (KL Rahul) और मोहम्मद सिराज (Mohammed Siraj) ने अब तक अपने प्रदर्शन से सभी को निराश किया है. केएल राहुल को बांग्लादेश के खिलाफ भी दोनों मैचों में मौका मिला था, तो न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में भी वो टीम इंडिया का हिस्सा थे, लेकिन अगर उनके प्रदर्शन की बात करें तो बांग्लादेश के खिलाफ 4 पारियों में सिर्फ 1 पारी में उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया है.

इसके अलावा अगर न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच की बात करें तो उन्होंने दोनों पारियों में निराश किया है. पहली पारी में केएल राहुल पहले पारी में खाता नही खोल सके तो दूसरी पारी में भी उनके बल्ले से सिर्फ 12 रन निकले. वहीं सरफराज खान (Sarfaraz Khan) पहली पारी में 0 पर आउट होने के बाद 150 रनों की पारी खेली, अगर केएल राहुल बाहर होते हैं, तो सरफराज खान उनकी जगह ले सकते हैं.

इसके अलावा अगर बात मोहम्मद सिराज (Mohammed Siraj) की करें तो उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ दोनों मैचों में 2-2 विकेट लिए थे, तो वहीं न्यूजीलैंड के खिलाफ उनका प्रदर्शन बेहद खराब रहा ऐसे में अब उनकी जगह मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) को मौका दिया जा सकता है.

न्यूजीलैंड के खिलाफ तीसरे टेस्ट के लिए सम्भावित 15 सदस्यीय Team India

रोहित शर्मा (कप्तान), जसप्रीत बुमराह (उप कप्तान), यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल, विराट कोहली, ईशान किशन (विकेटकीपर), सरफराज खान, ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जड़ेजा, वाशिंगटन सुंदर, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी और आकाश दीप.

ALSO READ: WTC FINAL की रेस से पूरी तरह बाहर हुईं ये 4 टीमें, अब कोई चमत्कार ही करा सकता है इनकी फाइनल की रेस में एंट्री