PAK vs BAN WTC Points Table

WTC Points Table: भारत और न्यूजीलैंड (IND vs NZ) के बीच 3 मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले मैच का आज अंतिम दिन का खेल खेला जाना है. मैच का पहला दिन बारिश की वजह से नहीं खेला जा सका, लेकिन उसके बाद दूसरे दिन टॉस जीतकर भारतीय टीम (Team India) ने पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम (Indian Cricket Team) मात्र 46 रनों पर आलआउट हो गई.

पहला टेस्ट मैच ड्रा होगा या टीम इंडिया को करना पड़ेगा हार का सामना?

इसके बाद न्यूजीलैंड (New Zealand Cricket Team) ने पहले पारी में शानदार बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम के सामने 402 रन बनाए और टीम इंडिया पर 356 रनों की लीड बनाई. जवाब में भारतीय टीम ने दूसरी पारी में 462 रन बनाए और न्यूजीलैंड की टीम को 107 रनों का लक्ष्य दिया. ऐसे में अब यहाँ से टीम इंडिया के जीतने की सम्भावना कम है.

आज इस टेस्ट मैच का अंतिम दिन का खेल खेला जाना है. हालांकि बेंगलुरु में बारिश होने की सम्भावना 84 प्रतिशत है और इसके साथ ही 48 प्रतिशत चांस हैं, कि इस मैच के दौरान आंधी तूफ़ान आएगा. अगर बारिश की वजह से आज का दिन नही खेला गया, तो फिर ये मैच ड्रा के साथ खत्म होगा नहीं तो न्यूजीलैंड की टीम को अगर 1 सेशन भी बल्लेबाजी का मौका मिला तो वो ताबड़तोड़ बल्लेबाजी कर इस मैच को अपने नाम करना चाहेगी.

हालांकि ये इतना भी आसान नहीं होने वाला है, अगर न्यूजीलैंड की टीम ने अटैक करने का सोचा और जसप्रीत बुमराह की अगुवाई वाली टीम इंडिया ने शानदार गेंदबाजी की तो भारतीय टीम ये मैच जीत भी सकती है. आइए जानते हैं अगर भारतीय टीम मैच हारी, ड्रा हुआ या जीती तो आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के पॉइंट्स टेबल (WTC Points Table) पर क्या असर पड़ेगा.

WTC Points Table: मैच ड्रा हुआ या टीम इंडिया हारी तो WTC फाइनल से होगी बाहर?

भारतीय टीम मौजूदा समय में 11 मैचों में 8 जीत और 2 हार एवं 1 ड्रा के साथ आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के पॉइंट्स टेबल में नंबर 1 पर मौजूद है. भारतीय टीम के इस मैच से पहले 98 पॉइंट्स हैं और टीम का पीसीटी 74.24 का है. वहीं 12 मैचों में 8 जीत, 3 हार और 1 ड्रा की वजह से ऑस्ट्रेलिया (Australia Cricket Team) की टीम दूसरे स्थान पर है, उसके आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के पॉइंट्स टेबल (WTC Points Table) में 90 पॉइंट्स हैं, तो टीम का पीसीटी 62.50 का है.

अब सवाल ये उठता है कि अगर आज न्यूजीलैंड के सामने आज भारतीय टीम को हार का सामना करना पड़ा या फिर बारिश की वजह से मैच ड्रा हुआ तो क्या टीम इंडिया आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल (WTC Final) की रेस से बाहर हो जाएगी? तो जवाब है नहीं. न्यूजीलैंड के खिलाफ ड्रा खेलने या हारने से टीम इंडिया के आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के पॉइंट्स टेबल (WTC Points Table) में स्थान पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा और टीम इंडिया थोड़े कम पीसीटी के साथ पहले नंबर पर ही मौजूद रहेगी.

WTC FINAL में पहुंचने के लिए टीम इंडिया का ये है समीकरण

अब अगर भारतीय टीम का आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल (ICC World Test Championship 2023-25 Final) में पहुंचने की बात करें तो इस मैच के बाद भारतीय टीम को अभी भी 7 मैच खेलने हैं, जिसमे 2 मैच न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत में होने हैं, तो वहीं 5 मैच ऑस्ट्रेलिया की मेजबानी में बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी (Border Gavaskar Trophy) के नाम से खेला जायेगा. भारतीय टीम को बिना किसी टीम पर निर्भर रहे बिना अगर आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल में पहुंचना है, तो टीम इंडिया को हर हाल में इन 7 मैचों में से 4 मैचों में जीत हासिल करनी होगी.

वहीं अगर ये मैच ड्रा होता है, तो सिर्फ 4 मैचों में जीत हासिल करके टीम इंडिया WTC फाइनल में पहुंच जाएगी, लेकिन अगर भारतीय टीम हारती है, तो उसे इन 7 मैचों में 4 जीतने के अलावा 1 ड्रा भी खेलना होगा.

WTC Points Table में ऐसे मिलते हैं पॉइंट्स

आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप 2023-25 के पॉइंट्स टेबल (WTC Points Table) में अंको के बंटवारे के लिए आईसीसी ने अपने नियम पहले ही तय कर रखें हैं. टेस्ट मैच जीतने पर टीम को 12 अंक मिलते हैं, तो ड्रा होने पर 4-4 अंक दिए जाते हैं, अगर मुकाबला टाई होता है तो दोनों टीमों को 6-6 अंक मिलते हैं. वहीं हारने पर कोई अंक नही दिया जाता है. वहीं स्लो ओवर रेट के कारण टीमों के पॉइंट्स (WTC Points Table) में कटौती भी की जाती है.

आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप में कम से कम 2 मैचों की सीरीज वाले सीरीज ही शामिल होते हैं, 1 मैच की सीरीज इसके तहत नही खेली जाती है. वहीं 2 मैचों की सीरीज में कुल 24 अंक दिए जाते हैं, जबकि 5 मैचों की सीरीज 60 अंको का होता है. हालांकि आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के पॉइंट्स टेबल (WTC Points Table) में सभी टीमों की रैंकिंग पॉइंट्स के आधार पर न करके उनके जीत प्रतिशत जिसे पीसीटी कहा जाता है उसके आधार पर तय किया जाता है.

ALSO READ: IND vs NZ: सिराज-केएल राहुल बाहर, आकाशदीप को मौका, न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट की प्लेइंग इलेवन हुई फाइनल