icc wtc points table 2023-25 WTC FINAL

WTC Points Table: भारत और न्यूजीलैंड (IND vs NZ) के बीच पहला टेस्ट मैच खेला जा रहा है, 3 मैचों की इस टेस्ट सीरीज के पहले मैच का चौथे दिन का खेल खत्म हो चूका है और 5वें दिन न्यूजीलैंड (New Zealand Cricket Team) के पास 107 रनों का लक्ष्य है. भारतीय टीम (Team India) के लिए ये मैच जीतना अब मुश्किल है, इस मैच के 2 रिजल्ट सामने आते दिख रहे हैं. पहला कि बारिश की वजह से मैच ड्रा पर खत्म हो सकता है, वहीं दूसरा न्यूजीलैंड की टीम 107 रन बनाकर मैच अपने नाम कर सकती है.

भारतीय टीम (Indian Cricket Team) अगर इस मैच को हार जाती है, तो उसके आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के पॉइंट्स टेबल (WTC Points Table) पर असर पड़ सकता है. आइए जानते हैं अगर भारतीय टीम पहला मैच हार जाती है, तो पॉइंट्स टेबल (WTC Points Table) में क्या असर हो सकता है.

पहला टेस्ट मैच हार जाए भारत तो WTC Points Table में क्या असर पड़ेगा

भारत और न्यूजीलैंड के बीच होने वाले पहले टेस्ट मैच का चौथे दिन का खेल आज खत्म हो चूका है. पहले पारी में 46 रनों पर आलआउट होने वाली टीम इंडिया को न्यूजीलैंड की टीम ने पहले पारी में 402 रन बनाकर 356 रनों की लीड भारतीय टीम को दी, इसके बाद भारतीय टीम ने इस लीड को रोहित शर्मा (Rohit Sharma), विराट कोहली (Virat Kohli) और ऋषभ पंत (Rishabh Pant) की अर्धशतकीय पारी और सरफराज खान (Sarfaraz Khan) के 150 रनों की बदौलत उतारा और न्यूजीलैंड के सामने 107 रनों का लक्ष्य रखा.

अब अगर 5वें और अंतिम दिन बारिश नही होती है, तो टीम इंडिया ये मैच हार सकती है, क्योंकि 5वें दिन 107 रन बनाना न्यूजीलैंड के लिए कोई बड़ी बात नही होगी. भारतीय टीम अगर 200 रनों का लक्ष्य कीवी टीम के सामने रखती तो मैच रोमांचक हो सकता था. हालांकि टीम इंडिया को अब सिर्फ बारिश ही बचा सकती है.

भारतीय टीम ने आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप 2023-25 (ICC World Test Championship 2023-25) चक्र में अब तक कुल 11 मैच खेले हैं, इस दौरान टीम ने 11 में से 8 मैचों में जीत हासिल की है, तो वहीं 2 मैच में टीम को हार का सामना करना पड़ा है, वहीं 1 मैच ड्रा पर खत्म हुआ है. भारतीय टीम इस समय 98 पॉइंट्स और 74.24 के पीसीटी के साथ आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के पॉइंट्स टेबल (WTC Points Table) में नंबर 1 पर मौजूद है.

अगर भारतीय टीम को कल न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में हार का सामना करना पड़ता है, तो भारतीय टीम पीसीटी 66.67 का हो जायेगा, तो टीम के पास सिर्फ 94 पॉइंट्स ही रह जायेंगे. ऐसे में दूसरे स्थान पर 62.50 के साथ मौजूद है और अब टीम इंडिया में सिर्फ 4 का अंतर रह जायेगा. भारतीय कप्तान रोहित शर्मा के लिए ये बेहद बुरी खबर है.

WTC Points Table: भारतीय टीम को WTC Final खेलने के लिए 4 मैचों में जीत और 1 ड्रा खेलना जरूरी

भारतीय टीम अगर कल का मैच गंवा देती है, तो इसके बाद टीम इंडिया के पास कुल 7 मैच बचेंगे, जिसमे 7 में से भारत को 4 मैचों में जीत हासिल करना होगा, तो वहीं 1 मैच ड्रा खेलना होगा. इसके अलावा 2 और मैचों में टीम इंडिया हार का सामना करती है, तो भी आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप का फाइनल (WTC Final) खेल सकती है.

भारत के लिए  4 मैच जीतना आसान नहीं होने वाला है, क्योंकि इनमे से 5 टेस्ट मैच ऑस्ट्रेलिया (Australia Cricket Team) में खेले जाने हैं. वहीं बाकी 2 बचे मैच न्यूजीलैंड के खिलाफ ही खेला जाएगा. अगर टीम इंडिया पहला मैच हार भी जाती है, तो वो बड़ा उल्टफेर करते हुए बाकी के दोनों मैचों में जीत हासिल जरुर करेगी, वहीं ऑस्ट्रेलिया में 2 मैच जीतना टीम इंडिया के लिए कोई बड़ी बात नही होगी.

WTC Points Table: इन 2 टीमों के बीच हो सकता है WTC Final

अभी के समीकरण के हिसाब से देखें तो पाकिस्तान (Pakistan Cricket Team), वेस्टइंडीज (Westindies Cricket Team) और बांग्लादेश (Bangladesh Cricket Team) की टीम आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप की रेस से पूरी तरह से बाहर हो चुकी हैं. ऐसे में इस आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप 2023-25 (WTC Points Table) में हिस्सा लेने वाली 9 में से 3 टीमों का सफर लगभग पूरी तरह से खत्म हो चूका है, तो वहीं अब 6 टीमें और रेस में हैं.

इन 6 में से फाइनल (WTC Points Table) खेलने की प्रबल दावेदारों में भारत, ऑस्ट्रेलिया (IND vs AUS) और श्रीलंका की टीम ही हैं. हालांकि अगर ऑस्ट्रेलिया की टीम श्रीलंका (Sri Lanka Cricket Team) को दोनों मैचों में शिकस्त देती है और उधर साउथ अफ्रीका की टीम (South Africa Cricket Team) भी उन्हें अपने घर में हरा देती है, तो भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप का फाइनल (ICC World Test Championship 2023-25 Final) खेला जाना लगभग तय है.

ALSO READ: IND vs NZ: सरफराज के 150 रन, और खत्म हुआ दिग्गज खिलाड़ी का करियर, न्यूजीलैंड सीरीज के बीच संन्यास को मजबूर