Dhruv Jurel Rishabh Pant

Rishabh Pant: भारत और न्यूजीलैंड (IND vs NZ) के बीच बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में पहला टेस्ट मैच खेला जा रहा है, इस टेस्ट मैच के तीसरे दिन भारत के लिए बुरी खबर आ रही है. भारतीय टीम (Team India) के विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत (Rishabh Pant) आज मैदान पर नही उतरे हैं. ऋषभ पंत को कल एक्सीडेंट वाले पैर में चोट लगी थी, जिसके बाद रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने कहा था कि ऋषभ पंत की चोट ज्यादा गंभीर नहीं है और एहतियात के तौर पर उन्हें बाहर भेजा गया है, लेकिन जब आज ऋषभ पंत बल्लेबाजी के लिए नहीं आए तो टीम इंडिया की मुसीबत बढ़ गई है.

अब सबसे बड़ा सवाल है कि ऋषभ पंत (Rishabh Pant) के जगह बल्लेबाजी कौन करेगा? ऋषभ पंत की जगह ध्रुव जुरेल (Dhruv Jurel) विकेटकीपिंग तो कर रहे हैं, लेकिन बल्लेबाजी को लेकर आईसीसी का नियम क्या कहता है आइए जानते हैं.

क्या Rishabh Pant की जगह ध्रुव जुरेल कर सकते हैं बल्लेबाजी?

आईसीसी ने 2018 में एक नियम जारी किया था, इस नियम के अनुसार अगर कोई खिलाड़ी या विकेटकीपर चोटिल होता है, तो उसकी जगह दूसरे सब्स्टीट्यूट खिलाड़ी मैदान में आ सकता है, जो न तो टीम की कप्तानी कर सकता है और न ही गेंदबाजी और बल्लेबाजी कर सकता है. हां ये सब्स्टीट्यूट खिलाड़ी विकेटकीपिंग जरुर कर सकता है.

इसी नियम की वजह से ध्रुव जुरेल आज तीसरे दिन टीम इंडिया के लिए ग्लव्स थामे नजर आ रहे हैं, लेकिन बुरी खबर ये है कि ध्रुव जुरेल टीम इंडिया के लिए ऋषभ पंत की जगह बल्लेबाजी नही कर सकते हैं. ऐसे में भारत को दूसरी पारी में सिर्फ 10 बल्लेबाजों के साथ मैदान पर उतरना पड़ेगा अगर ऋषभ पंत बल्लेबाजी के लिए नही आते हैं, तो ये भारतीय टीम के लिए अच्छी खबर नही है.

Rishabh Pant की चोट ने बढ़ाई टीम इंडिया की चिंता

भारतीय टीम के विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत (Rishabh Pant) का 2022 में दिसंबर में कार एक्सीडेंट हुआ था. इसके बाद डेढ़ सालो तक ऋषभ पंत क्रिकेट के मैदान से दूर रहे थे. ऋषभ पंत ने इसी साल आईपीएल 2024 से दोबारा क्रिकेट के मैदान पर वापसी की है. हालांकि कल न्यूजीलैंड की पारी के 37वें ओवर में जब रविंद्र जडेजा गेंदबाजी कर रहे थे, तो विकेट के पीछे खड़े ऋषभ पंत के दाएं पैर में गेंद लग गई.

इसके बाद ऋषभ पंत तुरंत मैदान पर लेट गये और फिजियो ने उपचार के बाद आराम न मिलने पर इन्हें मैदान से बाहर ले जाने का फैसला किया. उम्मीद थी कि ऋषभ पंत आज मैदान पर उतरेंगे, लेकिन ऐसा नही हुआ और आज उनकी जगह ध्रुव जुरेल विकेटकीपिंग करते हुए नजर आ रहे हैं.

ALSO READ: IPL 2025: ऋतुराज 18 करोड़, मथिसा पथिरान-जडेजा इतने करोड़ में रिटेन, महेंद्र सिंह धोनी पर लिया बड़ा फैसला, CSK की रिटेन लिस्ट तय