IND vs SA: अभिषेक शर्मा बाहर, ईशान-ऋतुराज की वापसी, साउथ अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज की 16 सदस्यीय भारतीय टीम फाइनल
IND vs SA: अभिषेक शर्मा बाहर, ईशान-ऋतुराज की वापसी, साउथ अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज की 16 सदस्यीय भारतीय टीम फाइनल

IND vs SA: नवंबर का महीना भारतीय क्रिकेट टीम के लिए खास होने वाला है, क्योंकि टीम इंडिया साउथ अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज खेलने जा रही है। यह सीरीज 8 नवंबर से शुरू होगी, जिसमें दोनों टीमों के बीच चार मुकाबले खेले जाएंगे। IND vs SA सीरीज का पहला मैच डरबन में होगा। टीम इंडिया के प्रशंसक और क्रिकेट विशेषज्ञ इस बात को लेकर उत्सुक हैं कि इस दौरे के लिए किन खिलाड़ियों को मौका मिलेगा।

IND vs SA सीरीज के लिए कोच से मिलेंगे चयनकर्ता, अभिषेक शर्मा बाहर

मुख्य चयनकर्ता अजीत अगरकर जल्द ही हेड कोच गौतम गंभीर से मुलाकात कर सकते हैं, ताकि दक्षिण अफ्रीका दौरे (IND vs SA) के लिए खिलाड़ियों का चयन किया जा सके। इस समय भारतीय टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में व्यस्त है, लेकिन माना जा रहा है कि 8 से 15 नवंबर के बीच खेली जानी वाली टीम इंडिया का 15 सदस्यीय स्क्वाड घोषित किया जा सकता है।

जहां टीम इंडिया के अनुभवी बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव को टी20 फॉर्मेट में कप्तानी का जिम्मा सौंपा गया है। रोहित शर्मा के संन्यास के बाद सूर्यकुमार यादव ने श्रीलंका और बांग्लादेश के खिलाफ सीरीज में टीम की कमान संभाली और दोनों में ही भारत को जीत दिलाई।  वे पहली बार विदेशी दौरे पर टीम की कप्तानी करेंगे।

बात दें, अभिषेक शर्मा ओपनिंग कराया गया लेकिन वह ज्यादा सफल नहीं दिखे. अब उनकी जगह टीम में ईशान किशन को मौका दिया जा सकता है. वही ईशान का स्थ देने के लिए ऋतुराज का बतौर ओपनर साउथ अफ्रीका दौरे पर टीम  इंडिया में वापसी हो सकती है.

इन युवा खिलाड़ियों को मिलेगा मौका

बांग्लादेश के खिलाफ खेली गई टी20 सीरीज में चयनकर्ताओं ने युवा खिलाड़ियों पर भरोसा जताया था, जिसका नतीजा भी देखने को मिला। नितीश रेड्डी और मयंक यादव ने अपने डेब्यू मैचों में शानदार प्रदर्शन किया। ऐसे में इन दोनों खिलाड़ियों को दक्षिण अफ्रीका (IND vs SA) दौरे पर भी मौका मिलने की संभावना है। इसके अलावा, ईशान किशन की भी टीम में वापसी की उम्मीद है, जो लंबे समय से बाहर चल रहे थे।

सलामी बल्लेबाजी की जिम्मेदारी अभिषेक शर्मा और संजू सैमसन पर हो सकती है। संजू सैमसन ने बांग्लादेश के खिलाफ तीसरे मैच में शानदार शतक लगाया था, जिससे वे चयनकर्ताओं की नजर में हैं। वहीं, शुभमन गिल को इस दौरे पर आराम देने की संभावना है, ताकि वे आगामी चुनौतियों के लिए तरोताजा रह सकें।

साउथ अफ्रीका के खिलाफ टीम इंडिया का संभावित दल

ईशान किशन, ऋतुराज गायकवाड़, संजू सैमसन, सूर्यकुमार यादव (कप्तान) , नितीश रेड्डी, हार्दिक पांड्या, रियान पराग, रिंकू सिंह, तिलक वर्मा,  शिवम दुबे, ईशान किशन वाशिंगटन सुंदर, रवि बिश्नोई, वरुण चक्रवर्थी, मयंक यादव, अर्शदीप सिंह,

ALSO READ:Sunrisers Hyderabad: हेनरिक क्लासेन 23 करोड़, अभिषेक शर्मा 14 करोड़, पैट कमिंस सहित SRH की 5 खिलाड़ियों की रिटेन लिस्ट तय