CSK IPL 2025 Reten

CSK: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के 18वें सीजन यानी 2025 (IPL 2025) के लिए फ्रेंचाइजी को अधिकतम 6 खिलाड़ियों को रिटेन करने की अनुमति दी गई है। इनमें से 5 खिलाड़ियों को सीधा रिटेन किया जा सकता है, जबकि एक खिलाड़ी को ‘राइट टू मैच’ कार्ड के जरिए टीम में बनाए रखा जा सकता है। इस नियम के तहत चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) किन खिलाड़ियों को अपनी टीम में बनाए रखेगी, यह चर्चा का विषय बना हुआ है।

ऋतुराज गायकवाड़ और धोनी को निश्चित रिटेन करेगी CSK

पिछले सीजन में चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) की कमान ऋतुराज गायकवाड़ (Ruturaj Gaikwad) के हाथों में थी। हालांकि, टीम प्लेऑफ तक नहीं पहुंच पाई थी, लेकिन कुछ खिलाड़ियों ने शानदार प्रदर्शन किया। ऋतुराज गायकवाड़, तेज गेंदबाज मथिसा पथिराना (Matheesha Pathirana) और दिग्गज एमएस धोनी (MS Dhoni) ने टीम के लिए बेहतरीन योगदान दिया था। इन तीनों का नाम रिटेंशन लिस्ट में सबसे ऊपर हो सकता है।

इसके अलावा ऑलराउंडर शिवम दुबे (Shivam Dube) और रविंद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) ने भी अच्छा प्रदर्शन किया था। शिवम दुबे ने बल्लेबाजी में अपनी प्रतिभा दिखाते हुए कई अहम मौकों पर टीम को संभाला, जबकि जडेजा ने भी बॉलिंग और फील्डिंग में योगदान दिया था।

रविंद्र जडेजा के जगह पर इस खिलाड़ी को रिटेन कर सकती है CSK

हालांकि, रविंद्र जडेजा के रिटेंशन को लेकर सवाल उठ सकते हैं। जडेजा ने हाल ही में टी20 क्रिकेट से संन्यास ले लिया है, और पिछले टी20 वर्ल्ड कप में उनका प्रदर्शन उम्मीदों के मुताबिक नहीं रहा था। ऐसे में CSK उनकी जगह किसी और खिलाड़ी को रिटेन कर सकती है।

अगर चेन्नई सुपर किंग्स जडेजा को रिटेन नहीं करती है, तो बांग्लादेशी तेज गेंदबाज मुस्तफिजुर रहमान (Mustafizur Rahman) को टीम में बनाए रख सकती है। पिछले सीजन में मुस्तफिजुर ने अपने शानदार गेंदबाजी कौशल से सभी को प्रभावित किया था।

उन्होंने केवल 9 मैचों में 14 विकेट हासिल किए थे, जो किसी भी टीम के लिए मूल्यवान प्रदर्शन था। उनकी काबिलियत और फॉर्म को देखते हुए चेन्नई उन्हें रिटेन कर सकती है।

ALSO READ: IND vs SA: ईशान किशन-वेंकटेश अय्यर की वापसी, हार्दिक पांड्या उपकप्तान, साउथ अफ्रीका के खिलाफ 16 सदस्यीय भारतीय टीम फाइनल