Emerging Asia Cup 2024 Team India
तिलक कप्तान, अभिषेक ओपनर, MI के खिलाड़ियों की भरमार, इमर्जिंग एशिया कप 2024 के लिए 15 सदस्यीय टीम इंडिया

Emerging Teams Asia Cup 2024: इमर्जिंग मेंस टीम्स एशिया कप 2024 के लिए बीसीसीआई (BCCI) ने टीम की घोषणा कर दी है. भारतीय टीम (Team India) की कमान मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) के अगले कप्तान माने जाने वाले तिलक वर्मा (Tilak Varma) को सौंपी गई है. वहीं मुंबई इंडियंस के कई खिलाड़ियों को इस टीम में जगह दी गई है.

इस टीम में काफी लंबे समय बाद राहुल चाहर की वापसी टीम इंडिया में हुई है. राहुल चाहर भारत की सीनियर्स टीम का काफी लंबे समय से हिस्सा नही हैं, ऐसे में इस टीम में इनका नाम चौकाने वाला है.

बांग्लादेश सीरीज का हिस्सा रहे सिर्फ 2 खिलाड़ियों को मौका

भारत और बांग्लादेश के बीच 3 मैचों की टी20 सीरीज में से 2 खिलाड़ियों को इस टूर्नामेंट में जगह दिया गया है. इस टीम का हिस्सा रहे तिलक वर्मा को टीम की कमान सौंपी गई है, तो वहीं अभिषेक शर्मा को इस टीम में बतौर ओपनर मौका दिया गया है. इस टूर्नामेंट में मयंक यादव, हर्षित राणा और नीतीश कुमार रेड्डी को मौका मिलना तय था, लेकिन उन्हें न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में बैकअप प्लेयर के रूप में जगह दी गई है.

भारत के लिए 8 नवंबर 2021 के बाद कोई भी मैच नही खेलने वाले राहुल चाहर को इस टीम में मौका दिया गया है. राहुल चाहर की इमर्जिंग एशिया कप 2024 के लिए लगभग 3 सालो बाद टीम इंडिया में वापसी हुई है. वहीं मुंबई इंडियंस के लिए आईपीएल खेलने वाले तिलक वर्मा, निशांत संधू, रमनदीप सिंह, नेहाल वधेरा, अंशुल कंबोज, ऋतिक शौकीन, रासिख सलाम और राहुल चाहर को टीम में मौका दिया गया है.

ये सभी खिलाड़ी आईपीएल में कभी न कभी मुंबई इंडियंस का हिस्सा रहे हैं और बीसीसीआई ने मुंबई इंडियंस के ही एक खिलाड़ी को भी इस टीम की कमान सौंपी है.

पिछली बार पाकिस्तान के सामने भारत ने गंवाया था फाइनल

इमर्जिंग एशिया कप 2023 में भारत का सामना पाकिस्तान की टीम से फाइनल में हुआ था. ग्रुप मैचों में भारत ने पाकिस्तान को बुरी तरह से पिटा था, लेकिन फाइनल का दिन भारत के लिए खराब रहा था और टीम इस टूर्नामेंट की उपविजेता रही थी.

इमर्जिंग मेंस टीम्स एशिया कप 2024 में सभी टीमों को 2 ग्रुप में बांटा गया है. ग्रुप-ए में अफगानिस्तान के अलावा बांग्लादेश, हांगकाग और श्रीलंका को रखा गया है. भारत, पाकिस्तान, ओमान और संयुक्त अरब अमीरात ग्रुप-बी का हिस्सा है.

भारतीय टीम इस टूर्नामेंट का अपना पहला मैच 19 अक्टूबर को पाकिस्तान के खिलाफ खेलेगी, उसके बाद भारतीय टीम का सामना 21 अक्टूबर को ओमान से होगा, वहीं भारतीय टीम अपना आखिरी मुकाबला 23 अक्टूबर को संयुक्त अरब अमीरात के खिलाफ खेलेगी.

इमर्जिंग मेंस टीम्स एशिया कप 2024 के लिए भारतीय स्क्वॉड

तिलक वर्मा (कप्तान), अभिषेक शर्मा, आयुष बदोनी, निशांत संधू, रमनदीप सिंह, अनुज रावत, प्रभसिमरन सिंह, नेहाल वधेरा, अंशुल कंबोज, ऋतिक शौकीन, आकिब खान, वैभव अरोरा, रासिख सलाम, साईं किशोर और राहुल चाहर.

ALSO READ: IND vs BAN: तीसरे टी20 में टीम इंडिया में हुआ बड़ा बदलाव, इस खिलाड़ी की हुई एंट्री, सूर्या ने बताया क्यों टॉस जीतकर की बल्लेबाजी