rohit sharma gautam gambhir

रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की कप्तानी में भारतीय टीम ने 17 सालों बाद आईसीसी टी20 विश्व कप 2024 (ICC T20 World Cup 2024) का खिताब 17 सालों बाद जीता था. इससे पहले टीम इंडिया (Team India) ने ये ख़िताब 2007 में महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) की कप्तानी में जीता था. अब भारतीय टीम (Indian Cricket Team) को अगले साल 2 आईसीसी ट्रॉफी खेलनी है, जिसमे एक चैम्पियंस ट्रॉफी (ICC Champions Trophy) और दूसरा आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप (ICC World Test Championship 2023-25) खेला जाना है.

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा इन 2 टूर्नामेंट के बाद संन्यास का ऐलान कर सकते हैं. अब इस खबर पर उनके बचपन के कोच ने भी रिएक्शन दिया है.

क्या Rohit Sharma करने वाले हैं संन्यास का ऐलान बचपन के कोच दिनेश लाड ने दिया जवाब

रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के बचपन के कोच दिनेश लाड (Dinesh Lad) ने हिटमैन को लेकर चल रही अफवाहों की सिरे से खारिज किया है. दिनेश लाड ने अभी हाल ही में एक मीडिया पोर्टल से बात की और रोहित शर्मा के संन्यास को लेकर कहा कि

“मैं ये नहीं कह रहा हूं कि वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के बाद रोहित शर्मा संन्यास का ऐलान कर देंगे, शायद वह ऐसा कर भी सकते हैं. क्योकि जैसे-जैसे उनकी उम्र बढ़ रही है उसे देखते हुए ऐसा लग रहा है टेस्ट से वह संन्यास ले सकते हैं. इसकी वजह यह भी हो सकता है कि वह वनडे क्रिकेट के लिए खुद को एक दम फिट रखना चाहते हो. हालांकि, मैं इस बारे में वादा करता हूं कि रोहित शर्मा 2027 का वनडे वर्ल्ड कप खेलेंगे. रोहित जिस तरह की क्रिकेट खेल रहे हैं वो अविश्वसनीय है.”

Rohit Sharma नही होंगे टी20 विश्व कप 2027 का हिस्सा?

भारतीय टीम के दिग्गज खिलाड़ी रोहित शर्मा इस समय 37 साल के हैं. अगले आईसीसी विश्व कप का आयोजन 2027 में खेला जाना है. उस समय तक रोहित शर्मा की उम्र 40 साल हो जायेगी और 40 साल की उम्र में किसी भी खिलाड़ी के लिए क्रिकेट खेलना आसान नही होता है.

अगर किसी भी खिलाड़ी को 40 साल की उम्र में क्रिकेट खेलना है, तो उसे अपनी फिटनेस पर काफी काम करना पड़ता है और रोहित शर्मा के साथ भी ऐसा ही है. ऐसे में उनके बचपन के कोच दिनेश लाड ने विश्व कप 2023 के बाद रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की मनोदसा के बारे में बात करते हुए कहा कि

 “फाइनल की हार के बाद रोहित नर्वस हो गए थे, लेकिन उन्हें देश के लिए खेलना था, आपने देखा ही होगा कि वो अपने देश के लिए हमेशा खेलने के लिए तैयार रहते हैं. उन्होंने आगे भी देश के लिए खेलना है. उस दिन को छोड़ दे तो रोहित शर्मा में शुरू से ही आत्मविश्वास है, आपने देखा होगा कि पूरे वर्ल्ड कप में रोहित सकारात्मकता से बल्लेबाजी कर रहे थे, हार के बाद नर्वस तो हो गए थे, क्योंकि वर्ल्ड कप का फाइनल मैच था सारे मैच जीत कर यहां तक आए थे. उस मुकाबले की सबसे बड़ी बात यह रही कि रोहित जल्दी आउट हो गए थे.”

रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने विश्व कप 2023 के दौरान टीम इंडिया को फाइनल तक पहुंचाया था. भारतीय टीम इस दौरान लगातार 10 मैच जीतने में सफल रही थी. हालांकि 11वें यानी फाइनल मैच में टीम को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा.

रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने विश्व कप 2023 के दौरान 11 मैचों में 54.27 की औसत से 597 रन बनाए थे. रोहित शर्मा हर मैच में भारतीय टीम को तेज शुरुआत देते थे.

ALSO READ: Reports: स्पीड के सौदागर मयंक यादव को 11 करोड़ देकर आईपीएल 2025 के लिए अपने टीम में शामिल करेगी ये फ्रेंचाइजी, करीबी ने किया खुलासा