Mohsin Naqvi Champions Trophy 2025 Team India

Champions Trophy 2025: फरवरी 2025 में आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी 2025 (ICC Champions Trophy 2025) का आयोजन होना है. 8 साल बाद आईसीसी इस टूर्नामेंट को लेकर वापस आ रही है, इसके पहले 2017 में इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट की मेजबानी में ये टूर्नामेंट खेला गया था, जिसका फाइनल भारत (Team India) और पाकिस्तान (Pakistan Cricket Team) के बीच खेला गया था, जहां सरफराज अहमद (Sarfaraz Ahmed) की कप्तानी वाली पाकिस्तान टीम ने विराट कोहली (Virat Kohli) की कप्तानी वाली भारतीय टीम (Team India) को 180 रनों से शिकस्त दी थी.

अब 8 सालों बाद चैम्पियंस ट्रॉफी पाकिस्तान की ही मेजबानी में खेला जाना है. ऐसे में सवाल है कि क्या भारतीय टीम, आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी 2025 के लिए पाकिस्तान जाएगी या नहीं? बीसीसीआई उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला ने कुछ समय पहले कहा था कि भारत का पाकिस्तान जाना या न जाना भारत सरकार के फैसले पर निर्भर करेगा.

राजीव शुक्ला ने Champions Trophy 2025 के लिए पाकिस्तान जाने पर कही थी ये बात

राजीव शुक्ला (Rajiv Shukla) ने इंडिया टुडे से बात करते हुए कहा था कि पाकिस्तान जाने का फैसला भारत सरकार का होगा, वहीं आईसीसी चेयरमैन के रूप में अंतिम फैसला जय शाह (Jay Shah) लेंगे.

राजीव शुक्ला ने इंडिया टुडे से बात करते हुए कहा कि

“जहां तक चैंपियंस ट्रॉफी की बात है तो उस टूर्नामेंट की मेजबानी पाकिस्तान कर रहा है. पिछले साल भी एशिया कप पाकिस्तान में था और हमने हाइब्रिड मॉडल अपनाया था जहां भारत के मैच श्रीलंका में खेले गए थे. अभी तक उस टूर्नामेंट के लिए बीसीसीआई में कोई चर्चा नहीं हुई है और न ही हम कोई फैसला ले पाए हैं. हमारे पास एक अच्छी खबर है कि बीसीसीआई सचिव जय शाह आईसीसी के अगले चेयरमैन बनेंगे. इसलिए वह आईसीसी में स्वतंत्र चेयरमैन के तौर पर मौजूद रहेंगे और इस मामले पर फैसला लेंगे.”

वहीं राजीव शुक्ला ने अपने बयान में आगे कहा कि

” दूसरी बात यह है कि जो हर क्रिकेट बोर्ड करता है. आईसीसी के नियम में भी यह बात है कि सरकार अगर मंजूरी नहीं देती है तो कोई टीम उस देश का दौरा नहीं कर सकती है. इसलिए हमने इस सरकार पर छोड़ दिया है कि वो खिलाड़ियों की सुरक्षा और अन्य मुद्दों को देखते हुए फैसला ले, जो भी सरकार हमसे कहेगी, हम वो करेंगे. हमारी टीम पाकिस्तान जाएगी या नहीं, यह पूरी तरह से सरकार के फैसले पर निर्भर करता है.”

पीसीबी के अध्यक्ष मोहसिन नकवी (Mohsin Naqvi) ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि भारतीय टीम, चैम्पियंस ट्रॉफी 2025 के लिए पाकिस्तान आएगी. मोहसिन नकवी ने कहा कि

“भारतीय टीम से मुझे पूरी उम्मीद है. अभी तक कोई ऐसी चीज नहीं है जिसकी वजह से वो स्थगित करें या रद्द करें, तो सारी टीमें आएंगी, भारतीय टीम चैंपियंस ट्रॉफी खेलने (Champions Trophy 2025) के लिए आएगी. स्टेडियम भी समय से मैचों की मेजबानी करने के लिए तैयार हो जाएंगे और कोई भी बचा हुआ काम टूर्नामेंट के बाद पूरा हो जाएगा.”

Champions Trophy 2025 के लिए मजबूत टीम के साथ जाएगा भारत

भारतीय टीम अगर चैम्पियंस ट्रॉफी 2025 (Champions Trophy 2025) के लिए पाकिस्तान जाती है, तो रोहित शर्मा की कप्तानी में भारतीय टीम एक और आईसीसी ट्रॉफी जीतना चाहेगी. भारतीय टीम की कमान रोहित शर्मा के हाथ में हो सकती है, तो वहीं दूसरे ओपनर के तौर पर यशस्वी जायसवाल टीम में नजर आयेंगे, तो बैकअप ओपनर के रूप में शुभमन गिल दिख सकते हैं.

इसके अलावा टीम में विराट कोहली, केएल राहुल या फिर श्रेयस अय्यर में से कोई 1 दिख सकता है, तो विकेटकीपर के रूप में ऋषभ पंत और ईशान किशन आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी 2025 (Champions Trophy 2025) के लिए पाकिस्तान जा सकते हैं.

बतौर आलराउंडर टीम में हार्दिक पंड्या, रविंद्र जडेजा, अक्षर पटेल, रिंकू सिंह नजर आ सकते हैं. वहीं बतौर गेंदबाज टीम में कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, अर्शदीप सिंह नजर आ सकते हैं.

ICC Champions Trophy 2025 के लिए सम्भावित 15 सदस्यीय भारतीय टीम

रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल, विराट कोहली, केएल राहुल/श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (उप कप्तान/विकेटकीपर), ईशान किशन (विकेट कीपर), हार्दिक पंड्या, रविंद्र जडेजा, अक्षर पटेल, रिंकू सिंह, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह और अर्शदीप सिंह.

ALSO READ: IND vs BAN: मयंक यादव-नितीश रेड्डी बाहर, बांग्लादेश के खिलाफ बदल गयी भारतीय टीम, सूर्या ने इन 4 खिलाड़ी को किया बाहर