team india 1ST T20 IND vs BAN

भारतीय टीम (Team India) इस समय बांग्लादेश के खिलाफ 3 मैचों की टी20 सीरीज खेलने में व्यस्त है, इस सीरीज के पहले मैच से पहले ही शिवम दुबे (Shivam Dube) को लेकर बुरी खबर आई थी कि शिवम दुबे पीठ की चोट की वजह से पुरे टी20 सीरीज से बाहर हो गये हैं.वहीं उनकी जगह बीसीसीआई (BCCI) ने तिलक वर्मा (Tilak Varma) को बतौर रिप्लेसमेंट टीम में शामिल किया है.

भारतीय टीम (Team India) ने कल रात बांग्लादेश को 7 विकेट से हराकर सीरीज में 1-0 से बढ़त हासिल की, लेकिन इसी बीच टीम इंडिया के लिए एक बुरी खबर सामने आ रही है. टीम इंडिया का एक और खिलाड़ी चोटिल होकर लंबे समय के लिए बाहर हो गया है.

Team India के तेज गेंदबाज उमरान मलिक हुए चोटिल

भारतीय टीम के स्पीड सनसनी उमरान मलिक को लेकर एक बुरी खबर आ रही है. खबरों की मानें तो जम्मू-कश्मीर का ये खिलाड़ी चोटिल हो गया है और अब लंबे समय तक टीम से बाहर रह सकता है. उमरान मलिक कूल्हे (हिप) में चोट लगी है, जिसकी वजह से वो कम से कम 6 हफ्ते या ज्यादा से ज्यादा 2 महीनों के लिए क्रिकेट से दूर रह सकते हैं.

उमरान मलिक का चोटिल होना जम्मू-कश्मीर के लिए एक बड़ा झटका है. रणजी ट्रॉफी 2024-25 की शुरुआत 11 अक्टूबर से हो रही है और ऐसे में उमरान मलिक का 1 हफ्ते पहले चोटिल होना जम्मू-कश्मीर के लिए अच्छी खबर नही है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें  तो अब उमरान मलिक अगले 6 हफ्ते कम से कम दूर रहेंगे, ऐसे में साफ है कि वो रणजी ट्रॉफी के पहले चरण से बाहर होंगे.

गौरतलब है कि रणजी ट्रॉफी 2024-25 का पहला फेज 11 अक्टूबर से शुरू होगा और 13 नवंबर तक खेला जाएगा, जिसमे हर टीम 5-5 मुकाबले खेलेगी, वहीं इस टूर्नामेंट का दूसरा चरण 23 जनवरी से शुरू होगा, इस दौरान सभी टीमें अपने बाकी बचे 2-2 मैच खेलेंगे और उसके बाद नॉक आउट मुकाबले खेले जायेंगे.

जुलाई 2023 में उमरान मलिक ने खेला Team India के लिए अंतिम अंतरराष्ट्रीय मुकाबला

उमरान मलिक आईपीएल में सनराइजर्स हैदराबाद की टीम का हिस्सा हैं. आईपीएल 2021 में इस गेंदबाज ने अपने स्पीड से सभी को चौंका दिया था, जिसके बाद फ्रेंचाइजी ने उन्हें आईपीएल 2022 के मेगा ऑक्शन में रिटेन किया था. आईपीएल 2022 में भी उमरान मलिक ने शानदार गेंदबाजी से सभी को प्रभावित किया, जिसके बाद उन्हें टीम इंडिया में मौका मिला.

उमरान मलिक ने भारत (Team India) के लिए वनडे और टी20 क्रिकेट खेला है. उन्होंने जून 2022 में आयरलैंड के खिलाफ अपना टी20 डेब्यू किया था और उसके बाद से उन्हें 8 टी20 मैच खेलने को मिले, लेकिन उनका इकॉनमी 11 के आसपास रहा और इस दौरान उन्हें सिर्फ 11 विकेट मिले, वहीं 10 वनडे मैचों में उनके नाम 13 विकेट हैं.

उमरान मलिक की गेंदबाजी काफी महंगी रहती है, इकॉनमी के मामले में ये गेंदबाज कंट्रोल नही कर सका, जिसकी वजह से जुलाई 2023 के बाद उन्हें न तो वनडे और न ही टी20 खेलने को मिला. उन्होंने टीम इंडिया (Team India) के लिए अपना अंतिम टी20 मैच फरवरी 2023 में खेला था.

ALSO READ: IND vs NZ: केएल बाहर, अभिमन्यु ईश्वरन-अर्शदीप को मौका, न्यूजीलैंड के खिलाफ 16 सदस्यीय भारतीय टीम फाइनल