Shivam Dube Mumbai Indians
शिवम दुबे की फूटी किस्मत पहले टी20 से 1 दिन पहले चोटिल होकर बाहर, BCCI ने MI के इस आलराउंडर को दिया उनकी जगह मौका

भारत और बांग्लादेश (IND vs BAN) के बीच कल से ग्वालियर में 3 मैचों की टी20 सीरीज शुरू हो रही है. इस टी20 सीरीज के लिए 1 हफ्ते पहले ही टीम इंडिया (Team India) की घोषणा हो गई थी, लेकिन अब मैच से ठीक 1 दिन पहले बुरी खबर सामने आ रही है. भारतीय टीम (Indian Cricket Team) के ऑलराउंडर शिवम दुबे (Shivam Dube) पीठ की चोट के कारण बाहर हो गये हैं.

भारतीय चयनकर्ताओं को 3 मैचों की टी20 सीरीज के लिए शिवम दुबे (Shivam Dube) की जगह रिप्लेसमेंट का ऐलान करना पड़ा है. शिवम दुबे की जगह मुंबई इंडियंस के एक खिलाड़ी को मौका दिया गया है.

पीठ की चोट के कारण पुरे सीरीज से बाहर हुए Shivam Dube

शिवम दुबे (Shivam Dube) को आईपीएल 2024 के पहले हाफ में शानदार प्रदर्शन के बाद से लगातार टीम इंडिया में मौका दिया जा रहा है. शिवम दुबे को आईसीसी टी20 विश्व कप 2024 में टीम इंडिया में मौका दिया गया था और उन्होंने भारत को टी20 विश्व कप जीतने में अहम भूमिका निभाई थी, शिवम दुबे ने उस समय टीम इंडिया के लिए रन बनाया था, जब रोहित, विराट जैसे दिग्गज खिलाड़ी फ्लॉप हो गये थे.

शिवम दुबे (Shivam Dube) को उसके बाद जिम्बाब्वे और श्रीलंका के खिलाफ भी टीम इंडिया में जगह दिया गया, लेकिन उनका प्रदर्शन कुछ खास नही था, उसके बाद उन्हें बांग्लादेश के खिलाफ भी 3 मैचों की टी20 सीरीज के लिए चुना गया था, लेकिन सीरीज शुरू होने से ठीक 1 दिन पहले ये खिलाड़ी पीठ की चोट के कारण बाहर हो गया है.

Shivam Dube की जगह तिलक वर्मा को मिला टीम इंडिया में मौका

शिवम दुबे (Shivam Dube) की जगह मुंबई इंडियंस के मिडिल ऑर्डर बल्लेबाज तिलक वर्मा (Tilak Varma) को भारतीय टीम में शामिल किया गया है. तिलक वर्मा ने भारत के लिए अपना पिछला टी20 मैच इस साल की शुरुआत में 11 जनवरी 2024 को अफगानिस्तान के खिलाफ मोहाली में खेला था, उसके बाद से उन्हें मौका नही मिल रहा था, लेकिन अब तिलक वर्मा की किस्मत खुल गई है और उन्हें चोटिल शिवम दुबे की जगह भारतीय टीम में शामिल किया गया है.

तिलक वर्मा कल से ग्वालियर में शुरू होने वाले टी20 सीरीज से टीम इंडिया में जुड़ेंगे. अब बात करें अगर तिलक वर्मा के प्रदर्शन की तो इस खिलाड़ी ने भारत के लिए वनडे और टी20 फ़ॉर्मेट में डेब्यू किया है. वनडे में तिलक वर्मा ने 4 मैचों में 68 रन बनाए हैं, जिसमे 1 मैच में उनके बल्ले से 52 रनों की अर्धशतकीय पारी निकली थी. इस दौरान गेंदबाजी में उन्हें कोई विकेट नही मिला है.

वहीं टी20 की बात करें तो तिलक वर्मा ने भारत के लिए इस खिलाड़ी ने अब तक भारत के लिए कुल 16 टी20 मैच खेले हैं, जिसके 15 पारियों में तिलक वर्मा ने 33.60 के औसत और 139.40 के स्ट्राइक रेट के साथ 336 रन बनाए हैं. इस फ़ॉर्मेट में तिलक के 55 नॉट आउट सर्वश्रेष्ठ स्कोर है. इस फ़ॉर्मेट में उन्होंने 5 ओवर की गेंदबाजी में 2 विकेट झटका है.

ALSO READ: IND vs BAN: सूर्यकुमार यादव ने किया ऐलान, पहले टी20 में रिंकू सिंह नहीं ये 2 खिलाड़ी करेंगे टीम इंडिया के लिए ओपनिंग