WTC Points Table IND vs NZ

WTC Points Table: भारत और न्यूजीलैंड (IND vs NZ) के बीच 16 अक्टूबर से 3 मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जानी है, इस टेस्ट सीरीज का 3-0 से जीतना भारतीय टीम के लिए बेहद जरूरी है. भारतीय टीम (Team India) ने इस सीरीज को अगर 3-0 से अपने नाम कर लिया तो उसका आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल (ICC World Test Championship 2023-25 Final) खेलना तय है.

वहीं भारतीय टीम की जीत से कुछ टीमों को नुकसान होगा और वो आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल (ICC WTC Final) की रेस से पूरी तरह बाहर हो जायेंगी. वहीं रेस में सिर्फ 4 टीमें ही रह जायेंगी. आइए देखते हैं अगर भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड को 3-0 से हराया तो आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप 2023-25 पॉइंट्स टेबल (WTC Points Table) में क्या बदलाव देखने को मिल सकता है.

WTC Points Table: भारत-न्यूजीलैंड तो पाकिस्तान करेगा इंग्लैंड की मेजबानी

इस महीने 2 बड़ी सीरीज खेली जानी है, जिसमे एक तरफ न्यूजीलैंड की टीम भारत दौरे पर 3 मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए होगी, तो वहीं पाकिस्तान भी 3 मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए इंग्लैंड की मेजबानी करेगा. अब ऐसे में आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप पॉइंट्स टेबल (WTC Points Table) की जंग इस सीरीज के बाद रोमांचक होने वाली है.

मौजूदा समय में अगर भारत की बात करें तो टीम इंडिया टॉप पर मौजूद है और न्यूजीलैंड की टीम 6वें स्थान पर मौजूद है. ऐसे में अगर भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड को 3-0 से हराया तो भारतीय टीम लगातार तीसरी बार आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल खेलते हुए नजर आ सकती है.

वहीं पाकिस्तान-इंग्लैंड सीरीज से दोनों टीमों को कोई फायदा नही होने वाला है. अगर पाकिस्तान ने इंग्लैंड को हरा दिया तो भी पाकिस्तान की टीम फाइनल की रेस में कहीं नही होगी, वहीं अगर इंग्लैंड पाकिस्तान 3-0 से हरा देता है, तो भी इंग्लैंड की स्थिति में कोई सुधार नही होगा.

आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल के लिए भारत को जीतने होंगे 4 मैच और खेलना होगा

भारतीय टीम को अगर आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप 2023-25 का फाइनल खेलना है, तो बाकी बचे 8 मैचों में से 4 में जीत हासिल करना होगा, तो वहीं 1 मैच ड्रा खेलना होगा. भारतीय टीम की बात करें तो अभी टीम इंडिया को इस चक्र में 8 मैच और खेलने हैं, जिसमे 3 मैच न्यूजीलैंड और 5 मैच ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला जाना है.

अगर ऐसे में भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड को 3-0 से हरा दिया तो उसकी जगह लगभग आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप 2023-25 (WTC Points Table) का फाइनल खेलना लगभग तय हो जायेगा, क्योंकि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारतीय टीम आराम से 1 मैच जीत सकती है, तो 1 मैच ड्रा करा सकती है. ऐसे में न्यूजीलैंड के खिलाफ टीम इंडिया का 3-0 से सीरीज जीतना बेहद महत्वपूर्ण और जरूरी है.

ALSO READ: IND vs NZ: न्यूजीलैंड के खिलाफ रोहित को आराम, यह खिलाड़ी बनेगा ओपनर, 3 टेस्ट के लिए 16 सदस्यीय भारतीय टीम का ऐलान