Champions Trophy 2025 Team India Pakistan
Champions Trophy 2025 के लिए अगर भारतीय टीम नहीं गई पाकिस्तान तो टीम इंडिया की जगह ये टीम खेलेगी चैम्पियंस ट्रॉफी

आईसीसी का सबसे प्रतिष्ठित टूर्नामेंट चैम्पियंस ट्रॉफी (ICC Champions Trophy 2025)  का 8 साल बाद फिर आयोजन हो रहा है. अंतिम बार ये टूर्नामेंट 2017 में खेला गया था, जहां इसकी मेजबानी इंग्लैंड (England Cricket Team) ने किया था. अब 8 सालों बाद ये टूर्नामेंट के बार फिर खेला जायेगा और इस बार टूर्नामेंट की मेजबानी पाकिस्तान (Pakistan Cricket Team) करते हुए नजर आएगा. 2017 में जब आखिरी बार ये टूर्नामेंट खेला गया था, तो पाकिस्तान की टीम ही विजेता रही थी.

पाकिस्तान ने सरफराज अहमद (Sarfaraz Ahmed) की कप्तानी में भारतीय टीम (Team India) को फाइनल में 280 रनों से हराया था, ये टूर्नामेंट कोच अनिल कुंबले (Anil Kumble) और कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) के आपसी मतभेद की वजह से भी चर्चा में रहा था, इसके बाद ही अनिल कुंबले ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था.

राजीव शुक्ला ने कहा सरकार की अनुमति के बिना पाकिस्तान नही जायेगी भारतीय टीम

बीसीसीआई उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला से जब हाल ही में पूछा गया कि क्या भारतीय टीम, आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी 2025 (Champions Trophy 2025) के लिए पाकिस्तान जायेगी? इस पर राजीव शुक्ला ने कहा कि ये सब भारत सरकार के फैसले पे निर्भर करेगा. राजीव शुक्ला ने चैम्पियंस ट्रॉफी 2025 को लेकर बीसीसीआई के फैसले को सुनाते हुए कहा कि

“अभी तक कोई फैसला नहीं लिया गया है, लेकिन हमारी नीति यह है कि इंटरनेशनल दौरों के लिए हम हमेशा सरकार की अनुमति लेते हैं. यह सरकार पर निर्भर करता है कि वह तय करे कि हमारी टीम को किसी देश में जाना चाहिए या नहीं जाना चाहिए. इस मामले में भी सरकार जो भी फैसला करेगी, हम उसका पालन करेंगे.”

Champions Trophy 2025 के लिए अगर भारतीय टीम नहीं गई पाकिस्तान तो क्या होगा

भारतीय टीम अगर आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी 2025 (Champions Trophy 2025) के लिए पाकिस्तान नही गई, तो फिर 2 चीजे हो सकती हैं. पहला तो आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी 2025 में भारत के मैच पाकिस्तान से बाहर कराए जायेंगे. इससे पहले एशिया कप हाइब्रिड मॉडल में खेला जा चूका है, जहां एशिया कप में भारत के मैच पाकिस्तान से बाहर श्रीलंका में खेले गये थे.

वहीं दूसरा ऑप्शन है कि भारतीय टीम को अगर हाइब्रिड मॉडल खेलने का मौका नही मिला तो टीम इंडिया इस बार आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी 2025 (Champions Trophy 2025) से अपना नाम वापस ले सकती है. अगर भारतीय टीम ने ऐसा किया तो श्रीलंका की बल्ले-बल्ले हो जाएगी. श्रीलंका की टीम डायरेक्ट चैम्पियंस ट्रॉफी 2025 के लिए क्वालीफाई कर जायेगी.

चैम्पियंस ट्रॉफी में टॉप 8 की टीमों को मौका दिया जाता है, लेकिन श्रीलंका की टीम 9वें स्थान पर थी. अब अगर भारतीय टीम किसी भी कारणवश अपना नाम वापस लेती है, तो श्रीलंका की टीम, चैम्पियंस ट्रॉफी 2025 के लिए क्वालीफाई कर लेगी.

ALSO READ: ऑस्ट्रेलिया बाहर! भारत और श्रीलंका के बीच हो सकता है WTC Final, जानिए किन समीकरण से है ये मुमकिन