IND vs BAN 2nd TEST BCCI

भारत और बांग्लादेश (IND vs BAN) के बीच इस समय 2 मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जा रही है. इस टेस्ट सीरीज का दूसरा मैच ड्रा की ओर अग्रसर है, तो वहीं पहले टेस्ट को भारतीय टीम (Team India) ने 280 रनों के विशाल अंतर से अपने नाम किया था. वहीं आज दूसरे टेस्ट मैच का चौथे दिन का खेल खेला जा रहा है. बांग्लादेश की टीम (Bangladesh Cricket Team) पहली पारी में 233 रनों पर हुई आलआउट.

भारतीय टीम (Indian Cricket Team) ने पूरी बांग्लादेश टीम को 74.2 ओवर में ही आलआउट कर दिया. इस दौरान बांग्लादेश के लिए मोमिनुल हक ने शतकीय पारी खेली.  वहीं भारत के लिए जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) ने 3 तो अश्विन, आकाश दीप और मोहम्मद सिराज ने 2-2 विकेट लिए, वहीं रविंद्र जडेजा ने 1 विकेट झटका.

IND vs BAN: बांग्लादेश के खिलाफ मैच के बीच शाकिब अल हसन ने किया टी20 क्रिकेट से संन्यास का ऐलान

शाकिब अल हसन (Shakib Al Hasan) ने बांग्लादेश के लिए आईसीसी टी20 विश्व कप 2024 (ICC T20 World Cup 2024) में अपना अंतिम टी20 मैच खेला था और अब वो बांग्लादेश (IND vs BAN) के लिए टी20 क्रिकेट खेलते हुए नही आयेंगे. शाकिब ने अभी हाल ही में टी20 क्रिकेट से संन्यास का ऐलान किया है. यही कारण है कि शाकिब अल हसन को भारत के खिलाफ होने वाली 3 मैचों की टी20 सीरीज के लिए भारतीय टीम में जगह नही दिया गया है.

शाकिब अल हसन ने भारत के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच से पहले ही ये घोषणा की थी कि टी20 से वो तत्काल प्रभाव से संन्यास का ऐलान कर रहे हैं, लेकिन अगर बांग्लादेश (IND vs BAN) सरकार उन्हें सेफ पैसेज देती है और बांग्लादेश जाने पर उन्हें कोई खतरा नही होता है, तो वो साउथ अफ्रीका के खिलाफ मीरपुर में होने वाले टेस्ट में खेलते नजर आयेंगे.

हालांकि मौजूदा परिस्थितियों पर नजर डालें तो बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड नें भी शाकिब अल हसन के उपर से अपना हाथ हटा लिया है. शेख हसीना की जगह पर आई नई बांग्लादेशी सरकार ने शाकिब अल हसन के उपर हत्या का केस दर्ज किया है और अगर वो बांग्लादेश जाते हैं, तो उन्हें गिरफ्तार किया जा सकता है.

बांग्लादेश (IND vs BAN) के युवा और खेल सलाहकार आसिफ महमूद ने कानून मंत्रालय में एक ब्रीफिंग के दौरान संवाददाताओं से कहा,

“बीसीबी ने इस मुद्दे पर ध्यान दिया और राज्य अपने प्रत्येक नागरिक को सुरक्षा देने के लिए बाध्य है. हम निश्चित रूप से ऐसा करेंगे. ऐसे में आपको याद रखना होगा कि शाकिब अल हसन की दो पहचान हैं- क्रिकेटर और राजनेता. उन्होंने अवामी लीग के पैनल से आम चुनावों में हिस्सा लिया था. उनकी दोनों पहचान को लेकर लोगों की मिली-जुली प्रतिक्रिया है. अब हम शाकिब को उतनी ही सुरक्षा देंगे जितनी एक खिलाड़ी को मिलती है. यह हमारी जिम्मेदारी है और अगर वह देश में आते हैं तो हम उन्हें सुरक्षा देंगे.”

IND vs BAN: शाकिब अल हसन का भारत के खिलाफ दूसरे टेस्ट में प्रदर्शन

शाकिब अल हसन का भारत के खिलाफ दूसरे टेस्ट में प्रदर्शन की बात करें तो पहली पारी में शाकिब कुछ खास नही कर सके और 17 गेंदों में सिर्फ 9 रन बनाकर चलते बने. रविचंद्रन अश्विन ने शाकिब को मोहम्मद सिराज के हाथो कैच कराकर पवेलियन की राह दिखाई.

वहीं गेंदबाजी की बात करें तो शाकिब ने भारत की पहली पारी में 4 विकेट झटके, उन्होंने विराट कोहली को उनका अर्धशतक नही पूरा होने दिया. इसके अलावा शाकिब अल हसन ने शुभमन गिल, ऋषभ पंत और रविचंद्रन अश्विन का विकेट लिया.

ALSO READ: IND vs BAN: रोहित के इस मास्टर प्लान से महज 2 दिन जीतेगी भारतीय टीम, भारत को होगा जबरदस्त फायदा, गंभीर ने बना लिया प्लान