WTC Points Table NZ vs SL (WTC Final)

WTC Points Table: न्यूजीलैंड और श्रीलंका (NZ vs SL) के बीच 2 मैचों की टेस्ट सीरीज का अंतिम मैच गाले में खेला जा रहा है, पहले मैच में जीत हासिक कर श्रीलंका (Srilanka Cricket Team) ने न्यूजीलैंड पर 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है. अब श्रीलंका की टीम दूसरे टेस्ट में भी जीत के बेहद करीब है. श्रीलंका को दूसरा टेस्ट जीतने के लिए सिर्फ 8 विकेट की और जरूरत है.

अगर श्रीलंका की टीम न्यूजीलैंड (New Zealand Cricket Team) को 2-0 से टेस्ट सीरीज में शिकस्त देने में सफल रही, तो इसका आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप पॉइंट टेबल (ICC World Test Championship 2023-25 Points Table) पर क्या असर पड़ेगा, आइए जानते हैं.

WTC Points Table: श्रीलंका की 2-0 से जीत से क्या भारतीय टीम को होगा नुकसान?

भारतीय टीम (Team India) आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के पॉइंट टेबल (WTC Points Table) में इस समय टॉप पर मौजूद है, टीम इंडिया को अब तक सिर्फ 2 मैचों में शिस्त झेली और 1 मैच ड्रा रहा है. भारतीय टीम का मौजूदा पीसीटी 71.67 है. वहीं, भारत के बाद दूसरे नंबर पर काबिज ऑस्ट्रेलिया का PCT 62.5 है. वहीं तीसरे नंबर पर मौजूद श्रीलंका का पीसीटी 50 का है.

अगर श्रीलंका ने न्यूजीलैंड को दूसरे टेस्ट में हरा दिया तो उसका पीसीटी 50 से बढ़कर 55.55 हो जाएगा, वहीं दूसरे नंबर पर मौजूद श्रीलंका का पीसीटी 62.50 है, ऐसे में दोनों टीमों के बीच लगभग 7 पीसीटी का अंतर होगा और श्रीलंका की टीम तीसरे नंबर पर ही रहेगी.

श्रीलंका के दूसरा टेस्ट मैच जीतने से भारत कोई कोई फर्क नही पड़ेगा, क्योंकि श्रीलंका और भारत के पीसीटी में अभी 21.67 का अंतर है, जबकि इस जीत के बाद भी दोनों टीमों के बीच लगभग 15 पॉइंट का अंतर मौजूद रहेगा. ऐसे में श्रीलंका की जीत से भारतीय टीम को कोई नुकसान नही होने वाला है.

वहीं दूसरी तरफ श्रीलंका की जीत से ऑस्ट्रेलिया को भी कोई नुकसान नही होने वाला है, हां दोनों के बीच पीसीटी में अंतर जरुर बेहद कम बचेगा, लेकिन दोनों के स्थान में कोई बदलाव नही होगा. श्रीलंका जहां नंबर 3 पर रहेगी, वहीं ऑस्ट्रेलिया की टीम नंबर 4 पर मौजूद रहेगी.

WTC Points Table: श्रीलंका की जीत से न्यूजीलैंड, इंग्लैंड और बांग्लादेश को होगा नुकसान

श्रीलंका की जीत से नुकसान न्यूजीलैंड, इंग्लैंड और बांग्लादेश की टीम को होगा. ये सभी टीमें आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के पॉइंट टेबल (WTC Points Table) में श्रीलंका से नीचे हैं और अगर श्रीलका ने न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरा टेस्ट मैच जीत लिया तो इन सभी टीमों और श्रीलंका के बीच पॉइंट (WTC Points Table) में बहुत अंतर हो जायेगा और ये सभी टीमें फाइनल की रेस से बाहर हो जायेंगी.

आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल के लिए टॉप की 2 टीमें ही क्वालीफाई करेंगी और इस साल के अंत तक आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल की 2 टीमें फाइनल हो जायेंगी, मौजूदा हालात के अनुसार भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीमें फाइनल की रेस में सबसे आगे हैं.

ALSO READ: कानपुर टेस्ट के बीच आई बुरी खबर, भारतीय खिलाड़ी का हुआ एक्सीडेंट, टीम से हुआ बाहर, 16 हफ्ते क्रिकेट से हुआ दूर