Champions Trophy 2025 Schedule
चैंपियंस ट्रॉफी 2025 का पूरा शेड्यूल जारी, जानें कब और कहां होगा भारत पाकिस्तान का हाई वोल्टेज मुकाबला

Champions Trophy 2025 Schedule: आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी 8 सालों बाद वापसी कर रहा है. भारतीय टीम ने 2013 में अंतिम बार महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में पहली और आखिरी बार ये टूर्नामेंट जीता था, लेकिन अब एक बार फिर इस टूर्नामेंट की वापसी हो रही है और इस बार टूर्नामेंट की मेजबानी पाकिस्तान को सौंपी गई है. अंग्रेजी अखबार द टेलीग्राफ ने इस टूर्नामेंट का संभावित शेड्यूल बता दिया है.

आईसीसी के इस टूर्नामेंट में कुल 8 टीमें इस बार हिस्सा लेंगी, इस बार इस टूर्नामेंट को हमेशा की तरह 50 ओवर फ़ॉर्मेट में खेला जायेगा. वहीं जो 8 टीमें इस टूर्नामेंट में हिस्सा लेने वाली हैं, उनके नाम हैं भारत, पाकिस्तान, इंग्लैंड, दक्षिण अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, बांग्लादेश और अफगानिस्तान.

Champions Trophy 2025: 2 ग्रुप में बांटी गईं हैं सभी 8 टीमें

इस आईसीसी टूर्नामेंट में हिस्सा लेने वाली सभी 8 टीमों को 4-4 के 2 ग्रुप में बांटी गईं हैं. वहीं बात करें इस टूर्नामेंट में होने वाले कुल मैचों की तो इस टूर्नामेंट में इन 8 टीमों के बीच कुल 15 मैच खेले जायेंगे.

Champions Trophy 2025 के ग्रुप

ग्रुप ए: भारत, पाकिस्तान, न्यूजीलैंड, बांग्लादेश
ग्रुप बी: इंग्लैंड, दक्षिण अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया, अफगानिस्तान

Champions Trophy 2025 में कब होंगे भारत के मैच?

आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी में भारत के मैचों की बात करें तो भारतीय टीम को ग्रुप लीग में कुल 3 मैच खेलने हैं और सभी मैच लाहौर में कराया जाना प्रस्तावित हुआ है. आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी के मैच 19 फरवरी से 9 मार्च तक खेले जायेंगे. भारतीय टीम को इस टूर्नामेंट का अपना पहला मैच बांग्लादेश के खिलाफ 20 फरवरी 2025 को बांग्लादेश के खिलाफ लाहौर में खेलना है.

वहीं टीम इंडिया का दूसरा मैच न्यूजीलैंड की टीम से होना है. भारतीय टीम को अपना दूसरा मैच 23 फरवरी 2025 को न्यूजीलैंड के खिलाफ लाहौर में ही खेलना है. वहीं भारतीय टीम का ग्रुप लीग का तीसरा और अंतिम मैच पाकिस्तान की टीम से होगा, पाकिस्तान से भारत का सामना 1 मार्च को लाहौर के उसी मैदान पर खेला जायेगा, जहां पहले 2 मैच होंगे.

Champions Trophy 2025 का प्रस्तावित शेड्यूल

तारीख मैच वेन्यू
19 फरवरी न्यूजीलैंड vs पाकिस्तान कराची
20 फरवरी बांग्लादेश vs भारत लाहौर
21 फरवरी अफगानिस्तान vs दक्षिण अफ्रीका कराची
22 फरवरी ऑस्ट्रेलिया vs इंग्लैंड लाहौर
23 फरवरी न्यूजीलैंड vs भारत लाहौर
24 फरवरी पाकिस्तान vs बांग्लादेश रावलपिंडी
25 फरवरी अफगानिस्तान vs इंग्लैंड लाहौर
26 फरवरी ऑस्ट्रेलिया vs दक्षिण अफ्रीका रावलपिंडी
27 फरवरी बांग्लादेश vs न्यूजीलैंड लाहौर
28 फरवरी अफगानिस्तान vs ऑस्ट्रेलिया रावलपिंडी
1 मार्च पाकिस्तान vs भारत लाहौर
2 मार्च दक्षिण अफ्रीका vs इंग्लैंड रावलपिंडी
5 मार्च पहला सेमीफाइनल कराची
6 मार्च दूसरा सेमीफाइनल रावलपिंडी
9 मार्च फाइनल लाहौर

ALSO READ: श्रीलंका ने न्यूजीलैंड को हराकर WTC Points Table में फंसाया पेंच, टीम इंडिया को सीधा फायदा, अब सिर्फ ये 3 टीमें हैं फाइनल की रेस में बरकरार