rahul dravid refuse blank cheque

भारत (Team India) के पूर्व क्रिकेटर और कप्तान राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) को जेंटलमैन क्रिकेटर माना जाता है. राहुल द्रविड़ का विवादों से कोई नाता नहीं रहा है. जब ग्रेग चैपल (Greg Chappell) भारतीय टीम (Indian Cricket Team) के कोच बने थे और उन्होंने टीम में फूट डालो राज करो वाली रणनीति अपनाई थी, उस समय राहुल द्रविड़ की छवि जरुर थोड़ी खराब हुई थी और वो भी सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) और सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) की फैन फॉलोइंग के कारण, लेकिन इसके अलावा राहुल द्रविड़ का नाम बहुत ही कम बार विवादों में आया है.

राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) अभी हाल ही में भारतीय टीम के कोच थे और इस पद को छोड़ते समय उन्होंने जो किया उसने सभी का दिल जीत लिया. राहुल द्रविड़ को बीसीसीआई (BCCI) द्वारा घोषित प्राइज मनी में से 5 करोड़ रूपये मिलने वाले थे, लेकिन उन्होंने दूसरे सपोर्ट में आधी राशि बाटने को कहा और सिर्फ 2.5 करोड़ रूपये लिया, जिसने सभी का दिल जीत लिया.

Rahul Dravid ने IPL टीमों के ब्लैंक चेक के ऑफर को राजस्थान रॉयल्स के लिए ठुकराया

राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) ने जब परिवारिक कारणों का हवाला देकर भारतीय टीम की कोचिंग छोड़ी, उसके बाद कई आईपीएल टीमों ने राहुल द्रविड़ को अपने साथ जोड़ने की कोशिस की और रिपोर्ट्स की मानें तो कुछ टीमों ने उन्हें ब्लैंक चेक भी ऑफर किया, लेकिन राहुल द्रविड़ ने उन्हें स्वीकार करने से इनकार कर दिया और उन्होंने अपनी पुरानी फ्रेंचाइजी राजस्थान रॉयल्स से जुड़ने का फैसल किया.

राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) की टीम अपने पुराने कोच कुमार संगकारा को 2 से 2.5 करोड़ की सैलरी आईपीएल के लिए देती थी और उम्मीद है कि राहुल द्रविड़ को भी 3 करोड़ तक की सैलरी आईपीएल 2025 के लिए राजस्थान रॉयल्स के तरफ से दी जायेगी, लेकिन राहुल द्रविड़ ने दूसरी टीमों का ऑफर ठुकरा कर एक बार फिर अपनी महानता साबित की है.

भारत की अंडर-19 और सीनियर टीम की कोचिंग कर चुके हैं Rahul Dravid

राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) ने भारत की अंडर-19 टीम की भी कोचिंग की है, इस दौरान उन्होंने पृथ्वी शॉ, शुभमन गिल, यशस्वी जायसवाल, ईशान किशन, ऋषभ पंत और रवि बिश्नोई जैसे युवा खिलाड़ी टीम इंडिया को दिए, जो इस समय भारतीय टीम के बड़े मैच विनर खिलाड़ियों में शामिल हैं.

वहीं राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) ने भारतीय क्रिकेट की सीनियर्स टीम की कोचिंग भी की है. राहुल द्रविड़ के कार्यकाल में भारतीय टीम ने आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप का फाइनल खेला, वहीं आईसीसी विश्व कप 2023 का फाइनल भी खेला, लेकिन इन दोनों बार भारतीय टीम फाइनल में ऑस्ट्रेलिया से शिकस्त खा गई.

इसके बाद भारतीय टीम ने राहुल द्रविड़ की कोचिंग में आईसीसी टी20 विश्व कप 2024 का ख़िताब जीता और उसके बाद उन्होंने कोचिंग पद से इस्तीफा दिया.

ALSO READ: W W W W W.. अर्जुन तेंदुलकर ने विश्व क्रिकेट में मचाया कोहराम, आईपीएल नीलामी से पहले एक ही मैच में झटके 9 विकेट