IND VS BAN: ध्रुव जुरैल विकेटकीपर, अभिषेक-ऋतुराज को मौका, बांग्लादेश के खिलाफ टी20 के लिए 15 सदस्यीय भारतीय टीम फाइनल

टीम इंडिया को अक्टूबर में 3 मैचों की टी20 सीरीज बांग्लादेश के खिलाफ खेलनी है. भारतीय टीम के लिए ये टी20 सीरीज अभ्यास मात्र होगी, इसके लिए टीम इंडिया अपने अनुभवी खिलाड़ियों को आराम देकर युवा खिलाड़ियों को टीम में जगह दे सकती है. इन युवा खिलाड़ियों में यशस्वी जायसवाल, अभिषेक शर्मा और ईशान किशन समेत कई स्टार खिलाड़ियों का नाम शामिल है.

बीसीसीआई ने अभी हाल ही में पहले टेस्ट के लिए भारतीय टीम की घोषणा की थी, जिसमे रोहित शर्मा को टेस्ट टीम का कप्तान बनाया गया था, लेकिन उप कप्तान के रूप में जसप्रीत बुमराह का नाम गायब था. जसप्रीत बुमराह को बीसीसीआई ने रोहित शर्मा का उत्तराधिकारी नियुक्त कर रखा है, लेकिन सिर्फ 1 मैच खेलने की वजह से उन्हें टीम का उप कप्तान नहीं बनाया गया है.

टी20 में ये खिलाड़ी होंगे कप्तान और उप कप्तान

आईसीसी टी20 विश्व कप 2024 जीतने के बाद विराट कोहली और रोहित शर्मा ने टी20 से संन्यास का ऐलान कर दिया था, जिसके बाद टीम इंडिया को नये कप्तान और उप कप्तान की जरूरत पड़ी. ऐसे में बीसीसीआई ने नये कोच गौतम गंभीर की सहमती पर अपना नया कप्तान सूर्यकुमार यादव को बनाया गया तो वहीं उप कप्तान शुभमन गिल को बनाया गया.

हालांकि इस दौरान बीसीसीआई ने उप कप्तानी और कप्तानी के दावेदार नजर आ रहे पूर्व टी20 कप्तान हार्दिक पंड्या और केएल राहुल के साथ-साथ दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान ऋषभ पंत को भी नजरअंदाज किया और शुभमन गिल को उप कप्तान बनाया और सूर्यकुमार यादव को टीम का कमान सौंप दिया.

भविष्य की तरफ देख रही है बीसीसीआई

आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी 2025 का आयोजन अगले साल फरवरी में पाकिस्तान की मेजबानी में होना है. हालांकि अभी ये साफ नहीं हुआ है कि भारतीय टीम, पाकिस्तान जायेगी या नहीं. वहीं जय शाह ने आईसीसी टी20 विश्व कप जीतने के बाद ये साफ कर दिया था कि भारतीय टीम रोहित शर्मा की कप्तानी में ही आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी 2025 और आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप 2023-25 का फाइनल खेलने वाली है.

आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी 2025 के बाद अगला वनडे आईसीसी टूर्नामेंट 2027 में आईसीसी विश्व कप होना है, जिसके लिए टीम इंडिया को एक कप्तान की जरूरत होगी, जो रोहित शर्मा की जगह टीम इंडिया की कमान संभाल सके. रोहित शर्मा की उम्र विश्व कप 2027 तक 40 सालों की हो जाएगी ऐसे में बीसीसीआई को नया कप्तान बनाने के लिए कम से कम 2 सालों का समय चाहिए.

उम्मीद है कि रोहित शर्मा, आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी 2025 के बाद टीम की कप्तानी छोड़ दें और शुभमन गिल को टीम इंडिया का नया कप्तान बना दिया जाए. यही वजह है कि रोहित शर्मा को अभी से टी20 की उप कप्तानी सौंपी जा रही है. आईपीएल 2025 के बाद शुभमन गिल टीम इंडिया की वनडे और टी20 टीम की कप्तानी करते हुए नजर आ सकते हैं.

ALSO READ: बिहार नहीं बल्कि इस राज्य के लिए बतौर आलराउंडर क्रिकेट खेले तेजस्वी यादव, विराट कोहली समेत ये दिग्गज खिलाड़ी उनकी कप्तानी में खेले क्रिकेट