Dinesh Karthik all time playing 11
दिनेश कार्तिक ने चुनी दुनिया की सबसे खूंखार प्लेइंग 11, जो किसी भी फ़ॉर्मेट में विश्व के किसी भी टीम को दे सकती है मात

भारत (Team India) के पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक (Dinesh Karthik) ने हाल ही में अपनी ऑल टाइम प्लेइंग 11 का चयन किया था. पिछले महीने क्रिकबज के एक शो में भारत (Indian Cricket Team) के इस पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज ने अपनी टीम चुनी. दिनेश कार्तिक ने महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) से पहले 2004 में भारत के लिए अपना डेब्यू किया था और महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) के बाद 2022 में अपना आखिरी मैच भारतीय टीम के लिए खेला था. वहीं रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (Royal Challengers Bengluru) आईपीएल 2024 (IPL) खेलने के बाद उन्होंने क्रिकेट के सभी फ़ॉर्मेट से संन्यास का ऐलान कर दिया और अब वो बतौर कमेंटेटर नजर आते हैं.

दिनेश कार्तिक (Dinesh Karthik) ने पिछले महीने क्रिकबज के साथ एक शो में अपनी ऑल टाइम प्लेइंग 11 (Dinesh Karthik All Time India XI) का चयन किया, जिसमे उन्होंने महेंद्र सिंह धोनी और सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) जैसे दिग्गज खिलाड़ियों को बाहर का रास्ता दिखा दिया, जिसके बाद विकेटकीपर न चुनने की वजह से उनकी काफी आलोचना भी हुई थी. आइए नजर डालते हैं और देखते हैं दिनेश कार्तिक ने अपनी टीम में किन खिलाड़ियों को जगह दी है.

Dinesh Karthik की ऑल टाइम प्लेइंग 11 के 5 खिलाड़ी अभी भी टीम इंडिया का हिस्सा

भारतीय टीम के पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक ने अपनी ऑल टाइम प्लेइंग 11 में जिन 11 खिलाड़ियों को जगह दी है, उसमे से 5 खिलाड़ी अभी भी भारतीय टीम का हिस्सा हैं. दिनेश कार्तिक ने अपनी टीम में मौजूदा भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली और तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को अपनी टीम में जगह दी है.

वहीं दिनेश कार्तिक ने मौजूदा समय के ही 2 आलराउंडर खिलाड़ी रविचंद्रन अश्विन और रविंद्र जडेजा को अपनी टीम का हिस्सा बनाया है. इसके साथ ही उन्होंने बाकी 6 जिन खिलाड़ियों को जगह दी है, उनके साथ भी दिनेश कार्तिक क्रिकेट खेल चुके हैं.

दिनेश कार्तिक ने अपनी टीम में ओपनिंग का जिम्मा भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा और वीरेंद्र सहवाग को दी है, तो वहीं नंबर 3 पर अपनी टीम में राहुल द्रविड़ को जगह दी है, तो नंबर 4 पर उनकी टीम में भारत के महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर का नाम शामिल है.

Dinesh Karthik ने अपनी ऑल टाइम इंडिया इलेवन चुनते हुए कही ये बात

दिनेश कार्तिक (Dinesh Karthik) ने क्रिकबज के शो पर अपनी टीम का चयन करते हुए कहा कि

“मैं वीरेंद्र सहवाग और रोहित शर्मा के साथ पारी की शुरुआत करूंगा. सभी फॉर्मेट में यह अच्छा ओपनिंग कॉम्बिनेशन रहेगा. नंबर 3 पर राहुल द्रविड़ होंगे, नंबर 4 सचिन तेंदुलकर. नंबर 5 विराट कोहली, नंबर 6 पर यह एक कठिन काम था, मैं सोच रहा था कि कौन, लेकिन मुझे दो ऑलराउंडर फिट करने चाहिए तो युवराज सिंह. नंबर 7 पर रवींद्र जडेजा. नंबर 8 पर आर अश्विन, नंबर 9 पर अनिल कुंबले. नंबर 10 पर जसप्रीत बुमराह और नंबर 11 पर जहीर खान होंगे.”

वहीं दिनेश कार्तिक ने ये भी कहा कि हर खिलाड़ी को इस टीम में जगह देना मुश्किल है, लेकिन मैंने जो टीम चुनी है वो किसी भी टीम को मात दे सकती है. दिनेश कार्तिक ने आगे कहा कि

 “12वें खिलाड़ी हरभजन सिंह होंगे और कई खिलाड़ी ऐसे हैं, जिन्हें मैं मिस कर गया हूं. गौतम गंभीर, आप इसके बारे में क्या कह सकते हैं और मुझे लगता है कि इस ग्यारह में सभी को फिट करना मुश्किल है. यह सभी प्रारूपों में ऑल टाइम इलेवन है, जो मैंने सोचा था.”

दिनेश कार्तिक (Dinesh Karthik) की ऑल टाइम इंडिया इलेवन

वीरेंद्र सहवाग, रोहित शर्मा, राहुल द्रविड़, सचिन तेंदुलकर, विराट कोहली, युवराज सिंह, रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, अनिल कुंबले, जसप्रीत बुमराह, जहीर खान.

12वां खिलाड़ी: हरभजन सिंह.

नोट: दिनेश कार्तिक ने बाद में हो रही आलोचना के बाद अपनी टीम में बतौर विकेटकीपर महेंद्र सिंह धोनी को जगह दी.

ALSO READ: बिक गई गुजरात टाइटंस एक बार फिर पीछे रह गये गौतम अडानी, जानिए कौन है टीम का नया मालिक