WTC Points Table IND vs AUS
भारत और ऑस्ट्रेलिया नहीं बल्कि इन 2 टीमों के बीच होगा इस बार WTC फाइनल, ICC ने शुरू किया नंबर गेम

WTC Points Table: आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2023-25 (ICC World Test Championship 2023-25) अब अपने अंतिम पड़ाव पर पहुंचने वाला है. भारत (Indian Cricket Team) की टीम आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2023-25 के पॉइंट टेबल (ICC World Test Championship 2023-25 Points Table) में टॉप पर है, तो वहीं ऑस्ट्रेलिया की टीम (Australia Cricket Team) इस समय दूसरे स्थान पर मौजूद है, ऐसे में फैंस को लग रहा है कि पिछले बार की तरह इस बार फिर भारत और ऑस्ट्रेलिया (IND vs AUS) के बीच फाइनल मुकाबला खेला जाएगा, लेकिन आईसीसी का अलग ही नंबर गेम चल रहा है, जिससे लग रहा है कि भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच इस बार आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2023-25 का फाइनल (WTC  Final) खेला जाना मुश्किल ही है.

आईसीसी ने सभी टीमों के फाइनल (WTC Points Table) में पहुंचने के समीकरण भी शेयर कर दिए हैं और ऑस्ट्रेलिया टीम के लिए न्यूजीलैंड की टीम फाइनल के रास्ते में रोड़ा बनते हुए दिख रही है, वहीं भारतीय टीम की जगह भी अभी फाइनल में पक्की नही हुई है.

WTC Points Table: टीम इंडिया को भारत में बांग्लादेश और न्यूजीलैंड से करना है सामना

भारतीय टीम को आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2023-25 के चक्र में अभी कुल 10 मैच खेलने हैं. भारतीय टीम को 2 मैच बांग्लादेश के खिलाफ, 3 मैच न्यूजीलैंड और 5 मैच ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के तहत ऑस्ट्रेलिया में खेलना है. भारतीय टीम को फाइनल तक पहुंचने के लिए कम से कम 5 मैचों में जीत हासिल करनी है.

भारतीय टीम अगर अपने सभी 10 मैच जीत जाती है, तो टीम इंडिया का जीत प्रतिशत  85.09 का हो जायेगा और भारतीय टीम नंबर 1 पर बनी रहेगी, लेकिन अगर भारतीय टीम 5 मैच जीत जाती है, तो दूसरी टीमों के परिणाम के आधार के बाद भी पहले या दूसरे नंबर पर मौजूद रहेगी. वहीं अगर भारतीय टीम अपने 7 मैच जीत जाती है, तो उसका जीत प्रतिशत 79.76 का होगा और टीम इंडिया का लगातार तीसरी बार फाइनल खेलना तय हो जाएगा.

WTC Points Table: ऑस्ट्रेलिया भी WTC फाइनल में बना सकता है जगह

ऑस्ट्रेलिया की टीम भी फाइनल में अपनी जगह पक्की कर सकती है. ऑस्ट्रेलिया को भारत के खिलाफ 5 और श्रीलंका के खिलाफ 2 मैच खेलने हैं, अगर भारतीय टीम इन सभी 7 मैचों को जीत जाती है, तो अधिकतम 76.32 प्रतिशत अंक हासिल करेगा, जो फाइनल में पहुंचने के लिए काफी है.

हालांकि ऑस्ट्रेलिया की बात करें तो 2014 के बाद से कंगारू टीम बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में भारत को हराने में असफल रही है, ऐसे में अगर इस बार भी भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया को शिकस्त दे दी, तो उसका आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2023-25 फाइनल खेलने का सपना भी अधूरा रह जाएगा, वहीं न्यूजीलैंड की टीम के लिए ये अच्छी खबर होगी.

WTC Points Table: न्यूजीलैंड के पास भी है फाइनल में जगह बनाने का मौका

न्यूजीलैंड की टीम अभी आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2023-25 के पॉइंट टेबल (WTC Points Table) में तीसरे स्थान पर है, भारत को पहली बार फाइनल में हराकर इस टीम ने आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC Points Table) का ख़िताब अपने नाम कर रखा है, लेकिन इस सीजन अब तक टीम ने 6 मैच खेले हैं, जिनमे इन्हें 3 में जीत और 3 में हार का सामना करना पड़ा है, जिसके बाद 50 प्रतिशत जीत के साथ टीम तीसरे स्थान पर मौजूद है.

न्यूजीलैंड को इस चक्र में अभी भारत के खिलाफ 3, श्रीलंका के खिलाफ 2 और इंग्लैंड के खिलाफ घर में 3 मैचों की टेस्ट सीरीज और खेलनी है, ऐसे में न्यूजीलैंड के पास अभी 8 मैच और बाकी हैं और ये सभी मैच कीवी टीम ने जीत लिया तो उसके 78.57 जीत प्रतिशत हो जायेंगे और टीम भारत या फिर ऑस्ट्रेलिया पछाड़कर आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2023-25 के फाइनल में दूसरी बार जगह बना सकती है.

ALSO READ: भारत के खिलाफ सीरीज से पहले दहशत में है बांग्लादेश, टीम इंडिया से इस वजह से डरी हुई है पूरी टीम, लिटन दास ने किया खुलासा