Musheer Khan and Manav Suthar
3 खिलाड़ी जो बन सकते हैं भविष्य में भारत के सुपरस्टार, घरेलू क्रिकेट में जमकर मचा रहे हैं धमाल

भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) इस समय दुनिया की सर्वश्रेष्ठ टीमों में से एक है. भारत (Team India) के नाम अब 4 आईसीसी विश्व कप ट्रॉफी (ICC World Cup Trophy) हैं. भारतीय टीम को पहला आईसीसी विश्व कप 1983 (ICC World Cup 1983) में कपिलदेव (Kapildev) ने जिताया था, इसके बाद महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) ने आईसीसी टी20 विश्व कप 2007 (ICC T20 World Cup 2007) और आईसीसी विश्व कप 2011 (ICC World Cup 2011) का ख़िताब भारत (Team India) को जिताया था. वहीं अभी हाल ही में रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने अपनी कप्तानी में भारत को चौथा विश्व कप आईसीसी टी20 विश्व कप 2024 (ICC T20 World Cup 2024) के रूप में जिताया है.

भारत को यहाँ तक पहुँचाने में कपिलदेव, सुनील गावस्कर (Sunil Gavaskar), मोहम्मद अजहरुद्दीन, अजय जडेजा, सचिन तेंदुलकर, वीरेंद्र सहवाग, सौरव गांगुली, राहुल द्रविड़, जहीर खान, अनिल कुंबले, हरभजन सिंह, युवराज सिंह और अब रोहित शर्मा, विराट कोहली और जसप्रीत बुमराह जैसे खिलाड़ियों का महत्वपूर्ण योगदान रहा है.

अब इनके बाद कौन से ऐसे खिलाड़ी होंगे, जो भारत (Team India) का नाम विश्व क्रिकेट में ऊँचा करेंगे उनके यशस्वी जायसवाल (Yashasvi Jaiswal), शुभमन गिल (Shubman Gill) समेत कुछ युवा खिलाड़ियों के नाम शामिल हैं. आज हम आपको इस लेख के माध्यम से 3 ऐसे और खिलाड़ियों के नाम बताने जा रहे हैं, जो भविष्य में भारत के सुपर स्टार बन सकते हैं.

1.मुशीर खान (Musheer Khan), Team India

मुशीर खान (Musheer Khan) भारतीय टीम (Team India) के युवा बल्लेबाज सरफराज खान के छोटे भाई हैं. मुशीर खान की उम्र अभी मात्र 19 साल है, लेकिन घरेलू क्रिकेट में ये खिलाड़ी जिस तरह का प्रदर्शन कर रहा है, उसके बाद माना जा रहा है कि टीम इंडिया में जल्द ही इस खिलाड़ी को मौका दिया जा सकता है.

मुशीर खान ने अभी हाल ही में दलीप ट्रॉफी में गजब की बल्लेबाजी की, मुशीर खान ने 181 रनों की मैराथन पारी खेलकर सभी को अपना दीवाना बना लिया है. अब मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार ये खिलाड़ ऑस्ट्रेलिया दौरे पर भारतीय टीम का हिस्सा बन सकता है. मुशीर खान मिडिल ऑर्डर की समस्या को खत्म कर सकते हैं और भारतीय क्रिकेट में एक बड़ा नाम हो सकते हैं.

2.आकाश दीप (Akash Deep)

आकाश दीप (Akash Deep) की बात करें तो घरेलू क्रिकेट में ये खिलाड़ी बंगाल के लिए खेलता है. आकाश दीप ने अभी हाल में दलीप ट्रॉफी (Duleep Trophy 2024) में शानदार बल्लेबाजी का परिचय देकर भारतीय टीम में एक बार फिर अपनी जगह पक्की की है. आकाश दीप घरेलू क्रिकेट में जिस तरह का प्रदर्शन कर रहे हैं उसके बाद ये कहा जा सकता है कि वो भारत के अगले सुपरस्टार हो सकते हैं.

आकाश दीप भारत के लिए इंग्लैंड (England Cricket Team) के खिलाफ डेब्यू कर चुके हैं और उम्मीद है कि जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) की अनुपस्थिति में वो बांग्लादेश के खिलाफ दूसरे टेस्ट में टीम इंडिया (Team India) का हिस्सा हों. आकाश दीप ने दलीप ट्रॉफी 2024 के पहले राउंड में इंडिया ए (India A) के लिए खेलते हुए पहली पारी में 4 और दूसरी पारी में 5 विकेट झटके थे, जिसके बाद अजित अगरकर (Ajit Agarkar) ने उन्हें टीम इंडिया में दोबारा से जगह दी है.

3.मानव सुथार (Manav Suthar)

मानव सुथार (Manav Suthar) की बात करें तो ये खिलाड़ी एक लेफ्ट आर्म स्पिनर है और अपने गेंदबाजी की वजह से अक्सर बल्लेबाजों के लिए काल साबित होता है. दलीप ट्रॉफी 2024 के पहले राउंड में उन्हें इंडिया सी (India C) का हिस्सा बनाया गया था. इंडिया डी (India D) के खिलाफ दूसरी पारी में उन्होंने शानदार गेंदबाजी करते हुए 19.1 ओवर गेंदबाजी करते हुए 49 रन देकर 7 विकेट झटके हैं, इस दौरान उन्होंने 7 मेडन भी डाले हैं.

मानव सुथार ने दलीप ट्रॉफी के इस मैच में जिस तरह से दिग्गज बल्लेबाजों को आउट किया है. उसके बाद माना जा रहा है कि भविष्य में वो टीम इंडिया (Team India) के सुपर स्टार खिलाड़ी बन सकते हैं, जो रविचंद्रन अश्विन और रविंद्र जडेजा की भरपाई कर सकता है.

ALSO READ: IND vs BAN: ध्रुव जुरैल बाहर, ईशान किशन की एंट्री, सरफराज की जगह मुशीर को मौका, दूसरे टेस्ट के लिए बदली 16 सदस्यीय भारतीय टीम