Jasprit Bumrah Team India Vice Captain IND vs BAN

भारतीय टीम (Team India) को 19 सितंबर 2024 से बांग्लादेश (Bangladesh Cricket Team) के खिलाफ चेन्नई के एम.ए चिदंबरम स्टेडियम में पहला टेस्ट मैच खेलना है. भारत और बांग्लादेश (IND vs BAN) के बीच ये 2 मैचों की टेस्ट सीरीज आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप 2023-25 (ICC World Test Championship 2023-25) के तहत खेला जाएगा. भारतीय टीम (Indian Cricket Team) के लिए ये दोनों मैच जीतना बेहद महत्वपूर्ण है. भारतीय टीम को आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप 2023-25 के इस चक्र में कुल 10 मैच खेलने है, जिसमे से भारतीय टीम को कम से कम 5 मैचों में जीत हासिल करना होगा.

बीसीसीआई (BCCI) ने इस पहले टेस्ट के लिए 16 सदस्यीय टीम की घोषणा कर दी है, इस टीम की कमान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को सौंपी गई है, लेकिन किसी भी खिलाड़ी को उनका सहायक नियुक्त नही किया गया है.

जसप्रीत बुमराह से क्यों छिनी गई Team India की उप कप्तानी

भारत (Team India) ने इस साल के शुरुआत में इंग्लैंड (England Cricket Team) के खिलाफ टेस्ट सीरीज खेला था, इस टेस्ट सीरीज में जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) को भारतीय टेस्ट टीम का उप कप्तान बनाया गया था और वो रोहित शर्मा की अनुपस्थिति में टीम इंडिया (Team India) के कप्तान बनने के दावेदार थे. हालांकि अब बांग्लादेश के खिलाफ 2 टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले मैच में जसप्रीत बुमराह को भारतीय टीम में मौका दिया गया है, लेकिन उनसे भारतीय टीम की उप कप्तानी छीन ली गई है.

जसप्रीत बुमराह से भारतीय टेस्ट टीम (Team India) की उप कप्तानी क्यों छिनी गई है, इस राज से अब पर्दा उठ गया है. जसप्रीत बुमराह से उप कप्तानी छिनने के पीछे की वजह उनका पुरे सीरीज मौजूद न होना है. जसप्रीत बुमराह ने पहले टेस्ट के बाद आराम करने का फैसला किया है. इसी वजह से उन्हें 1 टेस्ट मैच के लिए उप कप्तान नहीं बनाया जा सकता है.

बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज में ये खिलाड़ी होगा Team India का नया उप कप्तान

बांग्लादेश के खिलाफ जसप्रीत बुमराह की अनुपस्थिति में टीम इंडिया का उप कप्तान बनने के 2 बड़े दावेदार मौजूद हैं. इनमे पहला नाम है केएल राहुल (KL Rahul) का और दूसरा नाम है गुजरात टाइटंस (Gujarat Titans) के कप्तान शुभमन गिल (Shubman Gill) का. इन दोनों खिलाड़ियों के पास कप्तानी करने का अनुभव है, ऐसे में अगर रोहित शर्मा किसी वजह से मैदान से दूर रहते हैं, तो ये उप कप्तानी की जिम्मेदारी सम्भाल सकते हैं.

केएल राहुल ने पिछले बार रोहित शर्मा की अनुपस्थिति में भी बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज में कप्तानी की थी, लेकिन इस बार उनका उप कप्तान बनना मुश्किल है, क्योंकि उनकी जगह दूसरे टेस्ट में पक्की नहीं है. ऐसे में भारतीय टीम (Team India) के पास एक ही विकल्प शेष बचता है और वो है शुभमन गिल का. अगर रोहित शर्मा किसी कारणवश मैदान से दूर रहे तो इस स्थिति में शुभमन गिल टीम इंडिया की कप्तानी करते हुए नजर आएंगे.

ALSO READ: टेस्ट के बाद बांग्लादेश के लिए टी20 सीरीज की 16 सदस्यीय टीम आई सामने, गिल, सिराज और बुमराह बाहर, तो ईशान, हार्दिक की वापसी