Himanshu Singh R ashwin BOWL
IND vs BAN: कौन हैं हिमांशु सिंह? जिन्हें बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट से पहले टीम इंडिया में किया गया शामिल, अश्विन जैसी है बॉलिंग स्टाइल

हिमांशु सिंह (Himanshu Singh): भारत और बांग्लादेश (IND vs BAN) के बीच 19 सितंबर से 2 मैचों की टेस्ट सीरीज की शुरुआत हो रही है. भारतीय टीम (Indian Cricket Team), बांग्लादेश (Bangladesh Cricket Team) को हल्के में लेने की गलती बिलकुल भी नही कर रही है. बांग्लादेश के खिलाफ बीसीसीआई (BCCI) ने पहले टेस्ट के लिए भारतीय टीम (Team India) का चयन कर दिया है. इस टीम चयन से पहले बीसीसीआई ने सभी खिलाड़ियों को दलीप ट्रॉफी (Duleep Trophy 2024) खेलने का निर्देश दिया था.

वहीं अब इस तैयारी को और तेज करने के लिए नये कोच गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) ने एक कैम्प का आयोजन किया है. गौतम गंभीर ने बीसीसीआई से एक कैम्प आयोजन करने की अनुमति मांगी थी, जिसमे टीम में चयनित खिलाड़ियों को अभ्यास का मौका मिल सके. इसके लिए गौतम गंभीर ने एक ऐसे गेंदबाज को बुलाया है, जो विराट कोहली (Virat Kohli) और रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के खिलाफ गेंदबाजी करेगा और उनकी फिटनेस टेस्ट करेगा. कौन है ये गेंदबाज आइए जानते हैं.

BCCI ने Himanshu Singh को कैम्प के लिए भेजा बुलावा

भारत और बांग्लादेश के बीच पहला टेस्ट मैच चेन्नई में खेला जाएगा, इसलिए नये भारतीय कोच गौतम गंभीर ने सभी खिलाड़ियों को 11 सितंबर को चेन्नई पहुंचने का निर्देश दिया है, जिससे कि 12 सितंबर से कैम्प का आयोजन हो सके. टाइम्स ऑफ इंडिया के रिपोर्ट के अनुसार,

“बीसीसीआई ने इस महत्वपूर्ण कैंप के लिए मुंबई के युवा स्पिनर हिमांशु सिंह (Himanshu Singh) को बुलाया है. बीसीसीआई ने हिमांशु को शिविर में शामिल होने के लिए कहा है, जहां उन्हें भारतीय बल्लेबाजों को गेंदबाजी करने का काम दिया जा सकता है.”

कौन है हिमांशु सिंह (Himanshu Singh) जिसे आया है बीसीसीआई का बुलावा?

हिमांशु सिंह (Himanshu Singh), भारतीय टीम के मुख्य चयनकर्ता अजित अगरकर की खोज हैं. अजित अगरकर (Ajit Agarkar) की निगाह मुंबई के लिए खेलने वाले 21 वर्षीय इस खिलाड़ी पर उस समय पड़ी, जब उन्होंने थिमपिया मेमोरियल टूर्नामेंट में आंध्रप्रदेश के खिलाफ मुंबई के लिए सिर्फ 74 रन देकर 7 विकेट चटकाए.

हिमांशु सिंह (Himanshu Singh) और भारतीय टीम के दिग्गज स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) के गेंदबाजी एक्शन में काफी समानता है और उनके भारतीय टीम के शिविर में शामिल किए जाने की एक वजह ये भी है. हिमांशु को अभी तक सीनियर टीम में खेलने का मौका नही मिला है, लेकिन ये युवा खिलाड़ी मुंबई की अंडर-16 और अंडर-23 टीम का हिस्सा रह चुका है.

इसके साथ ही हिमांशु ने अनंतपुर और बेंगलुरु में आयोजित बीसीसीआई के ‘इमरजिंग प्लेयर’ के शिविर में भी हिस्सा लिया था और इन्ही सब कारणों से उन्हें बांग्लादेश के खिलाफ होने वाली टेस्ट सीरीज से पहले भारतीय टीम के कैम्प में शामिल किया गया है.

ALSO READ: IND vs BAN: बुरी खबर! बांग्‍लादेश टेस्‍ट और टी20 सीरीज होगी रद्द? जय शाह से उठी मांग, जानिए वजह