Dinesh Karthik all time best batsman

दिनेश कार्तिक (Dinesh Karthik): मौजूदा समय में दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों की बात करें तो इस लिस्ट में भारत (Indian Cricket Team) के विराट कोहली (Virat Kohli), न्यूजीलैंड (New Zealand Cricket Team) के केन विलियमसन (Kane Williamson), इंग्लैंड (England Cricket Team) के जो रूट (Joe Root) और ऑस्ट्रेलिया (Australia Cricket Team) के स्टीव स्मिथ (Steve Smith) का नाम शामिल है. इन चारो दिग्गजों को फैब 4 के नाम से जाना जाता है. हालांकि ऐसे ही नहीं इन्हें फैब 4 कहा जाता है, इन्होने पिछले 10 सालों में अपने आप को इस काबिल बनाया है और ये उपाधि हासिल की है.

अब एक और बहस शुरू हो गई है कि मौजूदा समय में इन चारो में दुनिया का सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज कौन है. इस बहस को अभी हाल ही में इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन (Michael Vaughan) और ऑस्ट्रेलिया के विकेटकीपर एडम गिलक्रिस्ट (Adam Gilchrist) ने शुरू किया था अब इस बहस में भारत (Team India) के पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक (Dinesh Karthik) का नाम भी शामिल हो गया है.

Dinesh Karthik ने इस दिग्गज को बताया मौजूदा समय का सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज

दिनेश कार्तिक (Dinesh Karthik) के अनुसार अगर आंकड़ो को देखें तो जो रूट दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज हैं, लेकिन अगर मेरी राय मानें तो विराट कोहली इस रेस में बाकी सभी से आगे हैं.

दिनेश कार्तिक (Dinesh Karthik) ने अपनी बात को आगे बढ़ाते हुए कहा कि

“आंकड़े जो रूट को सर्वश्रेष्ठ बताते हैं, लेकिन मेरा मन कहता है कि वो खिलाड़ी वास्तव में विराट कोहली हैं. मैंने उन्हें पिछले 10 सालों से करीब से खेलते हुए देखा हूँ और मेरा मानना है कि मौजूदा समय में वो खिलाड़ी विराट है.”

दिनेश कार्तिक (Dinesh Karthik) ने अपनी बात को आगे बढ़ाते हुए कहा कि

“मुझे मालुम है कि विराट कोहली को बड़े मैच और बड़े लम्हे को व्यतीत करना कितना पसंद है. अगर मुझे किसी के साथ जिंदगी भर बल्लेबाजी करने का मौका मिले, तो मै विराट को चुनूंगा.”

विराट कोहली के आंकड़े हैं शानदार

विराट कोहली के आंकड़ो की बात करें तो भारत के इस दिग्गज खिलाड़ी ने 113 टेस्ट मैच की 191 पारियों में 49 के औसत और 56 के स्ट्राइक रेट से 8848 रन बनाए हैं. विराट कोहली की बात करें तो टेस्ट में भारत के इस दिग्गज खिलाड़ी के नाम 29 शतक और 30 अर्धशतक दर्ज हैं.

वहीं अगर जो रूट के टेस्ट करियर की बात करें तो उनके आंकड़े विराट कोहली से टेस्ट में काफी बेहतर हैं. जो रूट ने 145 टेस्ट मैचों की 265 पारियों में उन्होंने 51 के शानदार औसत और 57 के स्ट्राइक रेट से 12377 रन बनाए हैं, वहीं टेस्ट क्रिकेट में उनके नाम 34 शतक और 64 अर्धशतक दर्ज हैं.

ALSO READ: IND vs BAN: गिल या यशस्वी नहीं, रोहित ने इस खूंखार खिलाड़ी को चुना टीम इंडिया का ओपनर, बांग्लादेश के लिए बनेगा काल