Adam Gilchrist on Joe Root and Virat Kohli

Adam Gilchrist: मौजूदा समय में दुनिया का नंबर 1 बल्लेबाज कौन है? इसको लेकर हमेशा से ही दिग्गज क्रिकेट एक्सपर्ट के बीच मतभेद रहता है. अब एक बार फिर इस पर बहस छिड़ी है. इंग्लैंड (England Cricket Team) के पूर्व कप्तान माइकल वॉन (Michael Vaughan) ने हाल में एक बातचीत के दौरान अपने ही देश के जो रूट (Joe Root) को दुनिया का नंबर 1 टेस्ट बल्लेबाज बताया है.

हालांकि ऑस्ट्रेलिया (Australia Cricket Team) के पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज एडम गिलक्रिस्ट (Adam Gilchrist) ने भारत (Team India) के विराट कोहली (Virat Kohli) को दुनिया का नंबर 1 बल्लेबाज माना है. वहीं सिमित ओवरों के फ़ॉर्मेट में दोनों का मत एक ही था और दोनों ने ही विराट कोहली को वनडे का सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज माना था.

Adam Gilchrist ने Michael Vaughan को दिया करारा जवाब

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन (Michael Vaughan) ने ये कहते हुए जो रूट को सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज बता दिया कि जो रूट का मौजूदा फॉर्म विराट कोहली से बेहतर है, वहीं एडम गिलक्रिस्ट (Adam Gilchrist) ने इस बात को काटते हुए कहा कि जो रूट महान बल्लेबाज हो सकते हैं, लेकिन सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज कैसे हो सकते हैं? जो रूट आज तक ऑस्ट्रेलिया में 1 भी शतक नही लगा सके हैं, जबकि विराट कोहली की 2018 में पर्थ में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 123 रनों की पारी को अब तक की सर्वश्रेष्ठ पारियों में से एक है.

एडम गिलक्रिस्ट (Adam Gilchrist) ने जो रूट के उपर विराट कोहली को सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज बताते हुए कहा कि

 “विराट ने पर्थ स्टेडियम में खेले गए पहले टेस्ट मैच में अब तक के सबसे बेहतरीन शतकों में से एक बनाया, वह शायद अलग था. मैं शायद विराट को कहूंगा.”

वहीं माइकल वॉन को एडम गिलक्रिस्ट (Adam Gilchrist) की बात नागवार गुजरी और उन्होंने जवाब दिया,

“मैं ऑस्ट्रेलिया में इस पर बहस नहीं करूंगा. मैं ऑस्ट्रेलिया में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ विराट को कहूंगा, मैं कहीं और जाऊंगा तो जो रूट को.”

कैसे हैं टेस्ट क्रिकेट में जो रूट और विराट कोहली के आंकड़े

विराट कोहली और जो रूट में कौन सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज है? इस को जानने के लिए सबसे पहले दोनों के आंकड़े जानने बेहद जरूरी है. बात अगर जो रूट के टेस्ट क्रिकेट में आंकड़ो को बात करें तो 145 टेस्ट मैचों की 265 पारियों में उन्होंने 51 के शानदार औसत और 57 के स्ट्राइक रेट से 12377 रन बनाए हैं, वहीं टेस्ट क्रिकेट में उनके नाम 34 शतक और 64 अर्धशतक दर्ज हैं.

वहीं अगर बात विराट कोहली की करें तो भारत के इस दिग्गज खिलाड़ी ने 113 टेस्ट मैच की 191 पारियों में 49 के औसत और 56 के स्ट्राइक रेट से 8848 रन बनाए हैं. विराट कोहली की बात करें तो टेस्ट में भारत के इस दिग्गज खिलाड़ी के नाम 29 शतक और 30 अर्धशतक दर्ज हैं.

आंकड़ो की बात करें तो जो रूट भारत के दिग्गज खिलाड़ी विराट कोहली से बेहतर हैं, लेकिन विराट कोहली तीनो फ़ॉर्मेट में सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज रहे हैं, जबकि जो रूट का प्रदर्शन सिर्फ टेस्ट क्रिकेट में विराट कोहली से बेहतर है.

ALSO READ: चैंपियंस ट्रॉफी 2025 से पहले इंग्लैंड के खिलाफ महज 3 वनडे मैच के लिए 15 सदस्यीय भारतीय टीम फाइनल, 22 साल के खिलाड़ी को मौका