SHUBMAN SURYA AND HARDIK IND VS BAN

IND vs BAN: लगभग 40 दिनों से अधिक के आराम के बाद अब भारतीय टीम (Indian Cricket Team), बांग्लादेश (Bangladesh Cricket Team) के खिलाफ मैच से मैदान में वापसी करने को तैयार है. भारत (Team India) अपने आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप (ICC World Test Championship) की शुरुआत 19 सितंबर से बांग्लादेश (IND vs BAN) के खिलाफ करेगी. वहीं 2 मैचों की टेस्ट सीरीज के बाद भारत को बांग्लादेश के खिलाफ ही 3 मैचों की टी20 सीरीज भी खेलनी है.

भारतीय टीम के लिए ये सीरीज बेहद महत्वपूर्ण होने वाली है, क्योंकि इस सीरीज से पहले भारतीय टीम ने अंतिम टी20 सीरीज श्रीलंका के खिलाफ जुलाई में खेला था. वहीं इस सीरीज में भारतीय टीम के कप्तान सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) थे, जिन्होंने आलराउंडर प्रदर्शन के दम पर भारत को सीरीज में 3-0 से जीत दिलाई थी.

अब बांग्लादेश के खिलाफ 3 मैचों की टी20 सीरीज में भारतीय टीम में किन्हें मौका मिलेगा और कौन बाहर बैठेगा. इस पर नजर डालते हैं और भारत की सम्भावित टीम का  चयन करते हैं.

IND vs BAN: बांग्लादेश के खिलाफ बतौर ओपनर नजर आयेंगे ये खिलाड़ी

बांग्लादेश के खिलाफ टी20 के उप कप्तान शुभमन गिल को आराम दिया जा सकता है, क्योंकि शुभमन गिल भारत के टेस्ट टीम के सबसे महत्वपूर्ण ओपनर हैं और टीम इंडिया के व्यस्त टेस्ट शेड्यूल की वजह से उन्हें बांग्लादेश के खिलाफ टी20 सीरीज से आराम दिया जा सकता है, जिसके बाद भारत को नया उपकप्तान मिलेगा.

वहीं उम्मीद है कि बांग्लादेश के खिलाफ यशस्वी जायसवाल को आराम नहीं दिया जाएगा और वो अभिषेक शर्मा के साथ पारी की शुरुआत कर सकते हैं. अभिषेक शर्मा ने जिम्बाब्वे के खिलाफ भारत के लिए डेब्यू किया था, लेकिन श्रीलंका दौरे पर उन्हें टीम से बाहर कर दिया गया था, वहीं ऋतुराज गायकवाड़ की भी टीम में वापसी हो सकती है.

IND vs BAN: मिडिल ऑर्डर में ये 2 खिलाड़ी आयेंगे नजर

बांग्लादेश के खिलाफ मिडिल ऑर्डर में कप्तान सूर्यकुमार यादव और रिंकू सिंह नजर आने वाले हैं. सूर्यकुमार यादव अभी हाल ही में बूची बाबू टूर्नामेंट के दौरान फील्डिंग करते हुए चोटिल हो गये थे, जिसके बाद वो दलीप ट्रॉफी के शुरुआती मैचों से बाहर हो गये हैं, लेकिन बांग्लादेश के खिलाफ उनकी वापसी होनी तय है.

सूर्यकुमार यादव, रिंकू सिंह के साथ मिलकर मिडिल ऑर्डर में भारत को मजबूती प्रदान करेंगे. वहीं सूर्यकुमार यादव के कंधो पर भारतीय टीम की जिम्मेदारी होगी और वो बतौर कप्तान बांग्लादेश के खिलाफ खेलते नजर आयेंगे.

IND vs BAN: हार्दिक पंड्या के साथ नजर आयेंगे ये आलराउंडर्स

हार्दिक पंड्या की बतौर आलराउंडर टीम में वापसी होनी तय है, इसके पहले श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज में उन्हें आराम दिया गया था. हार्दिक पंड्या को बांग्लादेश के खिलाफ शुभमन गिल की अनुपस्थिति में टीम इंडिया का उप कप्तान भी बनाया जा सकता है.

आईसीसी टी20 विश्व कप 2024 जीतने के बाद जैसे रोहित शर्मा ने संन्यास का ऐलान किया तो ऐसा माना जा रहा था कि हार्दिक पंड्या ही टीम के अगले कप्तान होंगे, लेकिन गौतम गंभीर की टीम इंडिया में बतौर कोच एंट्री हुई और सूर्यकुमार यादव को टीम का कप्तान बना दिया गया.

हार्दिक पंड्या के अलावा बतौर आलराउंडर टीम में शिवम दुबे, वाशिंगटन सुंदर और रियान पराग नजर आने वाले हैं. वहीं अक्षर पटेल को टेस्ट सीरीज के व्यस्त शेड्यूल की वजह से आराम दिया जा सकता है.

IND vs BAN: संजू सैमसन बतौर विकेटकीपर खेल सकते हैं पूरी टी20 सीरीज

बतौर विकेटकीपर टीम में संजू सैमसन नजर आने वाले हैं, क्योंकि ऋषभ पंत का भारत के लिए सभी टेस्ट सीरीज खेलना तय है. ऐसे में बांग्लादेश के खिलाफ टी20 में वो टीम का हिस्सा नहीं होंगे. ऐसे में संजू सैमसन की लॉटरी लगने वाली है और वो बतौर विकेटकीपर बल्लेबाज टीम में नजर आयेंगे.

IND vs BAN: बांग्लादेश के खिलाफ इन गेंदबाजों को मिल सकता है मौका

भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत, आईसीसी टी20 विश्व कप 2024 से ही आराम पर हैं और उनके श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट और टी20 खेलने की कोई उम्मीद नहीं है. ऐसे बतौर गेंदबाज टीम में खलील अहमद, मुकेश कुमार और अर्शदीप सिंह नजर आने वाले हैं. वहीं अगर अर्शदीप सिंह या फिर मुकेश कुमार को आराम दिया जाता है, तो आवेश खान टी20 सीरीज में नजर आ सकते हैं.

रवि बिश्नोई बांग्लादेश के खिलाफ बतौर स्पिनर नजर आने वाले हैं, इसके साथ ही चयनकर्ता युजवेंद्र चहल की भी वापसी करा सकते हैं. वहीं कुलदीप यादव टेस्ट टीम में नजर आ सकते हैं.

IND vs BAN: बांग्लादेश के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए भारतीय टीम

ऋतुराज गायकवाड़, यशस्वी जयसवाल, अभिषेक शर्मा, सूर्यकुमार यादव (कप्तान), रिंकू सिंह, शिवम दुबे, हार्दिक पंड्या (उप कप्तान), वाशिंगटन सुंदर, रियान पराग, संजू सैमसन, रवि बिश्नोई, युजवेंद्र चहल, खलील अहमद, मुकेश कुमार, अर्शदीप सिंह.

ALSO READ: भारतीय टीम को मिला नया चयनकर्ता, बीसीसीआई ने किया ऐलान, बांग्लादेश के खिलाफ करेगा टीम का चयन,इस दिग्गज की लेगा जगह