IND vs NZ 3rd Test possible squad KL

IND vs NZ: श्रीलंका (Srilanka Cricket Team) के खिलाफ वनडे सीरीज के बाद भारतीय टीम (Indian Cricket Team) आराम पर है, क्योंकि टीम इंडिया (Team India) को शेड्यूल में 45 दिनों का आराम दिया गया था इस बीच भारतीय टीम को कोई भी सीरीज नहीं खेलनी थी. हालांकि अब 19 सितंबर से भारतीय टीम रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की कप्तानी में एक बार फिर मैदान पर उतरने को तैयार है. बांग्लादेश (Bangladesh Cricket Team) के खिलाफ भारतीय टीम को 2 टेस्ट और 3 टी20 सीरीज खेलनी है. इसके बाद भारत का सामना न्यूजीलैंड (New Zealand Cricket Team) की टीम से होगा.

भारतीय टीम को आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप (ICC World Test Championship 2023-25) के लिहाज से बांग्लादेश को दोनों मैचों में शिकस्त देना होगा. अगर भारतीय टीम ऐसा करती है, तो उसका आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप 2023-25 का फाइनल खेलना तय होगा.

IND vs NZ: न्यूजीलैंड के खिलाफ अंतिम टेस्ट में विराट, बुमराह और रोहित शर्मा को मिल सकता है आराम

भारतीय टीम के नये कोच गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) एक नई टीम बनाने में लगे हुए हैं. ऐसे में गौतम गंभीर ने कोच बनने से पहले ये साफ कर दिया था कि वो भारतीय टीम के लिए अलग-अलग फ़ॉर्मेट में एक अलग-अलग टीम बनाना चाहते हैं. इसके साथ ही उन्होंने कहा था कि खिलाड़ियों को आराम मिलता रहे, इसके लिए एक अच्छी बेंच स्ट्रेंथ भी तैयार करना होगा.

भारतीय टीम को न्यूजीलैंड के खिलाफ 3 टेस्ट मैच खेलने है. भारतीय टीम आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के पॉइंट टेबल (ICC World Test Championship Points Table 2023-25) में टॉप पर है और अगर टीम इंडिया ने बांग्लादेश और न्यूजीलैंड को शिकस्त दी तो भारत का लगातार तीसरी बार फाइनल खेलना तय होगा. ऐसे में अगर न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले 2 टेस्ट में भारतीय टीम जीत हासिल करती है, तो अंतिम टेस्ट मैच में बड़े बदलाव देखने को मिल सकते हैं.

भारत को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 5 मैचों की बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी खेलनी है और इसके लिए विराट कोहली (Virat Kohli), रोहित शर्मा और जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) का पूरी तरह से फिट और तरोताजा महसूस करना बेहद जरूरी है, ऐसे में न्यूजीलैंड (IND vs NZ) के खिलाफ तीसरे और अंतिम टेस्ट में इन तीनो ही खिलाड़ियों को आराम दिया जा सकता है.

IND vs NZ: केएल राहुल बन सकते हैं तीसरे और आखिरी टेस्ट के लिए कप्तान

अगर कप्तान रोहित शर्मा को तीसरे और आखिरी टेस्ट से आराम दिया गया, तो उनकी जगह टीम इंडिया को एक नये कार्यवाहक कप्तान की जरूरत होगी, जो टीम इंडिया के लिए आखिरी टेस्ट भी जीत सके. ऐसे में अनुभवी खिलाड़ी केएल राहुल(KL Rahul) पर टीम मैनजेमेंट भरोसा जता सकता है.

इसके अलावा विराट कोहली की जगह सरफराज खान (Sarfaraz Khan) नंबर 4 पर बल्लेबाजी करते दिख सकते हैं, तो वहीं रोहित शर्मा की जगह यशस्वी जायसवाल (Yashasvi Jaiswal) और शुभमन गिल (Shubman Gill) पारी की शुरुआत कर सकते हैं, तो जसप्रीत बुमराह की जगह नवदीप सैनी (Navdeep Saini) या खलील अहमद (Khalil Ahmad) गेंदबाजी करते दिख सकते हैं. ये मैच भारत में होने हैं, तो हो सकता है कि भारत बुमराह की जगह किसी स्पिनर को भी मौका दे सकता है.

IND vs NZ: कब और कहां खेले जायेंगे इस सीरीज के मुकाबले

बात करें भारत और न्यूजीलैंड (IND vs NZ) के बीच होने वाली इस टेस्ट सीरीज के शेड्यूल की तो इस टेस्ट सीरीज का पहला मैच 16 अक्टूबर को बैंगलोर में खेला जाएगा, वहीं सीरीज का दूसरा मैच 24 अक्टूबर को पुणे में आयोजित होगा एवं सीरीज का तीसरा और आखिरी टेस्ट मैच मुंबई के वानखेड़े में 1 नवंबर 2024 को खेला जायेगा.

IND vs NZ: न्यूजीलैंड के खिलाफ तीसरे टेस्ट के लिए भारतीय टीम

केएल राहुल (कप्तान), यशस्वी जयसवाल, शुभमन गिल, श्रेयस अय्यर, सरफराज खान, ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), ऋषभ पंत (विकेटकीपर), देवदत्त पडिक्कल, रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल, रविंद्र जडेजा, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज, मुकेश कुमार, नवदीप सैनी/खलील अहमद.

ALSO READ: “धोनी किसी भी खिलाड़ी से बात नहीं करते” हरभजन सिंह ने रोहित शर्मा और महेंद्र सिंह धोनी में इन्हें बताया बेस्ट कप्तान