Team India Test

भारतीय टीम (Team India) में कई खिलाड़ी ऐसे हैं, जो अकेले दम पर मैच जीताने का दमखम रखते थे. कभी ये खिलाड़ी भारतीय टीम के सबसे बड़े मैच विनर हुआ करते थे, लेकिन आज फैंस इनके नाम तक भूल चुके हैं. इन खिलाड़ियों में से किसी ने ऑस्ट्रेलिया (Australia Cricket Team) को उसके घर में मात दी है, तो किसी ने इंग्लैंड (England Cricket Team) के खिलाड़ियों की नींद हराम कर रखी थी.

हालांकि अब ये खिलाड़ी टीम इंडिया (Team India) में नजर नहीं आ रहे हैं. आइए नजर डालते हैं कौन से हैं वो खिलाड़ी जिनकी टीम इंडिया में वापसी काफी समय से नही हो रही है.

1.पृथ्वी शॉ, Team India

भारतीय टीम (Team India) के ओपनर बल्लेबाज रहे पृथ्वी शॉ की तुलना एक समय पर सचिन तेंदुलकर और वीरेंद्र सहवाग जैसे दिग्गज खिलाड़ियों से होने लगी थी. हालांकि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में पृथ्वी शॉ एडिलेड में चोटिल हो गये और उन्हें टीम इंडिया से बाहर होना पड़ा, जिसके बाद से अब तक पृथ्वी शॉ की भारतीय टीम में वापसी नही हो सकी है.

पृथ्वी शॉ ने 2020 से भारत के लिए कोई मैच नहीं खेला है. इस दौरान उन्होंने टीम इंडिया के लिए 12 मैच  खेले हैं, जिसमें 528 रन बनाए हैं. अब इस खिलाड़ी की वापसी भगवान भरोसे ही है, क्योंकि चयनकर्ता इनके वापसी के बारे में बिलकुल भी विचार नही कर रहे हैं.

2.हनुमा विहारी

हनुमा विहारी ने 2018 में इंग्लैंड के खिलाफ ओवल के मैदान पर भारत के लिए अपना डेब्यू किया था. इसके बाद से 2021 तक वो भारतीय टीम का हिस्सा रहे. हनुमा विहारी मिडिल ऑर्डर के काफी अच्छे बल्लेबाज थे, लेकिन एक बार जो उन्हें टीम से बाहर किया गया दोबारा उनकी भारतीय टीम (Team India) में वापसी नही हो सकी है.

हनुमा विहारी ही वो बल्लेबाज हैं, जिन्होंने 2021 में सिडनी में रविचंद्रन अश्विन के साथ संघर्ष करते हुए भारत के लिए मैच बचाया था. हनुमा विहारी ने 16 टेस्ट मैच में 839 रन बनाए हैं. 1 शतक और 5 अर्धशतक शामिल हैं. बात करें हनुमा विहारी की टीम इंडिया (Team India) में वापसी की तो अब वो 30 साल के हो चुके हैं और भारतीय टीम में उनके वापसी की सम्भावना बेहद कम है.

3.मयंक अग्रवाल

मयंक अग्रवाल कभी केएल राहुल के साथ मिलकर भारत के लिए पारी की शुरुआत किया करते थे, उस समय रोहित शर्मा बहुत ही कम टीम इंडिया के लिए टेस्ट खेलते नजर आते थे. वहीं जब वो खेलते भी थे तो नंबर 5 या 6 पर बल्लेबाजी करते थे. हालांकि जब रोहित शर्मा को टीम इंडिया का कप्तान बना दिया गया वो टीम इंडिया के नियमित ओपनर बल्लेबाज बन गये.

रोहित शर्मा की टीम इंडिया (Team India) में वापसी के बाद से मयंक अग्रवाल को भारतीय टीम में मौका मिलना बंद हो गया. अब भारत के लिए यशस्वी जायसवाल और रोहित शर्मा टीम इंडिया में वापसी करते हैं और मयंक अग्रवाल की टीम इंडिया में वापसी नामुमकिन है.

मयंक अग्रवाल 33 साल के हो चुके हैं और अब उनकी वापसी नामुमकिन है. मयंक अग्रवाल ने भारत के लिए कुल 21 टेस्ट मैच खेले हैं, इस दौरान उनके बल्ले से 1488 रन निकले हैं, जिसमे उनके नाम 4 शतक और 6 अर्धशतक शामिल हैं.

ALSO READ: IND vs BAN: बांग्लादेश के खिलाफ टीम इंडिया में पहली बार खेलेगा ये खूंखार बल्लेबाज, इसके सामने गेंदबाज मांगते हैं रहम की भीख