Unmukat Chand Team India

भारत (India) एक ऐसा देश है, जिससे कई देश अलग होकर बने हैं, जिनमे से पाकिस्तान (Pakistan), बांग्लादेश (Bangladesh) और अफगानिस्तान (Afghanistan) की टीमें क्रिकेट भी खेलती हैं. कई भारतीय खिलाड़ी पाकिस्तान के लिए खेल चुके हैं, जो पार्टीशन से पहले भारत के लिए खेला करते थे, जब देश का विभाजन हुआ, तो कुछ खिलाड़ी अपने परिवार के साथ पाकिस्तान में शिफ्ट हो गये और उन्होंने पाकिस्तान के लिए एक अलग अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट टीम बनाई.

बांग्लादेश पहले पाकिस्तान का हिस्सा था और 1971 तक उसे पूर्वी पाकिस्तान कहा जाता था, लेकिन राजनितिक कारणों से बांग्लादेश के लोगों ने अपने उपर हो रहे अत्याचार को लेकर आवाज उठाई और भारत की मदद से एक नया देश बनाया, जिसे पूर्वी पाकिस्तान की जगह बांग्लादेश कहा जाने लगा. अब खबर आ रही है कि बांग्लादेश की टीम में एक ऐसा खिलाड़ी शामिल है, जिसके माता-पिता भारतीय मूल के हैं.

बांग्लादेश के इस दिग्गज खिलाड़ी का भारत से है करीबी रिश्ता

बांग्लादेश के हम जिस दिग्गज खिलाड़ी की बात कर रहे हैं वो कोई और नहीं बल्कि ओपनर बल्लेबाज तमीम इकबाल (Tamim Iqbal) हैं. तमीम इकबाल, बांग्लादेश के बड़े और स्टार खिलाड़ियों में शामिल हैं, इसके अलावा वो बांग्लादेश क्रिकेट टीम की कप्तानी भी कर चुके हैं. तमीम इकबाल का भारत और भारत के लोगों से गहरा सम्बंध है.

तमीम इकबाल के माता-पिता भारत के ही हैं, लेकिन कुछ कारणों की वजह से तमीम इकबाल के माता-पिता बांग्लादेश में जाकर बस गये और वहीं के नागरिक बन गये, जिसके बाद तमीम इकबाल अपने अंकल अकरम खान और भाई नफीस इकबाल की तरह बांग्लादेश के लिए क्रिकेट खेलने लगे.

तमीम इकबाल के पिता इकबाल खान भारत के बिहार राज्य के रहने वाले थे, जबकि उनकी माँ नुसरत इकबाल खान का घर सलेमपुर के देवरिया में था. नुसरत की शादी जब इकबाल खान से हुई तो उस समय इकबाल खान फूटबालर हुआ करते थे और उन्होंने बांग्लादेश के लिए फूटबाल खेलने का फैसला किया और बांग्लादेश पहुंच गये.

तमीम इकबाल में क्रिकेट को लेकर दिलचस्पी बचपन से थी. तमीम इकबाल ने अपने भाई और अंकल को बचपन से क्रिकेट खेलते हुए देखा था इसीलिए उन्होंने भी क्रिकेट को ही अपना पेशा बनाने का निश्चय किया.

तमीम इकबाल के भाई नफीस इकबाल ने एक इंटरव्यू में कहा था कि

“तमीम काफी प्रतिभाशाली था. जब वो 12 या 13 सालों का था तो उसने उस समय 148 रनों की पारी खेली थी, जब उसकी टीम 150 रनों के लक्ष्य का पीछा कर रही थी. तमीम इकबाल ने अकेले ही उस मैच में 148 रन बनाकर अपनी टीम को विजेता बनाया था.”

तमीम इकबाल का कैसा रहा है अब तक क्रिकेट करियर

अब अगर तमीम इकबाल के क्रिकेट करियर की बात करें तो इस खिलाड़ी ने टीम में चल रही राजनीति की वजह से गुस्से में 6 जुलाई 2023 को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया था, लेकिन बांग्लादेश की पूर्व प्रधानमंत्री शेख हसीना के हस्तक्षेप के बाद उन्होंने अपना ये फैसला वापस ले लिया था.

हालांकि टीम की राजनीति का शिकार वो फिर भी बने और टीम के कप्तान शाकिब अल हसन से विवाद की वजह से तमीम इकबाल आईसीसी विश्व कप 2023 में बांग्लादेश टीम का हिस्सा नहीं बन सके.

वहीं तमीम इकबाल के आंकड़ो की बात करें तो इस खिलाड़ी ने बांग्लादेश के लिए 70 टेस्ट, 243 वनडे और 78 टी20 मैच खेले हैं. इस दौरान टेस्ट की 134 पारियों में उन्होंने 38.89 की औसत से 5134 रन बनाए हैं. क्रिकेट के इस फ़ॉर्मेट में तमीम इकबाल के बल्ले से 10 शतक और 31 अर्द्धशतक निकले हैं.

इसके अलावा तमीम इकबाल ने 243 वनडे मैचों में 36.65 के शानदार औसत से 8357 रन बनाए हैं. वनडे में तमीम ने 14 शतक और 56 अर्धशतक लगाए हैं. वहीं टी20 की बात करें तो तमीम इकबाल ने इस छोटे फ़ॉर्मेट के 78 मैचों में बांग्लादेश का प्रतिनिधित्व किया है, जिस दौरान उन्होंने एक शतक और 7 अर्धशतक की मदद और 24 की औसत से 1758 रन बनाए हैं.

तमीम इकबाल क्रिकेट के तीनो फ़ॉर्मेट मिलाकर बांग्लादेश के लिए कुल 25 शतक और 94 अर्धशतक लगा चुके हैं.

ALSO READ: जसप्रीत बुमराह ने बर्बाद कर दिया इस भारतीय क्रिकेटर कर करियर, वरना आज होता स्विंग का बादशाह, 8 साल से नही मिला मौका