Hardik Pandya PC

भारतीय टीम (Team India) के दिग्गज खिलाड़ियों में शामिल हार्दिक पंड्या (Hardik Pandya) किसी परिचय के मोहताज नहीं हैं. हार्दिक पंड्या की जब टीम इंडिया में एंट्री हुई तो उन्हें आधुनिक युग का कपिलदेव (Kapil Dev) कहा जाने लगा था. क्रिकेट एक्सपर्ट भी उन्हें भारतीय टीम का अगला कपिलदेव मानने लगे थे. हार्दिक पंड्या ने महान खिलाड़ियों में अपना नाम दर्ज कराया, लेकिन असल में महान खिलाड़ी वही होता है, जो टेस्ट फ़ॉर्मेट में अपना झंडा गाड़े, लेकिन हार्दिक पंड्या चोट की वजह से ऐसा नही कर सके.

हार्दिक पंड्या (Hardik Pandya) अपने फिटनेस की वजह से अक्सर टीम इंडिया (Team India) से बाहर रहते हैं और अगर वो भारत के लिए खेलते हैं, तो भी सिर्फ वनडे और टी20 फ़ॉर्मेट ही खेलते नजर आते हैं. इस दौरान टी20 में तो वो अपने 4 ओवर कभी-कभी डाल देते हैं, लेकिन वनडे में उनको कम ही 10 ओवर गेंदबाजी करते हुए देखा जाता है.

टेस्ट फ़ॉर्मेट में काफी लंबे समय से बाहर हैं Hardik Pandya

हार्दिक पंड्या (Hardik Pandya) ने टेस्ट फ़ॉर्मेट से दुरी बना ली है. हार्दिक पंड्या काफी लंबे समय से टेस्ट क्रिकेट खेलते हुए नजर नहीं आ रहे हैं. हार्दिक पंड्या ने 26 जुलाई 2017 को श्रीलंका के खिलाफ भारत के लिए टेस्ट डेब्यू किया था और उन्होंने 30 सितंबर 2018 को इंग्लैंड के खिलाफ अपना अंतिम टेस्ट मैच खेला था.

हार्दिक पंड्या (Hardik Pandya) ने इन 14 महीनों में भारत के लिए कुल 11 टेस्ट मैच खेले थे. इस दौरान उन्होंने 11 टेस्ट मैचों की 18 पारियों में 31.29 के शानदार औसत से 532 रन बनाए हैं. इस दौरान उनके नाम 1 शतक और 4 अर्द्धशतक दर्ज हैं. टेस्ट फ़ॉर्मेट में बतौर बल्लेबाज हार्दिक पंड्या का सर्वश्रेष्ठ स्कोर 108 रन रहा है.

वहीं हार्दिक पंड्या (Hardik Pandya) के टेस्ट मैचों में गेंदबाजी की बात करें तो 11 मैचों की 19 पारियों में उन्होंने 156.2 ओवर गेंदबाजी की है. इस दौरान उन्होंने 3.38 के शानदार इकॉनमी से उन्होंने 17 विकेट अपने नाम किए हैं. टेस्ट में उनका सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन 1 पारी में 28 रन देकर 5 विकेट लेना रहा है, तो मैच में उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 50 रन देकर 6 विकेट रहा है.

Hardik Pandya जल्द कर सकते हैं टेस्ट फ़ॉर्मेट से संन्यास का ऐलान

हार्दिक पंड्या जल्द ही टेस्ट फ़ॉर्मेट से संन्यास का ऐलान कर सकते हैं, ये बात हम नहीं बल्कि खुद हार्दिक पंड्या और पूर्व भारतीय कोच रहे रवि शास्त्री ने कन्फर्म किया था. हार्दिक पंड्या ने एक इंटरव्यू में टेस्ट फ़ॉर्मेट में न खेलने के पीछे का कारण बताते हुए कहा था कि

“अब मेरी फिटनेस ऐसी नहीं है कि मै टेस्ट फ़ॉर्मेट खेल सकूं. टेस्ट खेलने के लिए फिटनेस जरूरी है और मेरी फिटनेस उस लेवल की नहीं है कि मै लगातार 5 दिनों तक गेंदबाजी कर सकूं. ऐसे में मेरा फोकस अभी वनडे और टी20 खेलने पर ज्यादा रहेगा.”

गौरतलब है कि एशिया कप 2018 में हार्दिक पंड्या को गेंदबाजी करते समय चोट लग गई थी, जिसके बाद उन्हें स्ट्रेचर पर मैदान से बाहर ले जाया गया था और ऐसा लगा था कि अब वो दोबारा भारतीय टीम में वापसी नहीं कर सकेंगे, लेकिन हार्दिक पंड्या ने हार नहीं मानी और वनडे एवं टी20 में भारतीय टीम में वापसी की.

ALSO READ: IND vs BAN: भारत के खिलाफ टेस्ट से पहले बांग्लादेश को बड़ा झटका, शाकिब अल हसन पर लगा मर्डर का आरोप, बोर्ड लेगा ये एक्शन