BCCI TEAM INDIA SKY AND PRAGAT SINGH

BCCI: भारत (Team India) के लिए खेलना हर क्रिकेटर का सपना होता है, लेकिन बीसीसीआई (BCCI) और भारतीय चयनकर्ता सभी खिलाड़ियों को मौका नहीं दे सकते हैं इसी वजह से कुछ खिलाड़ी देश छोड़कर दूसरे देशों से खेलने का फैसला करते हैं. भारतीय मूल के कई खिलाड़ी यूएसए (USA) और कनाडा (CAN) जैसी टीमों के लिए खेलते हैं. इन खिलाड़ियों में से सौरभ नेत्रवालकर (Saurabh Netravalkar) का प्रदर्शन टी20 विश्व कप 2024 में काफी चर्चा में रहा था. सौरभ नेत्रवालकर ही वो गेंदबाज थे जिसने भारत को 2 शुरुआती झटके विराट कोहली और रोहित शर्मा के रूप में अपने पहले ही 2 ओवरों में दे दिया था.

सौरभ नेत्रवालकर (Saurabh Netravalkar) कभी सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) के साथ मुंबई के लिए खेला करते थे और अब सूर्यकुमार यादव की तरह ही एक और खिलाड़ी मिला है, जो बीसीसीआई (BCCI) की तरफ से मौका न मिलने की वजह से अब कनाडा (Canada national cricket team) की तरफ से खेल रहा है और कनाडा के लिए शतक और अर्द्धशतक की झड़ी लगा रहा है.

क्या सूर्यकुमार यादव जैसे प्रतिभाशाली खिलाड़ी को BCCI ने किया नजरअंदाज?

हम जिस खिलाड़ी की बात कर रहे हैं वो कोई और नहीं बल्कि 32 साल के परगट सिंह हैं, जो बीसीसीआई (BCCI) की वजह से भारतीय टीम में मौका न मिलने की वजह से भारत छोड़कर कनाडा पहुंचे और वहीं से अपने अंतरराष्ट्रीय करियर की शुरुआत की. परगट सिंह अभी मौजूदा समय में आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप लीग 2 में कनाडा टीम का हिस्सा हैं.

बीते 19 अगस्त को कनाडा टीम का सामना यूएसए की टीम से हुआ. जहां कनाडा की टीम यूएसए द्वारा दिए गये 275 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी और 7 चौके और 1 छक्के की मदद से 80 गेंदों में 72 रनों की पारी खेली.

परगट सिंह के अलावा श्रेयस मोवा ही एक ऐसे बल्लेबाज थे, जिन्होंने 68 रनों की पारी खेली. बाकी का कोई दूसरा बल्लेबाज कुछ खास नहीं कर सका, जिसकी वजह से कनाडा की टीम 225 रनों पर 47 ओवर में ही आलआउट हो गई और कनाडा की टीम को 50 रनों से हार का सामना करना पड़ा.

परगट सिंह का कैसा रहा है अंतरराष्ट्रीय करियर?

परगट सिंह के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर की बात करें तो उन्होंने 14 नवंबर 2022 में कनाडा के लिए बहरीन क्रिकेट टीम के खिलाफ अल अमेरत के मैदान पर टी20 डेब्यू किया. वहीं उन्होंने 27 मार्च 2023 में जर्सी के खिलाफ कनाडा के लिए अपना वनडे डेब्यू किया.

परगट सिंह ने अब तक कनाडा के लिए कुल 14 वनडे मैच खेले हैं, जिसमे उन्होंने 40.53 के शानदार औसत से 527 रन बनाए हैं, जिसमे उनके नाम 1 शतक और 4 अर्द्धशतक दर्ज हैं. उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 102 रनों का रहा है.

वहीं अगर परगट सिंह के टी20 करियर की बात करें तो उन्होंने 14 नवंबर 2022 से अब तक कुल 19 टी20 मैचों की 18 पारियों में 18.35 की औसत से 312 रन बनाए हैं. इस दौरान उनके बल्ले से 2 अर्द्धशतक निकले हैं.

परगट सिंह घरेलू क्रिकेट में पंजाब की टीम का हिस्सा थे, लेकिन टीम इंडिया के लिए खेलने का सपना अधुरा होने पर 30 साल की उम्र में उन्होंने कनाडा के लिए खेलने का फैसला किया. बीसीसीआई (BCCI) की गलती की वजह से भारत ने एक प्रतिभाशाली खिलाड़ी खो दिया.

ALSO READ: पहली बार बोले कप्तान रोहित शर्मा, बताया- किन 3 लोगो की वजह से जीत पाया टी20 विश्वकप