icc wtc points table 2024 TEAM INDIA

World Test Championship 2023-25 Points Table: साउथ अफ्रीका (South Africa Cricket Team) और वेस्टइंडीज (West Indies Cricket Team) के बीच टेस्ट सीरीज खेली जा रही है. इस टेस्ट सीरीज का पहला मैच वेस्टइंडीज (SA vs WI) के त्रिनिदाद के क्वींस पार्क ओवल में खेला गया. इस मैच में टॉस जीतकर साउथ अफ्रीका की टीम ने पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया, लेकिन इस सीरीज का आधे से ज्यादा मैच बारिश की भेंट चढ़ा और यही कारण रहा कि ये मैच ड्रा पर खत्म हुआ.

वेस्टइंडीज और साउथ अफ्रीका के बीच खेला गया ये पहला टेस्ट मैच ड्रा पर खत्म हुआ, वेस्टइंडीज की टीम को 97 रन बनाने की जरूरत थी, तो वहीं साउथ अफ्रीका को 5 विकेट चटकाने थे.

मैच ड्रा होने से वेस्टइंडीज और साउथ अफ्रीका दोनों को हुआ नुकसान

वेस्टइंडीज और साउथ अफ्रीका के बीच ये मैच ड्रा होने से दोनों ही टीमों को काफी नुकसान झेलना पड़ा. आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के पॉइंट टेबल में इस मैच के ड्रा होने के बाद वेस्टइंडीज की टीम सबसे नीचे 9वें स्थान पर है, तो वहीं साउथ अफ्रीका की टीम पॉइंट टेबल में 7वें स्थान पर है.

साउथ अफ्रीका की टीम 26.67 अंक के साथ आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप स्टैंडिंग में सातवें स्थान पर पहुंच गई है, तो वहीं वेस्टइंडीज की टीम के अब आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप स्टैंडिंग में 20.83 अंक के साथ 9वें स्थान पर है.

टॉप पर हैं भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीमें

आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप स्टैंडिंग में भारत की टीम नंबर 1 पर मौजूद है, तो वहीं ऑस्ट्रेलिया की टीम नंबर 2 पर है. ये वही दोनों टीमें हैं, जिनके बीच आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप 2021-2023 का फाइनल मुकाबला खेला गया था. वहीं तीसरे नंबर पर न्यूजीलैंड की टीम तीसरे स्थान पर मौजूद है.

बात करें अगर भारतीय टीम की तो आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप 2023-2025 साइकिल में भारतीय टीम ने अब तक कुल 9 मैच खेले हैं, जिसमे भारत को 6 मैचों में जीत और 2 मैचों में हार का सामना करना पड़ा है, वहीं 1 मैच ड्रा रहा है. इन 6 जीत के साथ भारतीय टीम के नाम 74 अंको के साथ 68.52 जीत प्रतिशत है.

वहीं ऑस्ट्रेलिया की टीम ने इस दौरान 12 मैचों में 8 मैच जीतकर 90 अंक हासिल किए हैं लेकिन जीत प्रतिशत 62.50 का है और इसी वजह से भारतीय टीम नंबर 1 पर है, तो वहीं ऑस्ट्रेलिया की टीम नंबर 2 पर मौजूद है.

ALSO READ: IND vs BAN Test Series 2024: भारत-बांग्लादेश टेस्ट सीरीज खेलेगा ये दिग्गज खिलाड़ी, मुख्य चयनकर्ता ने कर दिया ऐलान !