Gautam Gambhir Team India

गौतम गंभीर (Gautam Gambhir), विराट कोहली (Virat Kohli), रोहित शर्मा (Rohit Sharma) जैसे दिग्गजो से सजी भारतीय टीम (Team India) को श्रीलंका (Srilanka Cricket Team) के खिलाफ शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा. 27 सालों बाद भारत को श्रीलंका के खिलाफ किसी वनडे सीरीज में शिकस्त झेलनी पड़ी. श्रीलंका के खिलाफ भारत (IND vs SL) के इस शर्मनाक हार के बाद भारतीय खिलाड़ियों के साथ कोच गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) की जमकर आलोचना हो रही है.

भारत के हार का जिम्मेदार कोच गौतम गंभीर को माना जा रहा है, क्योंकि श्रीलंका दौरे के लिए गौतम गंभीर ने अपने अनुसार टीम का चयन किया था, जो उनके लिए उल्टा पड़ गया.

श्रीलंका के सामने Gautam Gambhir के सेना की बल्लेबाजी रही खराब

श्रीलंका की टीम के सामने भारतीय टीम को सबसे ज्यादा परेशानी स्पिनरों के सामने हुई. भारतीय बल्लेबाज श्रीलंका के स्पिनर के सामने पूरी तरह से आत्मसमर्पण करते नजर आए. 3 वनडे मैचों में भारतीय टीम के बल्लेबाज पूरी तरह से बेबस दिखे. श्रीलंका के स्पिनर जेफ्री वेंडरसे और दुनिथ वेलालागे के सामने भारतीय टीम के दिग्गज बल्लेबाज बेबस दिखे.

भारत ने 3 वनडे मैचों में अपने 30 में से 27 विकेट स्पिनर्स के सामने गंवाए, जिसके बाद से रोहित शर्मा से भी प्रेस कांफ्रेंस में पूछा गया कि क्या भारतीय टीम स्पिनर के सामने बेहतर प्रदर्शन नही कर सकी है. इस पर भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने कहा था कि

“मुझे नहीं लगता कि यह (स्पिन की समस्या) चिंता का विषय है. लेकिन यह कुछ ऐसा है जिसे हमें व्यक्तिगत रूप से और गेमप्लान के रूप में देखना होगा.”

इस खिलाड़ी को वनडे में मौका देकर Gautam Gambhir ने अपने ही पैरो पर मारी कुल्हाड़ी

भारतीय टीम का कोच बनने से पहले गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) आईपीएल टीम कोलकाता नाइट राइडर्स के मेंटोर थे. गौतम गंभीर की मेंटोरशीप में ही केकेआर ने आईपीएल 2024 का ख़िताब अपने नाम किया था, जिसके बाद उन्हें टीम इंडिया का कोच बनाया गया था. इस दौरान केकेआर के कप्तान श्रेयस अय्यर थे.

गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) जब भारतीय टीम के कोच बने तो टीम इंडिया से लंबे समय से बाहर चल रहे श्रेयस अय्यर को श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज में मौका मिला. श्रेयस अय्यर ने श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज के तीन मैचों में बेहद खराब प्रदर्शन करते हुए 23, 7 और 8 रन के स्कोर बनाए हैं.

श्रेयस अय्यर तेज गेंदबाजी के खिलाफ तो बेहतर प्रदर्शन करते हैं, लेकिन स्पिनर और शार्ट पिच गेंदों पर वो बेहद ही असहाय नजर आते हैं. श्रेयस अय्यर की जिम्मेदारी टीम इंडिया में मिडिल ऑर्डर को मजबूती प्रदान करना है, लेकिन वो ऐसा नही कर सके और अब उनके इस तरह के प्रदर्शन के बाद ये तय है कि टीम इंडिया में आगे उन्हें मौका मिलना मुश्किल है.

ALSO READ: भारतीय टीम के इस खिलाड़ी पर मेहरबान है BCCI, हर मैच में फ्लॉप होने के बाद भी मिलती है हर सीरीज में सबसे पहले जगह