Team India IND vs SL

भारत (Team India) और श्रीलंका (IND vs SL) के बीच 3 मैचों की वनडे सीरीज खेली गई. इस सीरीज से पहले 3 मैचों की टी20 सीरीज सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) की कप्तानी में खेली गई थी, जिसमे भारत (Team India) ने श्रीलंका (Srilanka Cricket Team) को हर मैच में शिकस्त दी थी. हालांकि वनडे सीरीज में मामला उल्ट रहा और श्रीलंका ने रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की टीम इंडिया (Team India) को जीतने नहीं दिया.

इस सीरीज का पहला मैच टाई रहा, तो वहीं दूसरे और तीसरे वनडे में श्रीलंका ने भारत को शिकस्त दी और 2-0 से वनडे सीरीज अपने नाम करके टी20 सीरीज की हार का बदला लिया. हालांकि भारत की हार के बाद एक खिलाड़ी के जगह पर खतरा मंडराने लगा है और वो खिलाड़ी हैं आलराउंडर शिवम दुबे (Shivam Dube), जिन्हें आगे मौका मिलना मुश्किल है.

Shivam Dube ने खेल लिया Team India के लिए अपना अंतिम मैच

शिवम दुबे के पास इस सीरीज से भारतीय टीम में अपनी जगह पक्की करने का मौका था. शिवम दुबे इस मौके को भुनाने में असफल रहे हैं, ऐसे में ये तय है कि शिवम दुबे को आगे भारतीय टीम में मौका नहीं मिलेगा. श्रीलंका के खिलाफ नये कोच गौतम गंभीर और कप्तान रोहित शर्मा ने हार्दिक पंड्या की जगह शिवम दुबे को मौका दिया था.

शिवम दुबे ने पहले वनडे में 25 रन बनाए, तो दूसरे वनडे में वो खाता भी नहीं खोल सके, वहीं तीसरे वनडे में उनके बल्ले से सिर्फ 9 रन निकले. इसके अलावा गेंदबाजी की बात करें तो 3 मैचों की वनडे सीरीज में शिवम दुबे को सिर्फ 1 विकेट ही मिला. इस प्रदर्शन के बाद ये तो साफ है कि उन्हें टीम इंडिया (Team India) में आगे मौका मिलना मुश्किल है.

हार्दिक पंड्या की वापसी के साथ खत्म होगा शिवम दुबे का करियर

शिवम दुबे को श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज में हार्दिक पंड्या की जगह मौका दिया गया था, लेकिन वो इस मौके को भुना नहीं सके हैं अब जब हार्दिक पंड्या भारतीय टीम (Team India) में वापसी करेंगे तो शिवम दुबे को अपनी जगह गंवानी पड़ेगी. हार्दिक पंड्या को वर्कलोड मैनेजमेंट की वजह से आराम दिया गया था और शिवम दुबे को मौका मिला था.

हालांकि अब भारत को अपना अगला वनडे मैच अगले साल 2025 फरवरी-मार्च में चैंपियंस ट्रॉफी टूर्नामेंट के दौरान खेलना है. इस दौरान हार्दिक पंड्या बतौर आलराउंडर टीम में वापसी करेंगे और शिवम दुबे को बाहर का रास्ता दिखा दिया जाएगा. इसके अलावा चैंपियंस ट्रॉफी 2025 में रोहित शर्मा, शुभमन गिल, विराट कोहली, केएल राहुल, हार्दिक पांड्या, रिंकू सिंह और रवींद्र जडेजा को मौका मिलना तय है.

ऐसे में टीम इंडिया (Team India) से ऋषभ पंत, श्रेयस अय्यर और शिवम दुबे का बाहर होना लगभग तय है, खासकर शिवम दुबे को वनडे सीरीज में मौका मिलना मुश्किल नजर आ रहा है, क्योंकि हार्दिक पंड्या की वापसी के बाद बतौर आलराउंडर उनका खेलना तय है.

बात करें शिवम दुबे के अब तक के प्रदर्शन की तो इस खिलाड़ी ने अब तक भारत के लिए कुल 4 वनडे मैच खेले हैं, इस दौरान उन्होंने 10.75 की खराब औसत से सिर्फ 43 रन बनाए हैं. वहीं 4 मैचों में गेंदबाजी करते हुए उन्हें सिर्फ 1 विकेट ही मिला है.

ALSO READ: “लड़को ने बदला माहौल भारत को उसकी औकात दिखा दी” भारत को 2-0 से सीरीज हराने के बाद बिगड़े श्रीलंकाई कप्तान चरिथ असलंका के बोल