Ruturaj Gaikwad

Ruturaj Gaikwad: भारत और श्रीलंका (IND vs SL) के बीच आज 3 मैचों की टी20 सीरीज का पहला मैच कल खेला गया, जिसे भारत (Team India) ने 43 रनों से अपने नाम किया था. इस सीरीज के लिए गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) की अगुवाई में कई युवा खिलाड़ियों को मौका दिया गया है. रोहित शर्मा (Rohit Sharma), विराट कोहली (Virat Kohli) और रविंद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) के संन्यास के बाद बीसीसीआई (BCCI) और कोच गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) आईसीसी टी20 विश्व कप 2027 (ICC T20 World Cup 2027) के लिए टीम तैयार करने में लगे हैं.

गौतम गंभीर और अजित अगरकर (Ajit Agarkar) ने यशस्वी जायसवाल (Yashasvi Jaiswal) और शुभमन गिल (Shubman Gill) को बतौर ओपनर बल्लेबाज टीम में जगह दी है. हालांकि गौतम गंभीर ने चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) के कप्तान और ओपनर बल्लेबाज ऋतुराज गायकवाड़ (Ruturaj Gaikwad) को बाहर कर दिया है. अब टीम इंडिया से बाहर होने के बाद उन्हें एक टीम ने अपना कप्तान बना दिया है.

Ruturaj Gaikwad बने इस टीम के कप्तान

ऋतुराज गायकवाड़ (Ruturaj Gaikwad) को जिम्बाब्वे के खिलाफ 5 मैचों की टी20 सीरीज के लिए भारतीय टीम में जगह दी गई थी. ऋतुराज गायकवाड़ ने टीम इंडिया की 4-1 से सीरीज जीतने में मदद की थी. उन्होंने पुरे सीरीज में बल्ले से शानदार प्रदर्शन किया था. उसके पहले आईपीएल 2024 में भी उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया था, लेकिन न तो उन्हें टी20 विश्व कप 2024 के स्क्वाड में जगह मिली और न ही उन्हें अब श्रीलंका के खिलाफ जगह दिया गया है.

ऋतुराज गायकवाड़ को नजरअंदाज किया गया, उसके बाद अब उन्हें लेकर एक बहुत ही बड़ी खुशखबरी आ रही है. ऋतुराज गायकवाड़ को महाराष्ट्र क्रिकेट टीम (Maharashtra Cricket Team) ने रणजी ट्रॉफी 2024-25 (Ranji Trophy 2024-25) सत्र के लिए अपना कप्तान नियुक्त किया है. इससे पहले सीजन में केदार जाधव (Kedar Jadhav) टीम के कप्तान थे, तो चोटिल होने की वजह से ऋतुराज गायकवाड़ पूरी रणजी ट्रॉफी से बाहर हो गये थे.

चेन्नई सुपर किंग्स ने बनाया था आईपीएल 2024 के लिए कप्तान

ऋतुराज गायकवाड़ (Ruturaj Gaikwad) को चेन्नई सुपर किंग्स ने आईपीएल 2024 में अपना कप्तान बनाया था. आईपीएल 2022 में रविंद्र जडेजा से कप्तानी लेकर महेंद्र सिंह धोनी दोबारा से चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान बने थे. इसके बाद उन्होंने 2023 में चेन्नई सुपर किंग्स की कप्तानी करते हुए गुजरात टाइटंस के खिलाफ जीत दिलाई और ट्रॉफी अपने नाम किया था.

हालांकि आईपीएल 2024 के पहले ही महेंद्र सिंह धोनी ने चेन्नई सुपर किंग्स की कप्तानी छोड़ी और ऋतुराज गायकवाड़ को अपना नया कप्तान बनाया.

ऋतुराज गायकवाड़ (Ruturaj Gaikwad) की कप्तानी में चेन्नई सुपर किंग्स का प्रदर्शन शानदार रहा था और उन्होंने बल्ले से भी टीम की जीत में अहम योगदान दिया था, लेकिन उनकी टीम प्लेऑफ में अपनी जगह नहीं बना सकी थी. चेन्नई सुपर किंग्स अंतिम मैच में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के हाथो शिकस्त खाकर आईपीएल 2024 से बाहर हो गई थी.

ALSO READ: कौन है कामिन्दु मेंडिस जिसने कन्फ्यूज करने के लिए सूर्यकुमार यादव को बाएं तो ऋषभ पंत को दाएं हाथ से की गेंदबाजी?