gautam gambhir team india

भारतीय टीम (Team India) के दिग्गज खिलाड़ी रहे गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) को बीसीसीआई (BCCI) ने अगले 3 सालों के लिए भारतीय टीम का कप्तान नियुक्त कर दिया है. भारतीय टीम अभी हाल ही में राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) के कोचिंग में टी20 विश्व कप 2024 (ICC T20 World Cup 2024) जीतकर विश्व विजेता बनी थी, लेकिन राहुल द्रविड़ का कार्यकाल इसी टी20 विश्व कप फाइनल के साथ ही खत्म हो गया था, जिसके बाद से बीसीसीआई को नये कोच की नियुक्ति करनी पड़ी.

बीसीसीआई ने नये कोच के तौर पर गौतम गंभीर का नाम फाइनल किया है. गौतम गंभीर पिछले 3 सालों से आईपीएल (IPL) में बतौर मेंटोर काम कर रहे थे, इस दौरान उन्होंने अपनी मेंटोरशीप में लखनऊ सुपर जायंटस (Lucknow Super Giants) को 2 बार प्लेऑफ में पहुंचाया है, तो वहीं आईपीएल 2024 (IPL 2024) में उन्होंने अपने मेंटोरशीप में कोलकाता नाईट राइडर्स (Kolkata Knight Riders) को ट्रॉफी जीताई है. गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) इससे पहले बतौर कप्तान भी केकेआर (KKR) के लिए 2 ट्रॉफी जीत चुके थे.

इन शर्तो के साथ भारतीय टीम के कोच बने हैं Gautam Gambhir

गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) भारतीय टीम का कोच बनना तो चाहते थे, लेकिन अपनी शर्तो के आधार पर, इसीलिए उन्होंने टीम इंडिया के कोच पद के लिए आवेदन करने से पहले ही बीसीसीआई के सामने कुछ शर्ते रखी थीं. आइए जानते हैं गौतम गंभीर किन शर्तो के साथ भारतीय टीम के कोच बने हैं.

  • टीम इंडिया का पूरा कंट्रोल चाहिए, कप्तान और चयनकर्ताओं के हिसाब से नहीं चलूँगा.
  • मुझे भविष्य की टीम इंडिया बनानी है, कुछ खिलाड़ी काफी समय से टीम इंडिया के साथ बने हुए हैं, उन्हें अब टीम इंडिया का साथ छोड़ना होगा. मेरे कार्यकाल में एक नई टीम इंडिया का गठन होगा.
  • टी20 टीम में युवा खिलाड़ियों को दिया जायेगा ज्यादा मौका, सीनियर खिलाड़ियों की होगी छुट्टी
  • चैम्पियंस ट्रॉफी 2025 सीनियर खिलाड़ियों के लिए आखिरी मौका, अगर सीनियर खिलाड़ियों ने टीम को जीत दिलाया तो ठीक नहीं तो 2025 के बाद वनडे टीम से भी सीनियर खिलाड़ियों की होगी छुट्टी
  • टेस्ट की टीम इंडिया पूरी तरह से अलग होगी. टेस्ट के खिलाड़ियों को तीनो फ़ॉर्मेट में जगह नहीं मिलेगी. सिर्फ कुछ खिलाड़ियों को ही तीनों फ़ॉर्मेट में जगह दी जायेगी.
  • आईसीसी विश्व कप 2027 के लिए एक अलग रोडमैप तैयार किया जायेगा.

भारतीय टीम का कोच बनने के बाद Gautam Gambhir ने दी पहली प्रतिक्रिया

भारतीय टीम का कोच बनाए जाने के बाद गौतम गंभीर ने इस पर अपनी प्रतिक्रिया दी है और बताया है कि बतौर भारतीय टीम के कोच उनका क्या लक्ष्य होगा.

गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) ने टीम इंडिया का कोच बनाए जाने के बाद सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर अपनी प्रतिक्रिया दी है. इस दौरान ट्वीट करते हुए उन्होंने लिखा कि

“भारत मेरी पहचान है और अपने देश की सेवा करना मेरे जीवन का सबसे बड़ा सौभाग्य रहा है. मैं इस बार अलग भूमिका में टीम से जुड़ रहा हूं और वापस आ कर मैं सम्मानित महसूस कर रहा हूं, लेकिन मेरा लक्ष्य वही है, जो हमेशा से रहा है, हर भारतीय को गौरवान्वित करना. ब्लू जर्सी वाले कंधे पर 1.4 अरब भारतीयों के सपने हैं और मैं इन सपनों को साकार करने के लिए मैं अपनी पूरी ताकत लगा दूंगा.”

ALSO READ: भारतीय टीम का हेड कोच बनने के बाद गौतम गंभीर ने दी पहली प्रतिक्रिया, फैंस से जो कुछ कहा सुनकर भारतीय होने पर होगा गर्व