Narendra Modi Team India

Narendra Modi:आईसीसी टी20 विश्व कप 2024 (ICC T20 World Cup 2024) भारतीय टीम (Team India) के लिए बेहद शानदार रहा. भारतीय टीम ने इस टूर्नामेंट की शुरुआत बांग्लादेश के खिलाफ अभ्यास मैच से किया था और इस मैच में टीम इंडिया ने जीत भी हासिल की थी, इसके बाद भारतीय टीम ने इस टूर्नामेंट में कुल 9 मैच खेले, जिसमे 1 मैच बारिश की वजह से रद्द हुआ, तो बाकी के 8 मैचों में भारत ने जीत हासिल की. भारत ने इन 8 मैचों में अंतिम मैच साउथ अफ्रीका (South Africa Cricket Team) के खिलाफ फाइनल जीता.

साउथ अफ्रीका को आईसीसी टी20 विश्व कप 2024 के फाइनल में 7 रनों से हराने के साथ ही भारतीय टीम ने 17 सालों बाद टी20 विश्व कप की ट्रॉफी अपने नाम की.

आईसीसी ट्रॉफी के साथ लौटा भारत, PM Narendra Modi से की मुलाकात

नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) जब से प्रधानमंत्री बने हैं तब से भारत अब तक आईसीसी ट्रॉफी नहीं जीत सका था, लेकिन इस बार जैसे ही टीम इंडिया ने रोहित शर्मा की कप्तानी में आईसीसी टी20 विश्व कप 2024 का ख़िताब जीता. भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने उन्हें अपने आवास पर बुलाया. इस दौरान वो भारतीय टीम के हर खिलाड़ी से पर्सनली अपने आवास पर मिले.

इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने भारतीय टीम के खिलाड़ियों के साथ फोटो खिंचवाई, लेकिन इस तस्वीर में साफ देखा जा सकता है कि प्रधानमंत्री ने भारतीय टीम की आईसीसी टी20 विश्व कप 2024 की ट्रॉफी को हाथ नहीं लगाया. तस्वीर में साफ देखा जा सकता है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रोहित शर्मा और राहुल द्रविड़ का हाथ पकड़ा हुआ था.

अब सवाल ये उठता है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने ट्रॉफी को हाथ क्यों नहीं लगाया, तो किसी भी ट्रॉफी के बारे में ये धारणा है कि जिसने भी ट्रॉफी जीती है, सिर्फ वही ट्रॉफी को हाथ लगा सकते हैं, बाकी कोई दूसरा ट्रॉफी नहीं छू सकता है और यही कारण है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने टी20 विश्व कप 2024 की ट्रॉफी को हाथ नहीं लगाया.

विराट कोहली और रोहित शर्मा ने किया संन्यास का ऐलान

पीएम नरेंद्र मोदी के आवास से भारतीय टीम सीधे मुंबई पहुंची, जहां टीम इंडिया ने मरीन ड्राइव से विजयी परेड निकाला. उसके बाद भारतीय टीम के खिलाड़ी परेड बस से वानखेड़े स्टेडियम पहुंचे. वहां टीम इंडिया के खिलाड़ियों ने भारतीय फैंस के साथ जश्न मनाया. उसके बाद बीसीसीआई ने कप्तान रोहित शर्मा को 125 करोड़ रूपये की ईनामी राशि दी.

भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा ने टीम इंडिया को 13 सालों बाद आईसीसी ट्रॉफी जीताने के साथ ही संन्यास का ऐलान कर दिया. भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा समेत दिग्गज भारतीय खिलाड़ी विराट कोहली ने भी संन्यास का ऐलान कर दिया. अब भारतीय टीम को इन 2 दिग्गज खिलाड़ियों की कमी टी20 क्रिकेट में खलने वाली है.