BCCI 125 CR PRIZE MONEY

BCCI: आईसीसी टी20 विश्व कप 2024 (ICC T20 World Cup 2024) खत्म हो गया है. भारतीय टीम (Team India) विश्व विजेता बनकर भारत लौटी, इसके बाद भारतीय खिलाड़ी भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) से मिले. वहां से टीम इंडिया शाम को मुंबई के लिए रवाना हुई. मुंबई के मरीन ड्राइव से भारतीय टीम की विजय यात्रा निकाली गई, इस दौरान कई लाख लोग इस यात्रा में शामिल हुए, इसके बाद टीम इंडिया वानखेड़े स्टेडियम पहुंची.

वानखेड़े में भारतीय टीम ने टीम इंडिया के खिलाड़ियों के साथ मिलकर जश्न मनाया. इसी दौरान बीसीसीआई (BCCI) ने भारतीय टीम को 125 करोड़ रूपये बतौर ईनाम राशि दी. आइये जानते हैं इस ईनामी राशि में से किसे कितना मिलेगा और किसके-किसके बीच ये ईनामी राशि बांटी जायेगी.

BCCI की ईनाम राशि 125 करोड़ कुल 34 लोगों के बीच बांटे जायेंगे

भारतीय टीम के विश्व विजेता बनने के बाद बीसीसीआई (BCCI) ने टीम इंडिया के लिए 125 करोड़ की मोटी रकम देने का घोषणा किया. इसके बाद बीसीसीआई ने टीम इंडिया के मुंबई पहुंचने के बाद वानखेड़े में 125 करोड़ रूपये का चेक भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा को सौंपा.

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा को चेक सौंपते हुए बीसीसीआई सचिव जय शाह ने कहा कि

“हमने विश्व कप 2007 में आखिरी बार खिताब जीता था और 17 साल बाद अब दोबारा विश्व कप विनर बने हैं. इनामी राशि देने का फैसला सभी अधिकारियों ने मिलकर लिया. क्रिकेट को हमारे देश में पूजा जाता है और अब टीम ने ऐसा टूर्नामेंट जीता है जिसमें 20 टीमों ने भाग लिया था. इसलिए अपनी टीम के लिए कुछ करना ही था.”

अब सवाल ये उठता है कि बीसीसीआई द्वारा दी गई इस ईनामी राशि का बंटवारा कितने लोगों के बीच होगा. रिपोर्ट्स की मानें तो बीसीसीआई द्वारा दी गई ये ईनामी राशि कुल 34 लोगों के बीच में बांटी जाएगी, जिसमे भारतीय विश्व विजेता टीम के 15 खिलाड़ी और 4 रिजर्व खिलाड़ियों के अलावा 15 सपोर्ट स्टाफ शामिल हैं.

इनमे भारतीय खिलाड़ियों को 5-5 करोड़ रूपये दिए जायेंगे, तो वहीं सपोर्ट स्टाफ को 1-1 करोड़ रूपये दिए जायेंगे. इन सपोर्ट स्टाफ में भारतीय कोच राहुल द्रविड़, बल्लेबाजी कोच विक्रम राठौर और गेंदबाजी कोच, 3 फिजियो, मैनेजर और ट्रेनर समेत कुल 15 लोग शामिल हैं.

ICC ने भी दिए थे 20.6 करोड़ रूपये ईनाम

भारतीय टीम ने साउथ अफ्रीका को 7 रनों से हराकर आईसीसी टी20 विश्व कप 2024 का ख़िताब अपने नाम किया था. भारत की जीत के बाद बतौर ईनाम राशि आईसीसी की तरफ से भारतीय टीम को 20.6 करोड़ रूपये की ईनाम राशि दी गई है.

हालांकि अभी तक ये स्पष्ट नहीं हुआ है कि भारतीय टीम को जो ईनामी राशि आईसीसी की तरफ से मिली है, वो सिर्फ खिलाड़ियों के बीच बांटा जाएगा या फिर ये सपोर्ट स्टाफ के बीच भी बंटेगा.

ALSO READ: जिम्बाब्वे के खिलाफ पहले टी20 में पुरी बदली नजर आएगी टीम इंडिया, शुभमन गिल की कप्तानी में पहली बार मिलेगा इन खिलाड़ियों को मौका