IND VS SA TOSS

आईसीसी टी20 विश्व कप 2024 का फाइनल (ICC T20 World Cup 2024 Final) मुकाबला आज बारबाडोस के केंसिंग्टन ओवल में खेला जा रहा है. भारतीय टीम (Team India) ने 10 सालों बाद आईसीसी टी20 विश्व कप के फाइनल में जगह बनाई है. वहीं साउथ अफ्रीका की टीम (South Africa Cricket Team) ने 1975 में अपना पहला विश्व कप खेला था, लेकिन 49 सालों बाद अफ्रीकन टीम ने पहली बार किसी आईसीसी टूर्नामेंट के फाइनल में जगह बनाई है. अब दोनों ही टीम इस फाइनल में एक दूसरे के आमने-सामने हैं.

भारतीय टीम (Team India) ने आईसीसी टी20 विश्व कप 2024 के फाइनल का टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है. इससे पहले भारतीय टीम का सामना 20 जून 2024 को इसी मैदान पर अफगानिस्तान की टीम (Afghanistan Cricket Team) के साथ हुआ था, जहां रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया था और मैच भी अपने नाम किया था.

रोहित शर्मा ने जीता टॉस और बताया पहले बल्लेबाजी करने की वजह

आईसीसी टी20 विश्व कप 2024 के फाइनल में आज भारत (Team India) और साउथ अफ्रीका की टीम आमने-सामने थीं. भारतीय टीम (Team India) के कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है.

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस के दौरान पहले बल्लेबाजी को लेकर कहा कि

“हम पहले बल्लेबाजी करेंगे, पिच अच्छी लग रही है. हमने यहां एक गेम खेला है, स्कोर वास्तव में अच्छा रहा है. व्यक्तिगत भूमिकाओं को समझने के बारे में, मुझे पता है कि यह एक बड़ा अवसर है, लेकिन शांत रहना और इसे ऐसे खेलना महत्वपूर्ण है. जैसे कि यह एक अच्छी टीम के खिलाफ एक और अंतरराष्ट्रीय खेल हो. साउथ अफ्रीका ने कुछ अच्छा क्रिकेट खेला है, लेकिन हमने भी अच्छा खेला है.”

रोहित शर्मा ने अपनी बात को आगे बढ़ाते हुए कहा कि

“यह दो गुणवत्ता वाली टीमों के बीच वास्तव में एक अच्छा खेल होने वाला है. अब तक इस टूर्नामेंट में अलग-अलग खिलाड़ियों ने अलग-अलग समय पर कदम बढ़ाया है और हम आज के मैच में भी ऐसी ही उम्मीद कर रहे हैं. टीम में कोई बदलाव नहीं है, हम उसी टीम के साथ मैदान पर उतरेंगे.”

आईसीसी टी20 विश्व कप 2024 फाइनल में भारत (Team India)-साउथ अफ्रीका की प्लेइंग 11

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, शिवम दुबे, हार्दिक पंड्या, रवींद्र जड़ेजा, अक्षर पटेल, अर्शदीप सिंह, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह

साउथ अफ्रीका: क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), रीजा हेंड्रिक्स, एडेन मार्कराम (कप्तान), ट्रिस्टन स्टब्स, हेनरिक क्लासेन, डेविड मिलर, मार्को जानसन, केशव महाराज, कैगिसो रबाडा, एनरिक नोर्त्जे, तबरेज़ शम्सी

ALSO READ: “मुझे लगता है कि….” इंग्लैंड के कप्तान जोस बटलर ने की भविष्यवाणी बताया भारत-अफ्रीका में कौन सी टीम जीतेगी विश्व कप 2024 की ट्रॉफी