team india icc t20 world cup 2024
team india icc t20 world cup 2024

Team India: आईसीसी टी20 विश्व कप 2024 (ICC T20 World Cup 2024) अब अपने अंतिम चरण में पहुंच चूका है. ग्रुप 2 का सुपर 8 मुकाबला पूरा हो चूका है. ग्रुप 2 के टॉप पर साउथ अफ्रीका (South Africa Cricket Team) का कब्जा है, जबकि ग्रुप 2 के नंबर 2 पर इंग्लैंड टीम (England Cricket Team) काबिज है. वहीं ग्रुप 1 की बात करें तो ग्रुप 1 के टॉप पर अभी भी भारतीय टीम (Team India) का कब्जा है.

अगर भारतीय टीम और ऑस्ट्रेलिया (Australia Cricket Team) के बीच होने वाला ये मैच भारत जीत जाता है, तो ऑस्ट्रेलिया टीम आईसीसी टी20 विश्व कप 2024 से बाहर हो जाएगी.

सेमीफाइनल में इस टीम से होगा Team India का सामना

भारतीय टीम के अगर सेमीफाइनल मुकाबले की बात करें तो मौजूदा स्थिति के हिसाब से भारतीय टीम अभी नंबर 1 पर है. भारत अगर ऑस्ट्रेलिया को इस मैच में मात दे देता है, तो उसकी नंबर 1 की जगह पक्की हो जाएगी, लेकिन अगर टीम इंडिया (Team India) आज का मुकाबला हार जाती है, तो भी उसका नंबर 1 पर रहना तय है, क्योंकि इस परिस्थिति में ऑस्ट्रेलिया के भी 4 अंक ही होंगे, लेकिन रन रेट के मामले में भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया से बेहतर है ऐसे में भारत का नंबर 1 स्थान तय है.

अब बात करें सेमीफाइनल की तो ग्रुप 1 की नंबर 1 टीम का सामना ग्रुप 2 के नंबर 2 टीम से होगा. ऐसे में सेमीफाइनल में 27 जून को भारत का सामना इंग्लैंड की टीम से होगा.

टी20 विश्व कप 2022 में भी इंग्लैंड से ही भिड़ा था भारत

अब अगर आईसीसी टी20 विश्व कप 2022 की बात करें तो इस विश्व कप में भी भारतीय टीम का सामना इंग्लैंड की टीम से हुआ था, जिसमे इंग्लैंड ने सेमीफाइनल में भारतीय टीम को 10 विकेट से एकतरफा मुकाबले में हरा दिया था. ऐसे में इस बार भारतीय टीम हर हाल में इंग्लैंड से पिछले विश्व कप के हार का बदला लेना चाहेगी.

बात अगर इस टी20 विश्व कप की करें तो इंग्लैंड की टीम जैसे-तैसे सेमीफाइनल तक पहुंची है, जबकि भारतीय टीम ने अब तक खेले 5 मैचों में से सभी में जीत हासिल की है. भारतीय टीम इस बार हर मामले में इंग्लैंड से बेहतर नजर आ रही है.

ALSO READ: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बदलेगी भारत की ओपनिंग जोड़ी, रोहित-विराट की जगह ये 2 खिलाड़ी करेंगे पारी की शुरुआत