team india new coach bcci

रोहित शर्मा और राहुल द्रविड़ (Rohit Sharma and Rahul Dravid) की अगुवाई में इस समय भारतीय टीम (Team India) आईसीसी टी20 विश्व कप 2024 (ICC T20 World Cup 2024) में हिस्सा ले रही है. जहां टीम इंडिया ने ग्रुप मैचों में आयरलैंड, पाकिस्तान और यूएसए को शिकस्त देकर सुपर 8 में अपनी जगह बना ली है. अब सुपर 8 में भारतीय टीम का सामना अफगानिस्तान, बांग्लादेश और ऑस्ट्रेलिया से होगा.

आईसीसी टी20 विश्व कप 2024 के साथ ही भारतीय टीम (Team India) में कुछ बदलाव देखने को मिलेंगे. भारतीय कोच राहुल द्रविड़ के साथ ही उनके सपोर्ट स्टाफ का कार्यकाल इस टी20 विश्व कप के साथ ही खत्म हो रहा है और नये कोच गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) एक नये सिरे से अपनी टीम बनाना चाहते हैं.

जोंटी रोड्स बनेंगे Team India के फील्डिंग कोच

राहुल द्रविड़ के कोचिंग सपोर्ट स्टाफ में भारतीय टीम के फील्डिंग कोच टी दिलीप हैं. उनके कार्यकाल में भारतीय टीम (Team India) की फील्डिंग अव्वल दर्जे की रही है, लेकिन अब आईसीसी टी20 विश्व कप 2024 के साथ ही उनका कार्यकाल खत्म हो रहा है और गौतम गंभीर टीम इंडिया के मुख्य कोच बन सकते हैं.

गौतम गंभीर के टीम इंडिया (Team India) के मुख्य कोच बनते ही टीम में कई बदलाव देखने को मिलेंगे इसी में एक बदलाव फील्डिंग कोच को लेकर भी देखने को मिलेगा. रिपोर्ट्स की मानें तो गौतम गंभीर के कार्यकाल में साउथ अफ्रीका के दिग्गज खिलाड़ी और दुनिया के नंबर 1 फिल्डर रहे जोंटी रोड्स (Jonty Rhodes) टीम इंडिया के नये फील्डिंग कोच होंगे.

गौतम गंभीर के साथ 2 साल काम कर चुके हैं जोंटी रोड्स

जोंटी रोड्स का भारत प्रेम किसी से छुपा नहीं है, उन्होंने अपनी बेटी का नाम भी ‘इंडिया’ रखा है. जोंटी रोड्स ने काफी लंबे समय तक आईपीएल की सबसे सफल टीमों में से एक मुंबई इंडियंस के फील्डिंग कोच की भूमिका निभाई, लेकिन साल 2022 में लखनऊ सुपर जायंटस नई टीम बनी तो इस टीम के मेंटोर गौतम गंभीर बने और जोंटी रोड्स टीम के फील्डिंग कोच बने.

तब से लेकर जोंटी रोड्स अब तक आईपीएल टीम लखनऊ सुपर जायंटस के फील्डिंग कोच हैं और इस दौरान मयंक यादव, रवि विश्नोई की फील्डिंग देख फैंस के साथ क्रिकेट एक्सपर्ट भी हैरान रह गये. अब खबर है कि जोंटी रोड्स भारतीय टीम के फील्डिंग कोच बन सकते हैं और उन्हें इस पद पर आसीन कराने में सबसे बड़ा हाथ गौतम गंभीर का है, क्योंकि वो जब लखनऊ सुपर जायंटस का हिस्सा थे, तब दोनों के नेतृत्व में टीम ने लगातार 2 बार प्लेऑफ में जगह बनाई थी.

ALSO READ: “वो आपस में कुत्ते बिल्लियों की तरह लड़ते हैं..” गुरु गैरी कर्स्टन ने खोली पाकिस्तान की पोल, बताया दुनिया की सबसे खराब और पिछड़ी टीम