Rohit Sharma Team India Bhuvneshwar Kumar

इस साल भारतीय टीम (Team India) ने अब तक टी20 विश्व कप 2024 (ICC T20 World Cup 2024) में बड़ा ही शानदार प्रदर्शन किया है। टीम में ग्रुप स्टेज में अजेय रहते हुए सुपर 8 में जगह बना ली है। अब भारतीय टीम, इस वर्ल्ड कप में पिछले वर्ल्ड कप से अच्छा प्रदर्शन करना चाहेगी और खिताब अपने नाम करना चाहेगी।

इस टीम में पिछले विश्व कप के कई पुराने खिलाड़ी मौजूद भी हैं, लेकिन एक ऐसा खिलाड़ी टीम में शामिल नहीं है, जो उसे समय भारतीय टीम (Team India) का हिस्सा था। कहा जाता है कि यह खिलाड़ी कप्तान की चापलूसी नहीं करता था, जिसके कारण वहां भारतीय टीम से बाहर हो गया है आईए जानते हैं उसे खिलाड़ी के बारे में।

स्विंग का सुलतान बैठा है Team India से बाहर

दरअसल हम जिस खिलाड़ी की बात कर रहे हैं वह खिलाड़ी कोई और नहीं बल्कि स्विंग के किंग भुवनेश्वर कुमार (Bhuvneshwar Kumar) हैं, जो साल 2022 में भारतीय टीम का हिस्सा थे, उस साल भारतीय टीम टी20 विश्व कप के सेमीफाइनल तक पहुंची थी, लेकिन भारतीय टीम (Team India) को सेमीफाइनल में इंग्लैंड के खिलाफ 10 विकेट से करारी हार का सामना करना पड़ा था।

उस हार के बाद पूरी भारतीय टीम की आलोचना की गई थी। उनमें से अधिकांश खिलाड़ियों को दोबारा मौका मिला, लेकिन भुवनेश्वर कुमार को फिर से मौका नहीं मिला। कहा जाने लगा कि वह भारतीय टीम (Team India) के लिए टी20 में फिट नहीं बैठते हैं, जबकि उनका घरेलू क्रिकेट में बड़ा ही शानदार प्रदर्शन रहा है। इसके बाद कयास लगाए जाने लगे कि वह कप्तान की चापलूसी नहीं करते हैं, जिसके कारण उन्हें टीम में मौका नहीं मिला है।

घरेलू क्रिकेट में रहा भुवनेश्वर कुमार का शानदार प्रदर्शन

भुवनेश्वर कुमार ने अब तक 21 टेस्ट, 114 वनडे और 43 टी20 इंटरनेशनल मैच देश के लिए खेले हैं। टेस्ट क्रिकेट में भुवनेश्वर कुमार ने 63 विकेट अपने नाम किए हैं, जबकि वनडे क्रिकेट में वे 132 विकेट अपने नाम कर चुके हैं। इसके अलावा टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में वे 41 विकेट चटका चुके हैं। 136 विकेट उन्होंने आइपीएल के 121 मैचों में चटकाए हैं।

तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार भारत (Team India) के पहले ऐसे क्रिकेटर हैं, जिन्होंने टेस्ट, वनडे और टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में एक पारी में कम से कम 5 विकेट लिए हैं।

उनसे पहले किसी भी गेंदबाज ने तीनों फॉर्मेट में 5 विकेट हॉल अपने नाम नहीं किया है। उनके इतने शानदार प्रदर्शन के बाद भी उन्हें टीम इंडिया में मौका नहीं मिल रहा है।

ALSO READ: हो गया फाइनल! आईपीएल 2025 में इस IPL टीम के लिए खेलते नजर आयेंगे रोहित शर्मा, 16 करोड़ रूपये में हुई डील!